Nokia किस देश की कंपनी है?- Nokia Kaha Ki Company Hai

अगर आप भी जानना चाहते है कि Nokia किस देश की कंपनी है? Nokia company belongs to which country ( Nokia Kaha ki Company Hai ), कौन नोकिया कंपनी का मालिक है, और कंपनी कितना कमा रही है? Nokia wikipedia in Hindi इसके लिए आपको हमारे इस article को आखिर तक पढना होगा।

Nokia Kaha Ki Company Hai | Malik Kaun Hai | Company ki Puri Jankari

Nokia को हर किसी का पहला Mobile Phone भी कहा जा सकता है, क्योंकि 2005 से पहले Nokia ने जो दुनियाभर के Mobile Market में अपना राज चलाया वो अपने आप में एक क्रांति थी। जहाँ लोग मोबाइल को नोकिया के नाम से जानने लगे थे, Market में Nokia Phone के अलावा अन्य phones का चलना मुश्किल हो गया था, वैसे तो Nokia Phones उस समय आम लोगों के लिए महंगे थे फिर भी लोगों का भरोसा Nokia Phone पर हो चुका था।

नोकिया कंपनी कब बनी – Nokia Company Kab Bani

Nokia Company की नींव वर्ष 1865 में एक रद्दी और पेपर के छोटे से कारखाने के रूप रखी गई थी। बाद में कुछ जरूरतों के चलते इस कारखाने को पहले की जगह से हटा दिया गया, और एक नए शहर Nokia में शुरू किया गया जहाँ का नाम उस शहर के किनारे की नदी नोकियानवेरता के नाम पर रखा गया था, वहीं 102 साल बाद 1967 में तीन अलग-अलग Technology कंपनियों को खरीदकर Nokia ने अपनी Company में मिलाकर एक नई Company की स्थापना की जिसका नाम Nokia Corporation रखा गया, Nokia Corporation की मुख्य थीम थी Technology, और यहाँ इन्होंने Radio, Army Equipment, Coded Message Receiver जैसे product बनाए।

नोकिया किस देश की कंपनी है – Nokia Kis Desh Ki Company Hai

Nokia की स्थापना पहले फ़िनलैंड के शहर टोम्प्येर में हुई थी, लेकिन बाद में Nokia नामक शहर में इसका कारखाना लगाया गया जिसे बाद में विस्तार किया गया, वर्तमान में Nokia Company का मुख्यालय फ़िनलैंड की राजधानी हेलंसिकी के पास स्थिति एस्पो (Espoo) शहर में है।

नोकिया कंपनी की जानकारी – Nokia Company Ki Jankari

Nokia Company विश्व की जानी-मानी मोबाइल कंपनी के रूप में वर्ष 1992 में अपना पहला GSM Mobile phone, Nokia 1011 लॉन्च कर उभर कर दुनिया के सामने आ गई। जिसके बाद 1992 में ही Nokia ने अपनी सीरीज का दूसरा GSM Mobile phone – Nokia 101 लांच किया। जिसने भारत सहित दुनियाभर के तमाम देशों में सफलता के झंडे गाढ़ दिए।

Nokia का भरोसा लोगों पर बढ़ने लगा और Nokia भी लोगों के लिए नए-नए फीचर्स इजात करनें लगा,जैसे Ringtone Phone, Without Antina phone, Colour Display Mobile phone, Video Recorder Phone के साथ ही कंपनी ने Smartphone में अपना पहला कदम रखा।

Nokia अपने Smartphone का 9000 Communicator को OS Operating System के साथ Market में लेकर आ गया था। जो उस समय के हिसाब से खूब प्रचलित हुआ जिसे देख Nokia का उत्साह और बढ़ा।

वर्ष 2002 में दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला Mobile phone Nokia 1100 ने 250 Million Mobile Unit Sell कर ज्यादा बिकने वाले Phones के सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया था।

Nokia Company ने वर्ष 1996 से 2001 तक 5 वर्षों के दौरान Turnover में €5 Billion से €32 Billion Turnover की बढोत्तरी दर्ज कि थी। इनकी Net Income लगभग €18 Million है और इनकी Operating Income लगभग € 485 Million है।

नोकिया कंपनी और क्या-क्या बनाती है

Nokia की स्थापना वर्ष 1865 के बाद, Nokia ने कागज बनाने का कारखाना लगाया था, लेकिन जिसके बाद कंपनी ने भविष्य को देखते हुए, technology में अपना कदम रखना जरूरी समझा, और 1940 के लगभग में Electronic Cables, के साथ Telephone Equipment बनाने शुरू कर दिए।

Nokia ने फ़िनलैंड की Army के लिए बहुत सारे Equipment बनाए जो उस समय की सुरक्षा के हिसाब से Incepted Message साझा करने में सक्षम थे। नोकिया मोबाइल कंपनी ने आज तक Radio, mobile phone, Smartphone, Army Equipment’s  जैसे कई Technical Products बनाए है।

नोकिया कंपनी की बर्बादी का कारण – Why Nokia Company Failed

समय के साथ बदलना दुनिया का नियम है लेकिन Nokia Company की अलग रणनीति के चलते Company घाटे में जा रही थी, नए समय के साथ कई कंपनियां Smartphone मार्किट में आ चुकीं थीं और आ चुके थे नए ऑपरेटिंग सिस्टम।

जिनमे से कई कंपनियों ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर भरोसा किया और इसके फीचर्स के साथ अपने-अपने smartphone Market में लेकर आ गए लेकिन नोकिया ने एंड्रॉयड पर भरोसा नही किया और Operating System OS पर काम किया। लेकिन Operating System OS में बढ़ते समय के साथ बहुत कम परिवर्तन किए गए। जिसके चलते Nokia Company ने अपने पैरों पर स्वमं कुल्हाड़ी मार ली थी। शायद कंपनी को लोगों में बनाई गई अपनी छवि पर ज्यादा भरोसा रहा लेकिन इसी गलती के चलते Nokia Company दुनिया की Market में अपना भरोसा खोने लगी और नई-नई कंपनियों ने Operating System Android का सहारा लेकर Market में अपनी जगह बना ली थी, फिर समय के साथ नोकिया पिछड़ती गई।

Nokia Company की एक गलती ने Nokia के भविष्य को ही बदल दिया उस समय की इतनी बड़ी Company ने एक झटके में मैदान छोंड़ दिया। अगर Nokia Company अपने Operating System और अपने Features में समय और मांग के हिसाब से परिवर्तन करते तो आज Nokia का भविष्य कुछ और ही होता।

नोकिया कंपनी का मालिक कौन है -Nokia Company ka Malik Kaun Hai

Nokia के संस्थापक Fredrik Idestam (फ्रेडरिक इडेस्टम) थे, साथ ही Leo Mechelin (लियो मकेलिन), Eduard Polon (रडर्ड पोलों) को भी Nokia के सहायक संस्थापक के रूप में जाना जाता है।

Pekka Lundmark को वर्ष 2020 में Nokia का Worldwide CEO चुना गया, भारत में Nokia के प्रमुख के रूप में संजय मलिक को जाना जाता है।

नोकिया कंपनी किसने खरीदी – Nokia Company kisne kharidi

Nokia Mobile फ़ोन पिछड़ता गया और वर्ष 2013 में Microsoft Corporation ने Nokia Company को $7.17 अरब डॉलर में खरीद लिया, क्योंकि Nokia लोगों की भरोसेमंद कंपनी थी इस बजह से Microsoft ने बिना देर किए कंपनी को अपने अधीन कर लिया, फिलहाल कंपनी को कुछ शर्तों में खरीदा गया था जिसके हिसाब से वर्ष 2016 से कंपनी फिर से Nokia Corporation के अधीन हो गई है।

Nokia अब नए smartphone लाने की तैयारी में है जो लोगों की मांग को ध्यान में रखकर बनाए जा रहे है,आशा है भविष्य में नोकिया फिर से एक बार अपना परचम लहराएगी।

नोकिया कंपनी का इतिहास – Nokia Company History in Hindi

Nokia ने वर्ष 1865 से ही अलग-अलग products को इजात किया और सफल भी हुए, मोबाइल फ़ोन से पहले Nokia Company ने जूतों से लेकर वाहनों के टायर तक बनाए लेकिन असली सफलता उन्हें Mobile और Technology में ही मिली, जहाँ इन्होंने कई Technology Companies को अपने Nokia Corporation में मिला लिया और Radio Phone, Telephone Equipment से शुरुआत कर, Army के लिए कई Products भी बनाए।

वर्ष 1982 में Nokia ने अपना पहला Car Phone इजात किया,जिसका बजन 9 Kg था, वहीं 1992 में Nokia ने अपना पहला GSM Mobile phone Nokia 1011 लांच किया जो आराम से लोगों की पॉकेट में आ सकता था लेकिन इस फोन में एक एंटीना दिया गया था। जिसके बाद वर्ष 1998 में Nokia 8810 लांच किया जो लोगों में अपनी पकड़ बनाने में सफल रहा। Nokia वर्ष 2003 में अपने mobile Phone Nokia 1100 के लिए आज भी जाना जाता है जिसके करोड़ों-अरबों यूनिट कुछ ही समय मे बिक गए थे।

आशा करते है की इस Article को पढ़ कर आपको इन questions के answer जरूर मिल गए होंगे-

# Nokia company kaha ki hai?

# Nokia ka malik Koun Hai?

# Nokia kis desh ki company hai?

# Nokia company ki History?

# Nokia Ki Kahani?

जरूर पढ़े-

Redmi Company Ki Puri jankari

Samsung Company Ki Puri Jankari

Oppo Company Ki Puri Jankari

Vivo Company Ki Puri Jankari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *