मोटोरोला किस देश की कंपनी है?- Motorola Kaha Ki Company Hai

अगर आप भी जानना चाहते है कि Motorola किस देश की कंपनी है? Motorola company belongs to which country ( Motorola Kaha ki Company Hai ), कौन इस कंपनी का मालिक है, और मोटोरोला कंपनी कितना कमा रही है? इसके लिए आपको हमारे इस article को आखिर तक पढना होगा।

Motorola Kaha Ki Company Hai | Malik Kaun Hai | Company ki Puri Jankari

Motorola Company अपना एक नाम मार्किट में लिख चुकी है, दुनिया के जाने-माने फोन और रेडियो कम्पनी के रूप में, motorola Company कई Key pad फोन से लेकर smartphone तक बना चुकी है। जहाँ उसे बहुत सफलता मिली लेकिन नए समय के हिसाब से साल 2005 से 2010 के समय मे दुनियाभर में जो स्मार्टफ़ोन की क्रांति हुई उसमें अपने कम फीचर्स के कारण पिछड़ गए थी मोटोरोला कंपनी।

मोटोरोला कंपनी कब बनी 

सन 1928 के समय मे मोटोरोला कंपनी की शुरुआत Galvin Manufacturing Corporation के रूप में हुई थी। जो बैटरी और उसके चार्जर बनाती थी, जिसके बाद कंपनी ने सन 1928 में रेडियो, बाकी-टाकी बनाना शुरू किया और फिर 2000 के लगभग में इन्होंने पहला पोर्टेबल मोबाइल फोन बनाया।

Motorola किस देश की कंपनी है – Motorola Kis Desh Ki Company Hai

मोटोरोला की शुरुआत अमेरिका में की गई थी। जहां पर शिकागो (Chicago) शहर में इसकी स्थापना हुई थी।

मोटोरोला कंपनी की जानकारी – Motorola Company Ki Jankari

Motorola company अपने समय की जानी मानी कंपनी रही, जहाँ इनके द्वारा कई product अमेंंरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा(Nasa), अमेंंरिका के पुलिस विभाग, को भी दिए गए लेक़िन Smartphone की दुनिया मेंं Motorola अपना ज्यादा रोल नही निभा पाई, यहाँ इनका काम कुछ ही समय तक चल सका क्योंकि अब तक दुनिया मेंं सस्ती  और ज्यादा फ़ीचर के कई स्मार्टफोन की कम्पनी आ चुकी थीं। जो फ़ीचर और आधुनिकता में Motorola को पछाड़ रही थीं।

वैसे तो मोटोरोला कंपनी Lenovo के द्वारा सन 2014 में खरीद ली गई है लेकिन इससे पहले ही कंपनी 2012 में लगभग $13 billion मेंं बिक चुकी थी। जिसे खरीदा गया था Google के द्वारा लेकिन कुछ ही समय में Google ने भी Motorola को Lenovo के हवाले कर दिया, इस बार लेनोवो के द्वारा ही कंपनी फिर से मार्केट मेंं आकर अपना भविष्य आजमाना चाहती है, और इस बार लोगों की पसंद को ध्यान मेंं रखते हुए Company Smartphone को डिजाइन कर रही है। और आशा है अपने प्रयोगों पर अपने बाकी प्रोडक्ट्स की तरह सफल होकर वापस लौटेगी।

मोटोरोला कंपनी और क्या-क्या बनाती है- Motorola Company ने अपनी शुरुआत बैटरी बनाने से की थी और फिर company बाद में नए-नए प्रोडक्ट लाते गई जिनमे Walkie-talkie, Radio, mobile phone और अन्य electronics products शामिल हैं।

मोटोरोला का टर्न-वर्ष 2019-20 मेंकंपनी का Turnover लगभग $8 billion तक रहा और ये turnover भविष्य में कई गुना बढ़ने की उमीद भी हैं।

मोटोरोला कंपनी का मालिक कौन है – Motorola Company ka Malik Kaun Hai

Paul Galvan और Joseph ने मिलकर इस company की शुरुआत की थी, जब ये सिर्फ बैटरी बनाते थे और इसकी शुरुआत इन्हींके के छोटे से कमरे से की थी जो बाद में एक बड़ी कंपनी के रूप में स्थापित हो गई।

मोटोरोला कंपनी से जुड़े मुख्य लोग -पॉल गैल्विन और जोशेफ गैल्विन ने 5 अन्य कर्मचारियों के साथ अपनी company को शुरू की थी। इस कंपनी की सफलता के बाद अन्य कई लोग भी मोटोरोला से जुड़े और मोटोरोला को एक ब्रांड बनाने में अपना योगदान दिया।

मोटोरोला कंपनी का इतिहास – Motorola Company History in Hindi

मोटोरोला आज भी अपने बड़े प्रोडक्ट्स और नाम पर जानी जाती है। इनके कई प्रोडक्ट्स जो आज भी अमेंंरिकी सेना और नासा मेंं  प्रयोग किये जाते हैं। द्वितीय विश्वयुद्ध (2nd world war) के समय अमेंंरिका के सेना द्वारा Motorola के कई यंत्रों का प्रयोग किया गया था। Neil Armstrong के चंद्रमा पर जाने के बाद जिस यंत्र से सम्पर्क साधा था वो यंत्र motorola Company का ही था।

1928 से अपनी शुरुआत करने के बाद 1930 में अपने मोटोरोला नामक रेडियो की अधिक डिमांड के बाद इन्होंने अपनी कंपनी का नाम मोटोरोला रख दिया जो अब तक चल रहा है। लेकिन किस्मत का अजीब खेल हुआ जब तक इनकी company दुनिया की नजरों मेंं अपनी जगह बना पाई तब तक market में Radio और पुराने Smartphones का क्रेज कम हो रहा था क्योंकि नई कंपनियां कई अलग तरह के Feachers ला चुकीं थी अपने Smartphones मेंं। जिन Feachers को अपने फ़ोन में जगह देने के लिए motorola को समय लग रहा था और ये सफलता की दौड़ में पिछड़ते जा रहे थे।

2014 में Lenovo ने मोटोरोला को खरीद लिया और अब मोटोरोला लेनोवो के द्वारा फिर से मार्केट में कदम रखने जा रही है,जहां अब कंपनी की सारी ताकते Lenovo के हाथों में है।

आशा करते है की इस Article को पढ़ कर आपको इन questions के answer जरूर मिल गए होंगे-

# Motorola company kaha ki hai?

# Motorola ka malik Koun Hai?

# Motorola kis desh ki company hai?

# Motorola company ki History?

जरूर पढ़े-

Redmi Company Ki Puri jankari

Samsung Company Ki Puri Jankari

Oppo Company Ki Puri Jankari

Vivo Company Ki Puri Jankari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *