वीवो किस देश की कंपनी है?- Vivo Kaha Ki Company Hai

अगर आप भी जानना चाहते है कि वीवो किस देश की कंपनी है? Vivo company belongs to which country ( Vivo Kaha Ki Company Hai ), कौन इस कंपनी का मालिक है, और आज इस विवो कितना कमा रही है? इसके लिए आपको हमारे इस article को आखिर तक पढना होगा।

आज के समय में vivo कंपनी के smartphone भारत के लगभग हर युवा की पहली पसंद है। क्योंकि वीवो के phones की Inbuilt quality इतनी शानदार होती है। कोई भी इसे देखते ही खरीद लेने का मन बना लेता है।

Vivo Kaha Ki Company Hai | Malik Kaun Hai | Company ki Puri Jankari

Vivo Company किस देश की है- Vivo kis desh ki company hai

दोस्तों आगर आप भी Vivo कंपनी के smartphone के फैन है। तो आपको पता होना ही चाहिए कि यह किस देश की कंपनी है।दोस्तों आपको बता दें Vivo company चाइना की कंपनी हैं। जिसका headquarters चाइना के  Dongguan शहर में है।

Vivo Company का मालिक कौन है- Vivo Company ka malik kaun hai

Shen Wei ( शेन वी ) द्वारा इस कंपनी की शुरुआत साल 2009 में की गयी थी। जो आज के समय में इस कंपनी के CEO भी है। इन्होने साल 2012 में vivo को भारत में lunch किया था। और इनके अथक प्रयासों ने आज विवो को भारत के लगभग हर तीसरे नागरिक तक पहुंचा दिया है।

Vivo कंपनी के बारे में जानकारी – Vivo Company ke baare mein jankari

यह BBK electronic( बीबीके इलेक्ट्रॉनिक) की पैरेंट कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय डोंगगुआं (Dongguan)  चीन में है। बीबीके कंपनी vivo के अलावा oppo, realme और oneplus smartphone कंपनियों का Ownership अपने पास रखती है। बीबीके इलेक्ट्रॉनिक्स smartphones के अलावा software और डिजिटल सुविधाए भी अपने यूजर्स को उपलब्ध करवा रही है। साल 2018 में vivo भारत में एक बड़ी मोबाइल निर्माता के रूप में उभर कर आई थी।

इस कंपनी के smartphone में सबसे खास बात यह होती है कि इस phone के कैमरे बेहद अच्छे होते है,जिनकी क्वालिटी DSLR के बराबर होती है। इसके साथ ही इस कंपनी के smartphone की इनबिल्ट क्वालिटी देखने में लाजवाब होती है। जिससे smartphone देखने में काफी आकर्षक लगता है। विवो के mobile में विवो का ios system होता है। इसकी सबसे ज्यादा चलने वाली सीरिज Y और S थी, जिसके smartphone 15 से 20 हजार के बीच की कीमत के थे।

भारत मे वीवो कंपनी का सालाना टर्न ओवर कितना है- भारत मे vivo Company का सालाना टर्न ओवर लगभग 5 हजार करोड़ से लेकर 10 हज़ार करोड़ तक का है(₹5000-10000CR)।

भारत में वीवो कंपनी कहा पर phone बनाती है- हाल ही में कंपनी ने Greater Noida में 169 हेक्टेयर जगह में अपना विशाल manufacturing plant खोला है, जिसमें 7500 करोड़ का निवेश किया गया था। आज के समय में vivo में करीब दस हजार (10,000) कर्मचारी काम करते है। कंपनी का कहना है, इस यूनिट से हर महीने 40 लाख smartphone बनाए जाते है।

आने वाले समय में कंपनी की तरफ से भारत में बड़ा निवेश करने का मन बन रहा है। जिससे भारत के कई बेरोजगार लोगो को रोजगार मिलने की संभावना बढ़ गयी है।

Vivo कंपनी का इतिहास – Vivo Company History in Hindi

Vivo Company की स्थापना BBK Electronic Company  की सहायक Company के रूप में 2009 में हुई थी,जहाँ इन्होंने Mobile और Technology का काम memory card, Sound System जैसे Products को बनाकर शुरू किया।

वर्ष 2012 में इन्होंने अपना पहला व दुनिया का सबसे छोटा smartphone Vivo X1 लांच किया। जो कुछ हद तक सफल रहा और फिर Vivo Company लगातार अपने नए-नए products Market में लाती गई। इन्होंने युवाओं में बढ़ रहे Mobile Camera के क्रेज को देखते हुए कम cost मेंं एक बेहतर कैमरा फ़ोन देने की तैयारी की, इनके कम cost और बढ़िया features के कारण धीरे-धीरे ये International Market मेंं अपनी बढ़िया छवि बनाने में सफल हुए।

वीवो कंपनी का मानना था कि मोबाइल के features आज के नही बल्कि भविष्य के लिए तैयार किए जाएं  इसलिये इन्होंने एंड्रॉयड से जुड़ा Fun-tauch os, भी इन्ही के द्वारा विकसित हुआ।

वर्ष 2015 मेंं vivo Smartphone की बढ़ती डिमांड और इनकी Quality ने इन्हें दुनिया के Top 10 Smartphone Company मेंं शामिल कर लिया।

2017 तक दुनिया के तमाम देश – पाकिस्तान, नेपाल, भूटान, ताइवान समेत कई देशों के Smartphone Market में 20 – 40% अपनी हिस्सेदारी बना ली।

आशा करते है की इस Article को पढ़ कर आपको इन questions के answer जरूर मिल गए होंगे-

# Vivo company Kaha ki hai?

# Vivo ka malik Koun Hai?

# Vivo kis desh ki company hai?

जरूर पढ़े-

Samsung Company Ki Puri Jankari

Oppo Company Ki Puri Jankari

Vivo Company Ki Puri Jankari

Redmi Company Ki Puri jankari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *