सैमसंग कहां की कंपनी है?- Samsung Kis Desh Ki Company Hai

अगर आप भी जानना चाहते है कि सैमसंग कहां की कंपनी है? Samsung company belongs to which country ( Samsung Kis Desh ki Company Hai ), कौन सैमसंग कंपनी का मालिक है, और कंपनी कितना कमा रही है? इसके लिए आपको हमारे इस article को आखिर तक पढना होगा।

Samsung Kaha Ki Company Hai | Malik Kaun Hai | Company ki Puri Jankari

Samsung – इस नाम से तो लगभग हर कोई वाकिफ ही होगा क्योंकि हर किसी ने कभी न कभी Samsung का Smartphone अथवा samsung Key-Pad phone चलाया ही होगा। आखिर एक जमाने से Key-Pad phone के समय से Nokia के बाद कोई भरोसेमंद Company है तो वो है Samsung।

Samsung ने अपने सभी products के साथ मजबूती दी, लोगों की जरूरत को समझा और फिर कुछ ही समय मे Samsung Quality के मामले में हिट हो गया। हालांकि इन्हें यहाँ तक पहुँचने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी लेकिन उस मेहनत ने इन्हें एक ब्रांड बना दिया।

Samsung कंपनी कब बनी- Samsung Company Kab Bani

बात कंपनी की स्थापना की करें तो वो सन 1950 में हुई थी,लेकिन उस समय कंपनी ने अट्टा और नूडल्स का व्यापार शुरू किया था। जिसमे असफल होने के बाद फिर Television पर काम किया और काफी हद तक सफल रहे, उस समय भारत में Television को किसी देवता सा दर्जा दिया जाता था। जिस कारण भारत मे भी इन्हें लोग जानने लगें।

साल 1980 के आते-आते इन्होंने Mobile और Technology की दुनिया में कदम रख दिया जहाँ पहले से ही Nokia अपना भरोसा जमाए बैठा था। और इन्होंने Key-Pad phones की मजबूती पर बहुत ध्यान दिया। और देखते ही देखते Samsung International Market में एक ब्रांड के रूप में उभर कर सामने आ गया।

Samsung किस देश की कंपनी है – Samsung Kis Desh Ki Company Hai

Samsung Company की स्थापना दक्षिण कोरिया (South Korea) में हुई जहां की राजधानी सियोल में इसका मुख्यालय (Headquarter) बनाया गया, जो अब पूरा एरिया Samsung टाउन के रूप में जाना जाता है।

सैमसंग कंपनी की जानकारी – Samsung Company Ki Jankari

Samsung कंपनी ने अपनी शुरुआत से लेकर अब तक काफी मेहनत की और तब जाकर आज Science and Technology में अपना इतना बड़ा नाम और पहचान बना पाई हैं,जहां इनके product की Quality इनका नाम जानकर बता दी जाती है।

Key-Pad फोन की जबरजस्त manufacturing के बाद इन्होंने लोगों की जरूरत को समझा और smartphone में अपना interest दिखाया, और देखते ही देखते उसमें भी सफलता पाई। और लगभग हर किसी Smartphone खरीददार का पहला Smartphone  Samsung ही रहा होगा और आज भी है।

जैसा कि आने वाला भविष्य Science और Technology पर टिका हुआ है उस हिसाब से samsung भविष्य में कई product ला सकती है। फिलहाल पुराने Products को Upgrade कर नए रूप में लाकर सैमसंग अपना भरोसा मजबूत रखना चाहती हैं।

Samsung कंपनी और क्या-क्या बनाती है- Samsung कंपनी की शुरुआत कई products से की गई लेकिन इन्हें सफलता Mobile और Technology में ही मिली, इन्होंने Black And White Television, memory card, laptop, Computer, Tablet, Music System, Fan, LED,Smartphones , Video product, जैसे प्रोडक्ट पर काम भी किया और काफी हद तक सफल भी हुए।

सैमसंग कम्पनी के भविष्य के प्लान- जैसा कि आने बाला भविष्य Science और Technology पर टिका हुआ है उस हिसाब से Samsung भविष्य में कई product ला सकता है। फिलहाल पुराने Products को Upgrade कर नए रूप में लाकर सैमसंग अपना भरोसा मजबूत रखना चाहते हैं। और आने वाले समय में कई और नए electric Product में आपको Samsung की सहभागिता मिलेगी।

सैमसंग का टर्न-ओवर- Apple के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Science and Technology की Company Samsung  है और सैमसंग का Turnover लगभग $ 200 billion है जो भविष्य में कई गुना बढ़ सकता है।

सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है – Samsung Company ka Malik Kaun Hai

Founder of Samsung Company Lee Byung Chul

Samsung Company की शुरुआत Lee Byung Chul ( ली बुंग चुल ) ने की थी, स्थापना के बाद Samsung के पहले अध्यक्ष Lee Byung Chul ही बने और उन्होंने अपने हर Start-up में कड़ी मेहनत की और एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया।

सैमसंग कंपनी से जुड़े मुख्य लोगों में ली कन-ही (Lee Kun-hee) और ली सू-बिन (lee soo-bin) का नाम आता है जिन्होंने कंपनी को मेहनत के साथ यहां तक पहुंचाया।

सैमसंग कंपनी का इतिहास – Samsung Company History in Hindi

Samsung Company ने अपनी शुरुआत बड़े छोटे स्तर से की थी जहां पर इनका अट्टा और नूडल्स का कारोबार था। लेकिन उसके बाद ये Television, Mobile phone, Memory card, Computer system, Smartphone, Other Electronics जैसे कई product लेकर market में आए और काफी सफल भी हुए।

यही नही Samsung ने Construction Company के रूप में भी काम किया, दुबई की जानी मानी इमारत बुर्ज-खलीफा का निर्माण Samsung ने ही किया था। जैसे रिलायंस भारत की सबसे बड़ी कंपनी है वैसे ही दक्षिण कोरिया(south Korea) का सबसे बड़ा ब्रांड है Samsung, यहां की GDP में Samsung अपना 17 % योगदान देता है।

हाल फिलहाल में दुनिया का सबसे बड़ा Mobile Manufacturing Plant, Samsung के द्वारा भारत के नोएडा में स्थापित हुआ जिसका उदघाटन माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किआ था।

आशा करते है की इस Article को पढ़ कर आपको इन questions के answer जरूर मिल गए होंगे-

# Samsung company kaha ki hai?

# Samsung ka malik Koun Hai?

# Samsung kis desh ki company hai?

# Samsung company History in Hindi?

जरूर पढ़े-

Redmi Company Ki Puri jankari

Oppo Company Ki Puri Jankari

Vivo Company Ki Puri Jankari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *