तोते पर निबंध- Essay on Parrot in Hindi

In this article, we are providing information about Parrot in Hindi- Essay on Parrot in Hindi- तोते पर निबंध।

तोते पर निबंध- Essay on Parrot in Hindi

तोता एक बहुत ही सुंदर और विचित्र पक्षी है। यह लगभग उन सभी देशों में पाया जाता है जो गर्म हो। यह विशेष रूप से न्युजीलैंड में पाया जाता है। इसे भारत के खेतों में और जंगलों में पाया जाता है। कई बार इन्हें घरों की छतों पर भी बैठा हुआ पाया जाता है। पूरे संसार में तोते की 350 प्रजातियाँ पाई जाती है।

तोता हरे रंग का होता है और इसकी चोंच लाल रंग की होती है। इसकी चोंच मुड़ी हुई होती है और बहुत ही नुकीली भी होती है। इसके गले पर लाल और काले रंग के वृत बने होते है। कुछ तोतो के गले में लाल रंग की माला बनी होती है और उन तोतों को कंठी वाले तोते भी कहा जाता है। तोते रंग बिरंगे होते है लेकिन उनके अण्डे पूरे सफेद रंग के ही होते है। तोते की औसतन आयु 15-20 साल होती है लेकिन कुछ प्रजाति ऐसी है जो 60 साल भी जी सकती है। यह एकमात्र ऐसा पक्षी है जो अपने पंजो से भोजन पकड़ सकता है। तोता ज्यादातर मिर्च, फल ,बीज आदि खाता है। इसे आम और अमरूद्ध बहुत ही पसंद है। कुछ तोते मांसाहरी भी होते है और वह छोटे छोटे कीड़े भी खाते हैं।

तोते को मनुष्य प्राचीन समय से ही पालता आ रहा है। तोता नकल करने में बहुत ही माहिर होता है। वह मनुष्य की बोली बोलना आसानी से सीख जाता है। बाजार में बहुत से बोलने वाले तोते दिखाई देते हैं। तोते झुंड में रहना पसंद करते है। यह पेड़ों में घोसला बनाकर रहते हैं। तोते नीचे ही उड़ते है लेकिन बहुत ही तेजी से उड़ते है। नर और मादा तोते देखने में एक जैसे ही लगते है। समय के साथ साथ नर तोते की गर्दन रंगीन होती जाती है और बहुत ही सुंदर लगती है। धीरे धीरे तोते कम होते जा रहे है क्योंकि पेड़ो की कटाई बड़ रही है और चील साँप आदि भी इन्हें मार देते है।

# Short Parrot Essay in Hindi #parrot bird information in hindi

शेर पर निबंध- Essay on Lion in Hindi

राष्ट्रीय पक्षी मोर पर निबंध- Essay on Peacock in Hindi

गाय पर निबंध- Essay on Cow in Hindi

हाथी पर निबंध- Essay on Elephant in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Parrot in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *