हाथी पर निबंध- Essay on Elephant in Hindi

In this article, we are providing information about Elephant in Hindi- Essay on Elephant in Hindi- हाथी पर निबंध। 

हाथी पर निबंध- Essay on Elephant in Hindi

हाथी जमीन पर रहने वाला सबसे बड़ा जानवर है। यह ऐशिया और अफ्रीका के जंगलों में पाया जाता है। इसे चिड़ियाघर और सर्कस में भी देखा जा सकता है। बच्चों को हाथी बहुत ही पसंद होता है।

हाथी के लंबे दाँत और छोटी पुँछ भी होती है। इसके कान बहुत बड़े होते है। इसकी औसतन आयु मनुष्य की तरह 70 साल की होती है। इसका वजन लगभग 180 किलो होता है। हाथी झुंड में रहना पसंद करते है। हाथी एक ऐसा जीव है जो कुद नहीं सकता है। इनको साफ सफाई बहुत पसंद होती है और ये नियमित रूप से स्नान करते हैं। इसकी एक सूंड भी होती है जिससे ये किसी भी चीज को अपनी तरफ खींच सकते है और खाना भी खाते है। हाथी बहुत ही चालाक और ताकतवर होते है। चोट लगने पर यह एक दुसरे की सहायता भी करते है। हाथी 6 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते है। सभी हाथियों की गरज अलग अलग होती है। मादा हाथी की गर्भावस्था 22 महीने की होती है। वह अपने पूरे जीवनकाल में चार बच्चों को ही जन्म दे पाती है। हाथी बहुत ही वफादार होते है। इन्हें इंसानों की बहुत अच्छी परख होती है। यह अपने दोस्तों और दुश्मनों को कभी भी नहीं भुलते। हाथी की देखने की क्षमता कम होती है लेकिन सुँघने की शक्ति बहुत ही ज्यादा होती है। ये पानी की गंध को 4.5 किलोमीटर दुर से पहचान लेते हैं। शेर भी हाथी की ताकत के कारण उससे टक्कर लेने से डरता है। हाथी के दाँत बहुत पैने होते है जिसे वह अपनी सुरक्षा और जमीन से पानी खोदने के लिए प्रयोग करता है।

हाथी के दाँत बहुत ही बहुमूल्य होते हैं जिसके कारण रोज 100 हाथी मारे जाते हैं। सरकार ने हाथियों की सुरक्षा के लिए उनके शिकार पर प्रतिबंध लगाया है।

# Short Elephant Essay in Hindi

शेर पर निबंध- Essay on Lion in Hindi

राष्ट्रीय पक्षी मोर पर निबंध- Essay on Peacock in Hindi

गाय पर निबंध- Essay on Cow in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Elephant in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.