शेर पर निबंध- Essay on Lion in Hindi

In this article, we are providing information about Lion in Hindi. Essay on Lion in Hindi | Sher Par Nibandh जंगल का राजा- शेर पर निबंध हिंदी में | Nibandh in 100, 200, 250, 300,400, 500 words For Students & Children.

दोस्तों आज हमने Sher | Essay on Lion in Hindi लिखा है, शेर पर निबंध हिंदी में कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 ,10, और 11, 12 के विद्यार्थियों के लिए है।

शेर पर निबंध- Essay on Lion in Hindi

10 Lines Essay on Lion in Hindi

1. शेर को जंगल का राजा कहते हैं।

2. शेर एक सुन्दर पशु है।

3. शेर का शरीर लम्बा और छरहरा होता है।

4. शेर पाँच से छः फीट या उससे भी ज्यादा लंबा होता है।

5. शेर के पंजों तथा जबडों में अत्यंत शक्ति होती है।

6. इसके मुँह पर मूंछों के बाल होते हैं।

7. शेर एक माँसाहारी पशु है।

8. देश में शिकारियों के कारण शेरों की संख्या में कमी आ गई थी।

9. साधारणतया शेर मानव का शिकार नहीं करता।

10. शेर साहस, बहादुरी और निडरता का प्रतीक माना जाता है।

 

Lion Essay in Hindi – शेर पर निबंध ( 250 words )

शेर एक बहादुर तथा शक्तिशाली पशु है। यह जंगल का राजा कहलाता है। यह हमारी बस्तियों तथा मोहल्लों में नहीं रह सकता। यह स्वतंत्रताप्रिय तथा सुन्दर पशु है। यह पाँच से छः फीट या उससे भी ज्यादा लंबा होता है। यह जंगल, घनी झाड़ियों, गुफाओं तथा बड़ी चट्टानों के नीचे रहता है। यह एक शुद्ध मांसाहारी पशु है।

जंगल में रहकर यह जंगल के जानवरों का शिकार करता है। जंगल के सभी पशु इससे डरते हैं। इसकी आवाज भी बहुत तेज होती है। जब यह दहाड़ता है तो पूरा जंगल गूंज जाता है। यह अत्यंत तेजी से दौड़ता है। तेजी से दौड़कर शेर, हिरन, बारहसिंगा, जैब्रा आदि पशुओं का शिकार कर लेता है। शेर के पंजों तथा जबडों में अत्यंत शक्ति होती है। यह अपने नकीले पंजों तथा तेज दाँतों से किसी को भी चन्द पलों में खत्म कर सकता है।

शेर एक सुन्दर पशु है। मनुष्य इसकी सुन्दर खाल प्राप्त करने के लिये इसका वध कर देते हैं। आजकल शिकारी बड़ी संख्या में शेरों को मार रहे हैं। शेरों का शिकार करना तथा उनकी खालें बेचना दण्डनीय अपराध है। हमें इसे सुरक्षित रखने का प्रयास करना चाहिये।

शेर बहुत से ऐसे गुण हैं जिन्हें हम अपने जीवन में उत्पन्न कर सकते हैं। इसका साहस, निर्भयता, अनुशासन, शिकार करने के लिये अपार धैर्य आदि गुण इसको सभी प्राणियों में प्रमुख स्थान दिलाते हैं तथा इसे वास्तव में जंगल का राजा बना देते हैं। हम भी इसके इन गुणों को अपनाकर अपना जीवन आदर्श बना सकते हैं।

जरूर पढ़े – शेर पर निबंध 10 लाइन | 10 lines about Lion in Hindi

essay on lion in hindi

Sher Par Nibandh ( 300 words )

शेर एक वन्य प्राणी है। शेर को जंगल का राजा कहते हैं। जंगली जानवरों में इसे सबसे अधिक शक्तिशाली माना जाता है। हाथी भी उसका सामना करने से बचते हैं।

शेर का शरीर लम्बा और छरहरा होता है। कमर पतली और दुम ऊपर की ओर उठी होती है। इसके मुँह पर मूंछों के बाल होते हैं। वह देखने में भयानक लगता है। बबर शेर की गर्दन पर घनेबाल होते हैं, इन्हें अयाल कहते हैं। शेर की आँखें भयानक होती हैं। शेर का रंग पीला होता है। कहीं कहीं सफेद शेर भी पाए जाते हैं। सिंह अधिकतर पहाड़ों की गुफाओं में रहते हैं। उनका निवास पानी के समीप घने जंगलों में होता है।

शेर एक माँसाहारी पशु है। वह छोटे-छोटे जंगली जानवरों का शिकार करके खाता है। हिरन का शिकार वह अक्सर करता है। गाय, बैल और बकरे भी यदि मिल जाएँ तो उनको मार कर खा जाता है। शेर मृत पशु को नहीं खाता। शिकार को देखकर वह पीछा करता है। लम्बी छलाँग लगाकर उसे दबोच लेता है। शेर को समीप पाकर, जंगल के पशु-पक्षी चौकन्ने हो जाते हैं। वे इधर-उधर भागने लगते हैं।

शेरों की खाल बहुत मूल्यवान होती है। विदेशों में इसकी बहुत माँग है। कुछ शिकारी सिंहों का शिकार करते हैं। देश में शिकारियों के कारण शेरों की संख्या में कमी आ गई थी। सरकार ने उनके लिए विभिन्न स्थानों पर अभयारण्य बना दिए हैं। वहाँ शिकार करना मना है। इससे शेरों की संख्या फिर से बढ़ी है।

शेरों को चालाकी से पिंजरों में बन्द कर लिया जाता है। उनको चिड़ियाघरों में रखते हैं। सर्कस वाले भी उनको पकड़कर कई प्रकार के खेल दिखाते हैं।

साधारणतया शेर मानव का शिकार नहीं करता। पर विशेष परिस्थिति में वह मनुष्य पर आक्रमण कर बैठता है। वह मानव भक्षी बन जाता है।

 

Essay About Lion in Hindi- शेर पर निबंध ( 400 to 500 words )

भारत में बहुत से जंगल है जिनमें अलग अलग तरह के जानवर पाए जाते है जिसमें से शेर को जंगल का राजा कहा जाता है। यह भूरे रंग का होता है और एशिया और अफरीका के जंगलों में पाया जाता है। यह बहुत ताकतवर होता है। इसे शक्ति और अधिकार का प्रतीक माना जाता है। यह बिल्ली की प्रजाति का सबसे बड़ा जानवर है। शेर की दहाड़ बड़ी ही जोरदार होती है जिससे कि सभी डर जाते है। शेर को चिड़ियाघर और सर्कस में भी देखा जा सकता है वह अलग अलग तरह के करतब करता है। शेर को सिंह के नाम से भी जाना जाता है। यह एक मांसाहारी जीव है।

शेर मिट्टी और रेतीली जगह दोनों मे ही रह सकता है।शेर की ओसतन आयु 20 वर्ष होती है। शेर ज्यादातर झुंड में रहना पसंद करते है।नर शेर का वजन लगभग 180 किलो होता है कि और मादा शेर का 120 किलो। शेर की देखने की शक्ति दिन की बजाय रात में ज्यादा होती है। शेर सिर्फ खाने की तलाश में ही बहार निकलते है अगर उनके पास पर्याप्त भोजन हो तो वो पूरा दिन आराम ही करते है। शेर एक दिन में 15 से 20 घंटे तक सोते है। शेर का काम सिर्फ घर परिवार की सुरक्षा करना है और ज्यादातर शिकार शेरनी ही करती है और शेर के बच्चे शेरनी से ही शिकार करना सीखते है। शेर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ता है। मादा शेर की गर्भावस्था 115-120 दिन की होती है। नवजात शिशु का वजन ढाई से तीन किलों तक होता है।शेर के बच्चे शेरनी का ही दुध पीते है। शेर की दहाड़ 6 किलोमीटर तक सुनाई देती है। ये ज्यादातर बड़े जानवरों जैसे भैंसा,हिरण,बारहसिंगा,जिराफ आदि का शिकार करते है। यह अकेले में कभी भी हाथी चीता आदि से टक्कर नहीं लेते। शतुरमुर्ग की एक टाँग इनकी जान ले सकती है।

निष्कर्ष हमारे राष्ट्रीय प्रतीक पर भी चार शेर बने हुए है जिसमें से तीन दिखाई देते है और चौथा पीछे की तरफ होता है। जंगलों की कटाई और शेरों की खाल की उपयोगिता की वजह से उनका शिकार होने के कारण शेरों की संख्या कम होती जा रही है। दुनिया में शेर से ज्यादा शेर की मूर्तियाँ है। सरकार ने शिकार पर प्रतिबंध लगाया है ताकि घटती हुई शेरों की संख्या को रोका जा सके और इन्हें लुप्त होने से बचीया बचाया जा सके।

———————————–

इस लेख के माध्यम से हमने Lion Essay in Hindi का वर्णन किया है और आप यह निबंध नीचे दिए गए विषयों पर भी इस्तेमाल कर सकते है।

Sher ke bare mein nibandh
Information about Lion in Hindi
Information on lion in Hindi
lion information in Hindi

राष्ट्रीय पक्षी मोर पर निबंध- Essay on Peacock in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Lion in Hindi article आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.