शेर पर निबंध- Essay on Lion in Hindi

In this article, we are providing information about Lion in Hindi- Essay on Lion in Hindi- शेर पर निबंध। My जंगल का राजा- शेर, Sher Par Nibandh.

शेर पर निबंध- Essay on Lion in Hindi

भारत में बहुत से जंगल है जिनमें अलग अलग तरह के जानवर पाए जाते है जिसमें से शेर को जंगल का राजा कहा जाता है। यह भूरे रंग का होता है और एशिया और अफरीका के जंगलों में पाया जाता है। यह बहुत ताकतवर होता है। इसे शक्ति और अधिकार का प्रतीक माना जाता है। यह बिल्ली की प्रजाति का सबसे बड़ा जानवर है। शेर की दहाड़ बड़ी ही जोरदार होती है जिससे कि सभी डर जाते है। शेर को चिड़ियाघर और सर्कस में भी देखा जा सकता है वह अलग अलग तरह के करतब करता है। शेर को सिंह के नाम से भी जाना जाता है। यह एक मांसाहारी जीव है।

शेर मिट्टी और रेतीली जगह दोनों मे ही रह सकता है।शेर की ओसतन आयु 20 वर्ष होती है। शेर ज्यादातर झुंड में रहना पसंद करते है।नर शेर का वजन लगभग 180 किलो होता है कि और मादा शेर का 120 किलो। शेर की देखने की शक्ति दिन की बजाय रात में ज्यादा होती है। शेर सिर्फ खाने की तलाश में ही बहार निकलते है अगर उनके पास पर्याप्त भोजन हो तो वो पूरा दिन आराम ही करते है। शेर एक दिन में 15 से 20 घंटे तक सोते है। शेर का काम सिर्फ घर परिवार की सुरक्षा करना है और ज्यादातर शिकार शेरनी ही करती है और शेर के बच्चे शेरनी से ही शिकार करना सीखते है। शेर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ता है। मादा शेर की गर्भावस्था 115-120 दिन की होती है। नवजात शिशु का वजन ढाई से तीन किलों तक होता है।शेर के बच्चे शेरनी का ही दुध पीते है। शेर की दहाड़ 6 किलोमीटर तक सुनाई देती है। ये ज्यादातर बड़े जानवरों जैसे भैंसा,हिरण,बारहसिंगा,जिराफ आदि का शिकार करते है। यह अकेले में कभी भी हाथी चीता आदि से टक्कर नहीं लेते। शतुरमुर्ग की एक टाँग इनकी जान ले सकती है।

निष्कर्ष– हमारे राष्ट्रीय प्रतीक पर भी चार शेर बने हुए है जिसमें से तीन दिखाई देते है और चौथा पीछे की तरफ होता है। जंगलों की कटाई और शेरों की खाल की उपयोगिता की वजह से उनका शिकार होने के कारण शेरों की संख्या कम होती जा रही है। दुनिया में शेर से ज्यादा शेर की मूर्तियाँ है। सरकार ने शिकार पर प्रतिबंध लगाया है ताकि घटती हुई शेरों की संख्या को रोका जा सके और इन्हें लुप्त होने से बचीया बचाया जा सके।

#Information about Lion in Hindi

राष्ट्रीय पक्षी मोर पर निबंध- Essay on Peacock in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Lion in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *