गाय पर निबंध- Essay on Cow in Hindi

In this article, we are providing information about Cow in Hindi- Essay on Cow in Hindi- गाय पर निबंध। गाय- एक पवित्र पशु।

गाय पर निबंध- Essay on Cow in Hindi

गाय घरेलू पशु है और इसे बहुत ही पवित्र माना जाता है। गाय गाँव में लगभग हर घर में गाय पाई जाती है जिसे खेती और दुध लेने के काम में प्रयोग किया जाता है। गाय का दुध पीकर ही हम बड़े होते इसलिए हम इसे गाय माता कहकर बुलाते है। गाय को हिंदु धर्म में पूजा भी जाता है क्योंकि यह माना जाता है कि गाय में 33 करोड़ देवी देवताओं का वास है। गाय एक बहुत ही उपयोगी पशु है।

गाय का एक मूहँ, दो बड़ी बड़ी आँखे, दो कान, चार थन, दो सिंग,चार टाँगे और एक लंबी पूँछ होती है जिसे वह मक्खी को भगाने के लिए इस्तमाल करती है। गाय बहुत ही सरल और शांत स्वभाव की होती है। इसकी औसतन आयु 20 वर्ष होती है। गाय लाल, सफेद, काले,नीले और चितकबरे रंगों में पाई जाती है। गाय की गर्भावस्था भी मनुष्य की तरह 9 महीने की होती है। भारत की गाय छोटी होती है जबकि विदेशों की गाय भारी होती है। गाय का दुध हमारी रोगों से सुरक्षा करता है और हमें फूर्ती भी देता है। गाय का दुध पीने से याद्धाश्त बढ़ती है और देखने की शक्ति भी वैसी ही बनी रहती है। गाय का गोबर खेतों के लिए भी बहुत उपयोगी है क्योंकि यह अच्छी खाद की तरह कार्य करता है। गाय को समृद्धि का भी प्रतीक माना जाता है। पुराने समय में जिसके पास जितनी ज्यादा गाय होती थी उस व्यक्ति को उतना ही समृद्ध माना जाता था। गाय का मलमूत्र कैंसर को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जाता है। मरने के बाद गाय का चमड़ा ,सींग आदि सभी चीजें किसी न किसी प्रयोग में लाई जाती है। कृष्ण जी को भी गायों से बहुत ही लगाव है। गाय को खाने में भूसा ,चारा, हरी घास आदि पसंद है। एक बार चारा खाने के बाद वह पूरा दिन जुगाली करती रहती है। गाय को जब पहला बच्चा होता है तब वह मात्र दो साल की होती है।

आजकल पॉलिथीन के प्रयोग की वजह से गाय बिना समय के मर रही है। दुकानों पर खुले आम गाय का मीट बेचा जाता और खाया जाता है। गायों को बचाने के लिए सरकार ने माँस बेचने और पॉलिथीन के प्रयोग पर पाबंधी लगाई है। हम सबको भी उनकी रक्षा के लिए गऊशाला खोलनी चाहिए और नियमित रूप से उन्हें चारा डालना चाहिए और उनकी देखबाल करनी चाहिए।

#Cow Essay in Hindi

शेर पर निबंध- Essay on Lion in Hindi

राष्ट्रीय पक्षी मोर पर निबंध- Essay on Peacock in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Cow in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/hindikiguide/public_html/wp-includes/functions.php on line 5221