वॉलीबॉल पर निबंध- Essay on Volleyball in Hindi

In this article, we are providing information about Volleyball in Hindi- Short Essay on Volleyball in Hindi Language. वॉलीबॉल पर निबंध- Essay on my favourite game Volleyball in Hindi, Mera Priya Khel Volleyball.

वॉलीबॉल पर निबंध- Essay on Volleyball in Hindi

भारत में बहुत से खेल खेले जाते हैं जिनमें से वॉलीबाल भी एक है। यह व्यक्ति को शारीरिक रूप सो स्वस्थ रखता है। वॉलीबाल का खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है जिसमें प्रत्येक टीम में 6 खिलाड़ी होते हैं। वॉलीबाल का मैदान 18 मीटर लंबा और 9 मीटर चौड़ा होता है जिसे लंबाई से बीचोबीच दो भागों में विभाजित किया जाता है। यहाँ पर साईडों में दो खंभे लगाए जाते हैं जिनपर 9.5 मीटर लंबा और 9 मीटर चौड़ा 10 सेंटीमीटर वर्गाकार छोटे छोटे जालों वाला नेट 2 मीटर 43 सेंटीमीटर की ऊँचाई पर लगाया जाता है। वॉलीबाल का खेल एक मुलायम गेंद द्वारा खेला जाता है जो कि चमड़े के 12 छोटे टुकड़ो से बनाई जाती है। बॉल के अंदर रब्बर का एक ब्लैडर अलग से रखा हुआ होता है। गेंद का व्यास लगभग 65 सेंटीमीटर से 68.5 सेंटीमीटर होता है और वजन 250 ग्राम से 300 ग्राम तक होना चाहिए।

वॉलीबाल की प्रतियोगिता को तीन पाली में खेला जाता है और प्रत्येक पाली के बाद हर टीम का क्रीडाक्षेत्र बदला जाता है। फाईनल मैच में पाँच पाली होती है यदि प्रत्येक टीम दो दो पाली जीत जाए तो अंतिम पाली में 6 अंको के बाद क्रीडा क्षेत्र को बदल दिया जाता है। इस खेल में हाथ से मारकर गेंद के दुसरे टीम के पाले में गिराना होता है जिससे एक अंक मिलता है। अंतिम पाली में सबसे पहले 15 अंक बनाने वाली टीम जीत जाती है। वॉलीबाल का खेल चुस्ती और ताकत से भरपूर है। इसे खेलते समय व्यक्ति को फाउल से सावधान रहना चाहिए और दो लोगों को एक साथ गेंद को नहीं मारना चाहिए। गेंद जब व्यक्ति की कमर से नीचे या नेट को छु जाए तब भी फाउल हो जाता है। वॉलीबाल से मनुष्य का रक्तसंचार सही रहता है और हमें यह खेल खेलना चाहिए।

# Volleyball Essay in Hindi

Essay on Hockey in Hindi- हॉकी पर निबंध

क्रिकेट पर निबंध- Essay on Cricket in Hindi

Essay on Badminton in Hindi- बैडमिंटन पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Volleyball in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *