देशभक्ति पर भाषण- Speech on Patriotism in Hindi

In this article, we are providing information about Patriotism in Hindi. Speech on Patriotism in Hindi Language- देशभक्ति पर भाषण, स्पीच, Desh Bhakti Speech in Hindi. 

देशभक्ति पर भाषण- Speech on Patriotism in Hindi

माननीय अतिथि महोदय, आदरणीय प्रधानाचार्य जी, समस्त अध्यापक गण एवं मेरे प्यारे सहपाठियों को नमस्कार। मेरा नाम राहुल है और मैं कक्षा दँसवी का छात्र हूँ। जैसा कि आप सब जानके हैं कि हम सब यहाँ स्वतंत्रता दिवस मनानो के लिए एकत्रित हुए है और यह स्वतंत्रता हमें बहुत ही संघर्षों के बाद मिली है और यह हमारी देशभक्ति का फल है। इसलिए आज मैं आप सब के सामने देशभक्ति पर भाषण देना चाहता हूँ।

अपने देश को प्रेम करना और उसके हित के लिए कुछ भी कर गुजरने के जनुन को देशभक्ति कहा जाता है। देश के लोगों की देशभक्ति किसी भी राष्ट्र की सबसे बड़ी ताकत होती है। लोगों की देशभक्ति ही है जो देश पर आने वाली मुसीबतों को रोक देती है। हमारे देश में बहुत से ऐसे वीर योद्धा और महापुरूष हुए है जिनमें देशभक्ति की भावना कुट कुट कर भरी थी और उन्होंने देश की रक्षा को लिए प्राणों की आहुति तक दे दी थी। देशभक्ति की भावना मनुष्य में जोश को उत्पन्न करती है और उन्हें देश के लिए बलिदान देने में खुशी का अनुभव करवाती है।

देशभक्ति ही एक ऐसी भावना है जो किसी भी देश में रहने वाले अलग अलग धर्म और जाति को लोगों को एक साथ कर देती है। देशभक्ति हमें मानवता को गले लगाना और देश से प्यार करना सिखाती है। देशभक्ति राष्ट्रीय एकता का प्रतीक है।

देशभक्त होने के लिए जरूरी नहीं कि व्यक्ति कोई शरहद पर खड़ा सैनिक ही हो बल्कि हर व्यक्ति किसी न किसी रूप से देशभक्त है क्योंकि वह किसी न किसी तरीके से देश की सेवा कर रहा है। किसान अनाज पैदा कर कर, डॉक्टर इलाज कर कर, और हम लोग पर्यायवरण की सुरक्षा कर कर भी देशभक्ति निभा सकते हैं। लेकिन आज के समय में बहुत से लोग ऐसे भी है जो न हीं देश का सम्मान करते है और न ही देशभक्तों की। वह देशद्रोह करते हैं। हम सब को चाहिए कि हम ऐसे असमाजिक तत्वों को रोके और लोगों में देशभक्ति की भावना उजागर करे। देशभक्ति हमें राष्ट्र कि हितों की रक्षा करना और उसके नियमों का पालन करना सिखाती है। सच्ची देशभक्ति वह है जब व्यक्ति राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्य और जिमेमदारी को समझे और विकास के लिए कार्य करे।

हमें हमेशा अपने राष्ट्र का सम्मान करना चाहिए , उससे प्रेम करना चाहिए और निरंतर देश के विकास के लिए कार्य करने चाहिए।

धन्यवाद।
जय हिंद।

Desh Bhakti Par Bhashan

भ्रष्टाचार पर भाषण- Speech on Corruption in Hindi

प्रदूषण पर भाषण- Speech on Pollution in Hindi

महिला सशक्तिकरण पर भाषण- Speech on Women Empowerment in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Speech on Patriotism in Hindi ( Article ) आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.