ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध- Essay on Online Education in Hindi

In this article, we are providing an Essay on Online Education in Hindi ऑनलाइन शिक्षा का महत्व पर निबंध | Nibandh in 200, 300, 500, 600, 800, 1000 words For Students. Online Shiksha Ka Mahatva Par Nibandh

ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध- Essay on Online Education in Hindi

ऑनलाइन शिक्षा का महत्व- Online Shiksha Ka Mahatva Par Nibandh

प्रस्तावना- Introduction

ऑनलाइन शिक्षा क्या है- What is Online Education

ऑनलाइन शिक्षा अर्थात नए समय की डिजिटल शिक्षा है, जहां लोगों को कम समय में और कम पैसे में घर बैठे अच्छी से अच्छी शिक्षा दी जा सकती है। ऑनलाइन शिक्षा अभी तक स्कूलों और कॉलेज में एक विकल्प है लेकिन भविष्य में ऑनलाइन शिक्षा को प्राथमिकता भी दी जा सकती है।

ऑनलाइन शिक्षा के बारे में जानकारी- Information about online education

समय बदला और कुछ ही समय में पूरी दुनिया पर स्मार्टफोन और इंटरनेट ने अपना कब्जा जमा लिया। इंटरनेट ने मानव की सहूलियत के लिए बहुत सारे काम किए जिसमें से एक काम है ऑनलाइन शिक्षा (online education), जिसने दुनिया के पढ़ने के तरीको को ही बदल दिया। जो शायद कुछ समय पहले सोचना भी नामुमकिन था वो परिवर्तन आया है ऑनलाइन शिक्षा के बाद। कोरोना महामारी के दौरान सम्पूर्ण दुनिया के थम जाने के बाद भी शिक्षा के माध्यम नहीं रुके और हर घर में ऑनलाइन शिक्षा ने बता दिया कि हम तैयार हैं हर परेशानी से निपटने के लिए।

ऑनलाइन शिक्षा का महत्व- Online Shiksha Ka Mahatva

कोरोना महामारी से पहले तक ज्यादातर शिक्षा सिर्फ कॉलेजों और स्कूलों की चारदीवारी में बंद थी लेकिन अब शिक्षा सार्वजनिक तरीके से उपलब्ध है सबके लिए वो भी आसानी से, बिना कहीं जाए घर पर बैठे-बैठे ही। वैसे तो ऑनलाइन शिक्षा हमारे पास एक विकल्प था, लेकिन कोरोना महामारी के बाद ऑनलाइन शिक्षा ही हमारे लिए सिर्फ एक अकेला विकल्प बचा है।

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन शिक्षा के जरिए हमने हमारी शिक्षा व्यवस्था को रोकने नही दिया जिसका ही परिणाम हे की बच्चो का शिक्षा के छेत्र में काफी नुकसान होने से बच गया और इसही वजह से हमने अपने ऑफ़लइन एजुकेशन (offline education) को ऑनलाइन एजुकेशन (online education) में परिवर्तित कर लिया है।

आज के समय में मध्यम वर्ग के बच्चों के पास इतने भी पैसे नहीं हैं कि वह दूसरे शहर में जाकर अपनी पढ़ाई कर सकें लेकिन ऑनलाइन शिक्षा के विकल्प के आ जाने के बाद बच्चे अपने घर पर रहकर एक अच्छी क्वालिटी (quality) एजुकेशन का लाभ उठा सकते है और साथ ही साथ अपने समय और पैसे की परेशानी को भी कम कर सकते है वही दूसरी तरफ ऑनलाइन शिक्षा से पहले तक ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के कम विकल्प थे, लेकिन ऑनलाइन शिक्षा के बाद ग्रामीण क्षेत्रों से संबंधित बच्चे भी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन शिक्षा से प्राइवेट शिक्षण संस्थानों की मनमानी फीस पर भी कुछ हद तक अंकुश लगा है। ऑनलाइन शिक्षा में फीस की कमी के साथ ही पढ़ाई के बेहतर विकल्प भी निकलकर सामने आए हैं।

ऑनलाइन शिक्षा के साधन- Online education tools

ऑनलाइन शिक्षा के लिए दो मत्वपूर्ण कड़ी है  जिसमे ” इंटरनेट ” और इंटरनेट डिवाइसेस सामिल हैं। इंटरनेट के माध्यम से मोबाइल या कंप्यूटर में  यूट्यूब, गूगल मीट, टेलीग्राम, लाइव वीडियो जैसे साधनों द्वारा घर बैठे शिक्षा को प्राप्त किया जा सकता है इसी शिक्षा को ऑनलाइन शिक्षा भी कहते हैं

ऑनलाइन शिक्षा के फायदे- Advantage of Online Education in Hindi

  • बच्‍चे ऑनलाइन क्लासेस की वजह से  वीडियो चैट से क्‍लास कर रहे हैं, जिससे वो तकनीकी तौर पर निपुण हो रहे हैं। यही वजह है कि आज की तारीख में तकरीबन सभी बच्‍चों को इलेक्ट्रॉनिक गैजेट(electronic gadget) की अच्छी खासी जानकारी है।
  • शिक्षक और विद्यार्थी अपनी सहूलियत के समय का चुनाव करके ऑनलाइन से जुड़ सकते है और साथ ही ऑनलाइन एजुकेशन के आने से टेक्नोलॉजी का उपयोग बढ़ा है और शिक्षण व्यवस्था में भी काफी बदलाव देखने को मिला है।
  • ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा किसी भी कर्फ्यू या लॉकडाउन की स्थिति में विद्यार्थी पर शिक्षा की कोई भी बाध्यता नही आ सकता है।
  • ऑनलाइन शिक्षा के द्वारा बच्चे क्लासरूम से निकल कर उनके पसंदीदा डिवाइस (स्मार्टफोन, लैपटॉप) में पढ़ाई कर सकते हैं जिससे उनका पढ़ाई में भी लगाव बढ़ेगा।

ऑनलाइन शिक्षा के नुकसान- Disadvantage of Online Education in Hindi कहते हैं ना हर किसी के दो पक्ष होते हैं एक अच्छा और एक बुरा, ऑनलाइन शिक्षा में भी गुणों के साथ कुछ दोष भी हैं जैसे कि-

  • ऑनलाइन शिक्षा कंप्यूटर डेस्कटॉप या मोबाइल स्क्रीन पर प्रसारित होती है, जिससे लगातार नजर गढ़ाए रखने से आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • ऑनलाइन शिक्षा में विद्यार्थी का मूल्यांकन ठीक ढंग से नही किया जा सकता है और विधार्थी के अनुसाशन पर भी फर्क पड़ता है।
  • ऑनलाइन शिक्षा के जरिए सिलेबस को पूरा कराने में अधिक समय लगता है और कभी कभी किसी टेक्निकल प्रॉब्लम   (techniquel problem) की वजह से क्लास अच्छे से नही हो पाती हैं।
  • ऑनलाइन परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी की  संभावना बहुत होती है और कभी कभी विद्यार्थी को उतना अच्छे से समझ नहीं आता है जितना कि क्लास रूम में बैठकर समझ आता है।

ऑनलाइन शिक्षा में भविष्य की उपलब्धियां- Future achievements In Online Education

मनुष्य अपने जीवन मे बहुत व्यस्त हो गया है जिससे भविष्य में उसके पास समय की बहुत कमी होगी। ऑनलाइन शिक्षा भविष्य के लिए एक बेहद सटीक कदम है। जिससे बच्चों का समय बचेगा और कम समय में अलग-अलग तरह की शिक्षा आसानी से प्राप्त की जा सकेगी और काफी लोग कहीं भी कभी भी और कुछ भी सीख सकेंगे।

आने वाले भविष्य में डिजिटल सिस्टम होगा जिसके लिए शिक्षा के डिजिटल रूप को भी तैयार किया जा रहा है। कहते हैं न ” आवश्यकता ही अविष्कार की जननी है ” कोरोना महामारी के कारण जब दुनिया थम गई है तब समय की जरूरत ने कुछ ही समय मे ऑनलाइन शिक्षा को हम सब के सामने एक मजबूत विकल्प के रूप में खड़ा कर दिया है।

इसी के साथ ऑनलाइन शिक्षा नए रोजगार की दृष्टि से भी अपना एक मार्केट बना रहा है, भारत में ऑनलाइन शिक्षा का मार्किट वर्ष 2017 तक  लगभग $ 240 मिलियन डॉलर तक ही था, लेकिन वर्ष 2021 के अंत तक इसके $1.90 बिलियन डॉलर तक बढ़ने का अंदेशा है और भविष्य में कई बड़ी कंपनियों के ऑनलाइन शिक्षा के मार्किट में आने की संभावनाएं भी दिख रहीं हैं।

उपसंहार- Conclusion

मुश्किल समय दुनिया को बहुत कुछ सिखा के जाता है, वहीं कोरोना महामारी ने दुनिया को बहुत कुछ सिखाया और उसके साथ ही हम सबके सामने बहुत से ऐसे विकल्पों को कुछ महीनों में तैयार कर दिया जिन्हें वास्तविकता में आने में कई साल लग जाते। ऑनलाइन शिक्षा उनमें से ही एक विकल्प है, आशा है भविष्य में ऑनलाइन शिक्षा दुनिया में कई बड़े परिवर्तन करेगी।

———————————–

दोस्तों आपके इस लेख के ऊपर (Online Education) पर क्या विचार है? हमें नीचे comment करके जरूर बताइए।

‘ऑनलाइन शिक्षा’ ये हिंदी निबंध class 1,2,3,4,5,7,6,8,9 10,11,और 12 के बच्चे अपनी पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते है और वो लोग भी जो जानना चाहते है कि Online education क्या होता है। यह निबंध नीचे दिए गए विषयों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Advantages and Disadvantages of Online Classes in Hindi

online shiksha ka mahatva bataiye

Online shiksha hindi essay

ऑनलाइन शिक्षा क्या है।

ऑनलाइन शिक्षा का महत्व।

Essay Importance of online education in Hindi

ऑनलाइन शिक्षा पर निबंध 1000 शब्दों में।

Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

Essay on Internet in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *