Micromax किस देश की कंपनी है?- Micromax Kaha Ki Company Hai

अगर आप भी जानना चाहते है कि Micromax किस देश की कंपनी है? Micromax company belongs to which country ( Micromax Kaha Ki Company Hai ), कौन माइक्रोमैक्स कंपनी का मालिक है, और कंपनी कितना कमा रही है? इसके लिए आपको हमारे इस article को आखिर तक पढना होगा।

Micromax Kaha Ki Company Hai | Malik Kaun Hai | Company ki Puri Jankari

बात करें Keypad Phone की तो Micromax company को नजरअंदाज नही किया जा सकता, और भारत की जानी-मानी Smartphone कंपनियों में भी Micromax का एक खास स्थान रहा है। एक समय Keypad Phones लगभग हर हाथ की शोभा थे और उनमें से लगभग 40% phones Micromax के ही होते थे। Micromax का नाम इसलिए भी जाना जाता है क्योकि उन्होंने कम cost पर  लोगो को मोबाइल फ़ोन मोहिया करवाया था जिसकी वजह से कुछ ही समय मे company ने भारत सहित दुनिया के कई देश में अपना market बना लिया था।

माइक्रोमैक्स कंपनी कब बनी – Micromax Company ki Sthapna kab hui

जब Keypad Phone के क्षेत्र में Nokia और Samsung जैसी कंपनी भारत सहित दुनियाभर के मार्केट में अपनी जगह बना चुकी थी, उस समय भारत के एक राज्य हरियाणा में Micromax की नींव रखी गई।

वर्ष 29, March, 2000 में  Micromax Software के नाम से रजिस्टर्ड हुई कंपनी ने देखते ही देखते keypad phone से लेकर Smartphone तक का सफर तय कर लिया। हालांकि वर्ष 2000 तक कंपनी सिर्फ Software ही बनाती थी लेकिन वर्ष 2008 में इन्होंने कंपनी को Micromax Electronics के नाम से Re- Registered करवाया और keypad Phone के साथ market में फिर से आ गए।

माइक्रोमैक्स किस देश की कंपनी है – Micromax Kis Desh Ki Company Hai

वैसे तो जहाँ Phones की बात आती है वहाँ नाम चाइना या कोरिया का आता है, लेकिन Micromax एक भारतीय मोबाइल कंपनी है। वर्ष 2000 में Micromax company भारत के एक राज्य हरियाणा गुड़गांव City में स्थापित हुई।

2008 के समय में Company ने  Software से mobile phone बनाने का निश्चय किया,इन्होंने अपने keypad phone मार्केट में लांच किए और कुछ ही समय में लोगों ने इनके कम cost वाले keypad phone पर भरोसा भी कर लिया, इनके सारे keypad phone हाथों-हाथ बिकने लगे। लोगों ने इन्हें एक छोटे से स्टार्टअप से Brand बना दिया।

माइक्रोमैक्स कंपनी की जानकारी – Micromax Company Ke Bare Mein Jankari

Micromax Company आज दुनिया की जानी जानी-मानी कंपनी में गिनी जाती है, लेकिन यहाँ तक पहुँचना company के लिए  इतना आसान नही था। Micromax Company ने वर्ष 2000 में Software बनाने का काम शुरू किया, लेकिन उस समय में Software का Market सीमित था, जहाँ इन्हें उतना अच्छा Market नही मिल पा रहा था। जिसके बाद कंपनी ने mobile phone की तरफ रुख किया, और जहाँ एक बहुत बड़ा Market इनका इंतजार कर रहा था।

उस समय ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र के लोग बात करने के लिए PCO में घंटों लाइन लगाते थे, कुछ गिने चुने लोगों के पास Nokia, Samsung जैसे keypad phones थे। Phones के ज्यादा महंगे होने के कारण आम आदमी तक Phone पहुँचना आसान नहीं था, इसी को देखकर कंपनी ने 2008 में पहला अपने company का keypad phone ‘Micromax X817’ की स्थापना की जिसकी बैट्री बैकअप और डिजाइन पर काफी ध्यान दिया गया था। जिसकी कीमत इतनी थी कि कोई आम व्यक्ति इस फ़ोन को आराम से खरीद सकता था।

Micromax के Phone भारत निर्मित तो थे लेकिन माइक्रोमैक्स के phone को पूर्णता भारत निर्मित नहीं कहा जा सकता, क्योंकि उस समय तक भारत में Phone के सारे पुर्जे तैयार नहीं किए जा सकते थे। इसलिए कई पुर्जों को चाइना से मंगाया जाता था।

माइक्रोमैक्स कंपनी और क्या-क्या बनाती है – Micromax Company ने वर्ष 2000 से Software बनाने का काम  शुरू किया था और फिर कंपनी ने वर्ष 2008 में मोबाइल फ़ोन्स भी बनाए, जिसमें सफलता पाने के बाद Micromax ने Speaker, electronics watches, Headphone, Power banks, LED TV, Laptop, Air Conditioner, जैसे कई प्रोडक्ट भी बनाए और वर्ष 2014 में अपना पहला smartphone लॉंच किया जो ज्यादा न चल सका, उसके बाद वर्ष 2014 से इनके Canvas और In सीरीज के बहुत से फ़ोन आए लेकिन ज्यादा सफल नही हो सके।

इनका टर्नओवर वर्ष 2018-19 में लगभग ₹2400 करोड़ रुपए रहा। इनकी कंपनी में लगभग 20,000 कर्मचारी कार्यरत थे।

माइक्रोमैक्स कंपनी का मालिक कौन है – Micromax Company ka Malik Kaun Hai

Micromax phone Company की स्थापना वर्ष 2000 में एक Software कंपनी के रूप में राहुल शर्मा ( माइक्रोमैक्स मोबाइल संस्थापक ) ने की थी और यही इनके Founder और CEO हैं, इसके साथ ही कंपनी की स्थापना में इनके तीन साथियों – राजेश अग्रवाल, विकास कुमार, सुमित कुमार का भी योगदान था। लेकिन अब कंपनी के नुकसान में जाने के बाद से सभी Co-Founder दूसरी कंपनियों में काम करते हैं। कंपनी की पूरी जिम्मेदारी राहुल शर्मा पर है।

माइक्रोमैक्स कंपनी का इतिहास – Micromax Company History in Hindi

Micromax Company keypad फ़ोन बनाने के बाद भारत की जानी-मानी Phone कंपनी के रूप में उभरकर आने लगी। जिसने भारत के अलावा दूसरे देशों में भी अपना व्यापार किया। भारत में Software और keypad Phone में सफलता पाने के बाद जब दुनिया Smartphone की तरफ जाने लगी तब Micromax ने Smartphone की दुनिया में अपना पहला कदम 2014 में रखा, और अपना पहला smartphone Canvas Knight A 350 लांच किया और उसी वर्ष के अंत तक अपना दूसरा Android पर आधारित smartphone Canvas A 1 भी लांच कर दिया।

जहाँ Smartphone के look और Features की तारीफ तो हुई लेकिन Smartphone बिक्री के नजरिए से market में खरा नहीं उतर पाया।

क्योंकि तब तक दुनिया की तमाम Smartphone कंपनियां 4G Smartphone बनाने Market में उतर चुकीं थीं। जो डिजाइन के साथ-साथ कम दामों में अधिक Features भी दे रही थी, और Micromax के Smartphone के हिसाब से उनकी कार्यक्षमता भी अधिक थी।

लेकिन कंपनी लगातार काम करती रही और 2014 के बाद Canvas Series, IN Series, Bharat series, लेकर मार्किट में आए, लेकिन तब तक vivo और Oppo दुनियाभर की मार्किट में अपनी पहचान बना चुके थे, और इस तरह Micromax दुनिया के साथ-साथ अपने देश भारत में भी पिछड़ कर रह गया।

इसके बाद भी Micromax ने हिम्मत नहीं हारी और वर्ष 2020 में अपने 2 Smartphone In Note 1 और IN 1b लांच किया। आशा है भविष्य में Micromax company सही दिशा में मेहनत करके दोबारा सफल बनेगी।

आशा करते है की इस Article को पढ़ कर आपको इन questions के answer जरूर मिल गए होंगे-

# Micromax company kaha ki hai?

# Micromax ka malik Koun Hai?

# Micromax kis desh ki company hai?

# Micromax company ki History?

जरूर पढ़े-

Oppo Company Ki Puri Jankari

Vivo Company Ki Puri Jankari

Redmi Company Ki Puri jankari

Samsung Company Ki Puri Jankari

Leave a Comment

Your email address will not be published.