Honor कहाँ की कंपनी है?- Honor Kis Desh Ki Company Hai

अगर आप भी जानना चाहते है कि Honor कहा की कंपनी है? Honor company belongs to which country ( Honor Kis Desh Ki Company Hai ), कौन हॉनर कंपनी का मालिक है, और कंपनी कितना कमा रही है? इसके लिए आपको हमारे इस article को आखिर तक पढना होगा।

Honor Kis Desh Ki Company Hai | Malik Kaun Hai | Company ki Puri Jankari

Honor Smartphone दुनिया के कुछ चुनिंदा smartphones बनाने वाली company में गिनी जाती हैं। Honor, Huawei company की सहायक कंपनी के रूप में स्थापित हुई थी।

लेकिन Honor ने जो मुकाम पाया है वो किसी चमत्कार से कम नहीं है, वैसे तो Huawei Company ने Technology के क्षेत्र में अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है, लेकिन Huawei की सहायक कंपनी Honor ने कुछ ही समय  में smartphones और television की दुनिया में अपना इतिहास रच दिया। जहां इनके Features और डिजाइन दुनिया भर में पसंद किए जाते है।

हॉनर कम्पनी कब बनी – Honor Company Ki Sthapna Kab Hui

वर्ष 2013 में Huawei कंपनी ने अपनी सहायक कंपनी के रूप में Honor company की स्थापना की। जिसका उद्देश्य था कि बढ़ते हुए Smartphone Market पर अपनी पकड़ मजबूत बनाई जाए। हालांकि Electronics पर Huawei (हुआवे) की पकड़ तो मजबूत थी लेकिन कंपनी ने Smartphone के उत्पाद के लिए Honor कंपनी को तैयार किया।

Honor Company वैसे तो Huawei कंपनी की सहायक कंपनी थी लेकिन इन्होंने अपने आप को Huawei से अलग रख कर व्यापार शुरू किया था।

हॉनर किस देश की कंपनी है – Honor Kaha Ki Company Hai

Honor चीन देश की Smartphone Company है, Honor Company की स्थापना Huawei (हुआवे) कंपनी की सहायक कंपनी के रूप में चीन में हुई थी। इसका मुख्यालय चीन के Shenjhen (शेनझेंग) प्रान्त में स्तिथ है।

हॉनर कंपनी की जानकारी – Honor Company Ke bare Mein Jankari

Honor Company कुछ ही समय में अपने product की वजह से पूरे दुनिया भर की market में उभरकर सामने आ गई। जहाँ इनके Smartphone के करोड़ों यूनिट हाथों-हाथ बिकने लगे।

कंपनी ने अपना प्रचार Online advertising के जरिए किया, जहाँ सिर्फ़ इन्होंने अपने Advertisement  के लिए लगभग 50 करोड़ रुपए इन्वेस्ट किए। जिससे कुछ ही समय में लोगों तक इनकी पहुँच बन गई और लोगों ने इन पर भरोसा करना सुरु कर दिया। इन्हें Huawei Company की वजह से Technology के क्षेत्र में काफी अनुभव था, जिसमें इन्होंने लोगों की जरूरत को समझा और कम दामों में उन्हें वो Features दिए जो अन्य कंपनियां ज्यादा पैसों में दे रहीं थीं।

Honor भारत की सबसे बड़ी Market कंपनी बनना चाहती थी जिसके लिए इन्होंने भारत में अपना Offline Market बनाने के लिए हर शहर में अपने स्टोर्स खुलवाए और अपने रिटेलर्स को एक अच्छी कमीशन दी, जिससे कंपनी और रिटेलर के बीच अच्छे सम्बंध हो गय। Honor Company ने न केवल Smartphones बल्कि Laptop और Software में भी अपने आपको एक पहचान दी है।

हॉनर कंपनी और क्या-क्या बनाती है- Honor Company की स्थापना दुनिया  में बढ़ रही smartphone की मांग को देखकर की गई थी। क्योंकि Huawei  कंपनी को पता था कि आने वाले समय में दुनिया पूरी तरह से Mobile और Technology पर निर्भर हो जाएगी। शुरुआत में तो कंपनी ने smartphone पर ध्यान दिया लेकिन जब दुनिया भर की मार्किट में Honor कंपनी अपने Brand Name से जानी जाने लगी, तब Company ने Smart LED, Computers, smart Watch’s, Earphones, जैसे प्रोडक्ट भी बनाए जो काफी सफल भी हुए।

Honor Company का वार्षिक turnover लगभग $149 Million है, यदि Huawei Company का turnover भी जोड़ दिया जाए तो बढ़कर लगभग $ 50+ Billion हो जाता है। आशा है भविष्य में अपनी सही रणनीति पर चलकर Honor Smartphone, दुनिया के Top Smartphone Company बनेगी।

हॉनर कंपनी का मालिक कौन है – Honor Company Ka Malik Kaun Hai

Huawei की सहायक कंपनी के रूप में स्थापित हुई Smartphone Company Honor की स्वतंत्र रूप से स्थापना वर्ष 2013 में Ren Zhengfei (रेन झेंगफेई) ने की थी जो उसके पहले फाउंडर और पहले CEO बनाए गये थे। वर्तमान में Honor Smartphone Company के CEO Seth Sternberg (सेथ स्टरनवर्ग) हैं।

हॉनर कंपनी का इतिहास – Honor Company History in Hindi

Honor Company वर्ष 2013 में Honor 3 Smartphone के साथ Market में आ गई थी। वैसे तो इनके दो smartphone Huawei honor U8860 (2011)  और Honor 2 U 9508 (2012) Huawei Company के द्वारा आ चुके थे। लेकिन Honor 3 Smartphone वर्ष 2013 में आया हॉनर का पहला Smartphone माना जाता है। जिसके बाद कंपनी बिना रुके कार्य करती रही और अपनी Honor Series के लगभग 15 Smartphone मार्किट में लेकर आई। जो Features में दुनिया के बड़े Smartphones को टक्कर दे रहे है।

इन्होंने  Magic Series 2016 में लांच की जिसमें दो Smartphone आए, जिसके बाद ये अपनी C, V, ,I, X, S, Lite और Play जैसी सीरीज के साथ तमाम Smartphone मार्केट में लेकर आए, इनकी सारे smartphone सीरीज ने मार्किट में सफलता पाई। इनके 2018 से 2020 तक मार्केट में Honor Magic Book Series के 4 लैपटॉप आए जिन्होंने काफी मार्केट में सफलता पाई। जिसके अलावा Earphones, Network equipment, television, Sound System जैसे products भी बनाए जो काफी चर्चा में रहे।

आशा करते है की इस Article को पढ़ कर आपको इन questions के answer जरूर मिल गए होंगे-

# Honor company kaha ki hai?

# Honor ka malik Koun Hai?

# Honor kis desh ki company hai?

# Honor company ki History?

जरूर पढ़े-

Vivo Company Ki Puri Jankari

Redmi Company Ki Puri jankari

Samsung Company Ki Puri Jankari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *