शिक्षा का महत्व पर निबंध- Essay on Importance of Education in Hindi

In this article, we are providing an Essay on Importance of Education in Hindi. शिक्षा का महत्व पर निबंध. Essay on Education.

शिक्षा का महत्व पर निबंध- Essay on Importance of Education in Hindi

शिक्षा हमारी मूल आवश्यकता है यह हमारे जीवन में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है। किसी भी क्षेत्र में कार्य करने के लिए उस क्षेत्र के विषय कार्य में जानकारी होना अनिवार्य है। आज के बच्चे ही कल का भविष्य है। अगर वो पढ़ेंगे तभी तो आगे बढ़ेंगे। पढ़े लिखे नागरिक ही किसी भी देश की सबसे बड़ी पूँजी होते है क्योंकि वो अपनी शिक्षा और सुझ बुझ के बल पर देश को प्रगति के पथ पर ले जा सकते है। अगर शिक्षा नहीं होगी तो कोई काम भी न होगा। न इलाज के लिए डॉक्टर होंगे, न भविष्य के लिए शिक्षक होंगे, ना पायलट ना इंजीनियर होंगे। अगर भविष्य में शिक्षक ही नहीं होंगे तो फिर से लोग अशिक्षित रह जाऐंगे और देश पतन के राह पर चला जाएगा। इसलिए शिक्षा सिर्फ अभी के लिए ही नहीं भविष्य के लिए भी जरूरी है।

शिक्षा के माध्यम– पढ़ाई लिखाई का कोई एक तरीका नहीं है। जरूरत है तो सिर्फ कुछ नया सीखने की इच्छा की, दृढ़ संकल्प की और आत्मविश्वास की। शिक्षा पाने के बहुत से माध्यम है-
1. स्कूल- ज्ञान का सबसे पहला और मुख्य साधन स्कूल ही है जहाँ पर हम अपनी परारंभिक शिक्षा लेते हैं।
2. कोचिंग सैन्टर- किसी भी बड़े पेपर की तैयारी के लिए कोचिंग सैंटर हैं जहाँ से हमें उस पेपर से जुड़ी जानकारी प्राप्त होती हैं।
3. पुस्तकें- पुस्तकें शिक्षा प्राप्त करने में बहुत ही अहम भूमिका निभाती है। जितनी अधिक पुस्तकें आप पढ़ोगे उतना ही ज्यादा ज्ञान मिलेगा।
4. इंटरनेट- इंटरनेट मनोरंजन के साथ साथ पढ़ने का भी बहुत ही सरल और अच्छा माध्यम है । इंटरनेट से हम किसी भी विषय की संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

शिक्षित होने के लाभ– शिक्षित व्यक्ति खुद को ही नहीं समाज को भी बहुत से फायदे पहुँचाता है । उसे हर चीज के अच्छे बुरे का पता होता है। एक सुशिक्षित व्यक्ति समाज की सेवा करता है। शिक्षा के बहुत से लाभ हैं——-
1. यह व्यक्ति को शिक्षित करने के साथ साथ उसे सभ्य और अनुशासन प्रिया बनाता है।
2. शिक्षा के बिना अच्छा रोजगार भी संभव नहीं यह रोजगार दिलाने में भी बहुत सहायक है।
3. शिक्षा की वजह से देश की आर्थिक स्थिति में भी सुधार हुआ है।
4. शिक्षा की वजह से ही हम लड़ाकू विमान और भी बहुत से हथियार बनाने बना सके है ताकि हम खुद को और देश को दुश्मनों से बचा सके।

शिक्षा को बढावा देने के तरीके– शिक्षित समाज हर किसी का सपना है और इस सपने को पूरा करना हर किसी का कर्तव्य है।इस सपने को हकीकत में बदलने के लिए हम सबको मिलकर निम्नलिखित कदम उठाने होंगे-
1. सरकार द्वारा सरकारी स्कूल खोले गए है ताकि गरीब बच्चे भी शिक्षा से वंचित न रहे।
2. पराथमिक शिक्षा को भी अनिवार्य किया गया है।
3. माता पिता को भी बच्चों को समझना होगा उनपर अपनी मर्जी थोपने की बजाय बच्चो के सपनो को बढ़ावा देना चाहिए।
4. बच्चों में आत्मविश्वास जगाना होगा।
5. बच्चों का पढ़ाई में मन लगाने के लिए पढ़ाने के नए नए तरीके खोजने चाहिए।

शिक्षा हर देश का एक महत्वपूर्ण अंग है। बिना शिक्षा के कोई भी देश तरक्की नहीं कर सकता। बच्चे देश का भविष्य है और उनका शिक्षित होना समाज और देश के लिए बहुत ही जरुरी है। वैसे भी पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया।

#Importance of Education in Hindi

Related Articles-

Essay on Shiksha Mein Khel Ka Mahatva in Hindi- शिक्षा में खेल-कूद का महत्त्व पर निबंध

Essay on Women Education in Hindi

Essay on Co Education in Hindi- सह शिक्षा पर निबंध

Essay on Moral Education in Hindi- नैतिक शिक्षा पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Importance of Education in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *