स्टार्ट अप इंडिया निबंध- Startup India Stand up India Essay in Hindi

In this article, we are providing information about Startup India in Hindi- Short Startup India Stand up India Essay in Hindi Language. स्टार्ट अप इंडिया निबंध, What is startup India in Hindi.

स्टार्ट अप इंडिया निबंध- Startup India Stand up India Essay in Hindi

सता में आने के बाद से ही मोदी सरकार ने निरंतर दैश के विकास के लिए कार्य किए हैं और लोगों को प्रगति के पथ पर अग्रसर किया है। स्टार्टप इंडिया स्टैंडप इंडिया एक योजना है जिसकी शुरूआत 16 जनवरी, 2016 को हुई थी और जी ने इस योजना कि घोषणा पहले ही 15 अगस्त, 2015 को कर दी थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को रोजगार दिलाना है और बहुत से लोगों को उद्योग खोलने में सहायता करके उनके और अन्य बहुत से लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। यह योजना मुख्य रूप से दलित और आदीवासी और महिलाओं के लिए है ताकि वह उद्योह खोल सके और साथ ही इस योजना से उन लोगों को व्यवसाय करने में सहायता मिलेगी जो पारिवारिक तौर पर किसी व्यवसाय से जुड़े हुए नहीं है।

सरकार ने इस योजना के लिए दस हजार करोड़ रूपये का बजट तय किया है जिसमें से 2500 करोड़ रूपये हर साल लोगों को रोजगार दिलाने के लिए किए जाऐंगे। बहुत सी विदेशी कंपनियों ने भी भारत में निवेश किया है जिससे लोगों को रोजगार मिल सके। सरकार ने बहुत से शैक्षणिक संस्थानों को कंपनियों से जोड़ा है ताकि पढ़े लिखे लोगों को ट्रेनिंग देकर रोजगार दिलाया जा सके। नए व्यवसाय और उद्योग खोलने के लिए बैंको के द्वारा रिण दिया जाता है वो भी कम दरों पर। नए उद्योग खोलने वालों को 3 साल तक आयकर में छूट दी जाएगी और उनसे कोई इंस्पेकशन भी नहीं की जाएगी। लोगों को नए व्यवसायों को प्रति जागरूक किया गया हैं और उन्हें प्रोत्साहन दिया जाता है। स्टार्टप की इस योजना से लोगों को बहुत लाभ हुआ है और उन्हें आजीविका चलाने के साधन मिले हैं। इससे महिलाओं क आत्मनिर्भर बनने में सहायता मिली है और वह अपने व्यवयाय को खोलने में सक्षम है।

स्टार्टप इंडिया और स्टैंडप इंडिया के समक्ष बहुत सी चुनौतियाँ भी है जैसे कि बैंको के पास प्रयाप्त धन नहीं होना है। सरकारी कार्यों की गति धीमी होना है और कागजों का सरकारी कार्यालयों में आगे न जाना है। इस योजना के लिए सरकार को ध्यान से काम करना होगा और लोगों को स्टार्टप इंडिया का हिस्सा बनाना होगा। स्टार्टप इंडिया ने लोगों को रोजगार प्रदान कर उन्हें विकसित होने में सहायता कि जिससे कि देश का भी विकास हुआ है और अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। हम यह कह सकते है कि मोदी जी की यह योजना बहुत ही लाभकारी और जन कल्याणकारी है।

#Startup India Essay in Hindi

डिजिटल इंडिया निबंध- Digital India Essay in Hindi

Essay on GST in Hindi- (वस्तु एवं सेवा कर) जीएसटी पर निबंध

Smart City Essay in Hindi- स्मार्ट सिटी पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Startup India Stand up India Essay in Hindi (Article)आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *