Smart City Essay in Hindi- स्मार्ट सिटी पर निबंध

In this article, we are providing Smart City Essay in Hindi. स्मार्ट सिटी पर निबंध- स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत, Smart City Mission ( Smart City Mission ) Smart City Yojna स्मार्ट सिटी योजना। 

Smart City Essay in Hindi- स्मार्ट सिटी पर निबंध

समार्ट सीटी वह शहर हैं जहाँ पर सभी सुविधाएँ आसानी से उपलब्द होती है और वो उन संसाधनों का सुनिश्चित रूप से प्रयोग करते हैं। यहाँ पर सभी कार्य टैक्नोलोजी के माध्यम से होते है और यें सामान्य शहरों की तुलना में अधिक विकसित होते हैं। आजादी के बाद से ही भारत देश ने बहुत प्रगति की है और वह अन्य देशों की तरह विकसित होने की कोशिश में लगा हुआ है। देश तभी समार्ट बनेगा जब उसमें मौजुद शहर भी समार्ट होंगे। समार्ट सीटी में पानी,भोजन, बिजली, दवाई आदि जैसी सभी सुविधाएँ बहुत ही आसानी से मिल जाती है। इन शहरों में इंटरनेट के माध्यम से बहुत सी बातें जानी भी जीती है और कुछ अहम निर्णय भी लिए जाते हैं।

समार्ट सीटी योजना–  भारत में नरेंदर् मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त के दिन समार्ट सीटी योजना चलाई गई थी। 2015 में उन्होनें देश के 100 शहरों को समार्ट सीटी में बदलने के लिए इस योजना को चलाया। समार्ट सीटी में तबदील होने वाली समार्ट सीटी में वाराणसी और दिल्ली भी है।

समार्ट सीटी की आवश्यकता– समय के साथ साथ सबकी जरूरतें बदलती जा रही है। गाँव के लोग धीरे धीरे शहरों की तरफ आकर्षित होते जा रहे है जिससे की शहरों में भीड़ बढ़ रही है।इस बढ़ती हुई भीड़ को ध्यान में रखते हुए ही नई समार्ट सीटीज की जरूरत पड़ी।

समार्ट सीटी और सामान्य शहर– अन्य शहरों की तुलना में समार्ट सीटी ज्यादा अगरिम और अपडेटिड होती है। वहाँ के लोगों की जीवन जीने का तरीका बाकियों से बेहतर होता है। समार्ट सीटी के बच्चे बहुत ही समार्ट होते है वो इलैकटरोनिक चीजों का इस्तमाल करना अच्छे से जानते है जबकि अन्य बच्चों को उन चीजों का गयान नही होता। समार्ट सीटी की लड़कियां अपने आप पर ही निर्भर होती है जबकि अन्य दुसरों पर निर्भर रहती है। वहाँ की परिवहन सुविधा भी अन्य शहरों से अच्छी होती है।

समार्ट सीटी के लाभ– किसी भी देश के विकसित होने के लिए वहाँ के शहरों और गाँवो का विकास होना जरूरी है। समार्ट होने के बहुत से फायदे हैं और साथ ही नुकसान भी है। सभी सुविधा आसानी से मिलने की वजह से लोगों की जिंदगी सुलभ हुई है। टैक्नोलोजी के प्रयोग से हम घंटो का काम मिंटो में कर सकते है।

देश के और उसके नागरिकों के लिए समार्ट सीटी एक सपना है। हर कोई सुंदर शहर चाहता है जिसमें उसे सभी सुविधा मिलें और वों उन्हें सही से प्रयोग कर सके। समार्ट सीटी का ये सपना हम सबको मिलकर सच करना है।

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Smart City Essay in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Related Articles-

Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi – स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

डिजिटल इंडिया निबंध- Digital India Essay in Hindi

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *