मेरी कक्षा पर निबंध- My Classroom Essay in Hindi Language

In this article, we are providing information about My Classroom in Hindi- Short My Classroom Essay in Hindi Language. मेरी कक्षा पर निबंध, Meri Kaksha Essay in Hindi for class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 ,10, 11, 12 students.

मेरी कक्षा पर निबंध- My Classroom Essay in Hindi

मेरा नाम राहुल है और मैं नेशनल पब्लिक स्कूल में पाँचवी कक्षा का छात्र हूँ। मुझे मेरी कक्षा बहुत ही प्रिय है। यह एक बहुत बड़ा कमरा ही जिसके दो दरवाजे हैं। मेरी कक्षा स्कूल की इमारत की पहली मंजिल पर सीढ़ियों के साथ ही है और इसके एक तरफ खिड़किया है जहाँ से स्कूल का मैदान दिखाई देता है। मेरी कक्षा में 40 बैंच और अध्यापक के लिए एक लैक्चर स्टैंड और कुर्सी भी है। 40 बेंचो को चार पंक्तियों में लगाया गया है और एक बेंच पर दो बच्चे बैठते हैं। मेरी कक्षा में आगे की तरफ एक ग्रीनबोर्ड और पीछे की तरफ एक नोटिस बोर्ड है। नोटिस बोर्ड पर बच्चों के द्वारा बनाई गई कलाकृतियों और सुविचारों को चिपकाया जाता है।

मेरी कक्षा में 80 विद्यार्थी है और सब एक दुसरे की सहायता करते हैं। मेरी कक्षा में पढ़ाने के लिए प्रोजेक्टर की भी व्यवस्था है। मेरी कक्षा में दो बड़े रोशनदान भी है। इसमें दो ट्यूबलाईट और चार पंखे लगे हुए हैं। कक्षा के एक कोने में छोटी अलमारी भी रखी हुई है जिसमें हमारी फाईलों को रखा जाता है।

कक्षा में दीवारों महान स्वतंत्रता सैनानियों की तस्वीर लगी हुई है और भारत का नक्शा भी टँगा हुआ है। मेरी कक्षा में रोज ग्रीन बॉर्ड पर सुविचार लिखा जाता है। कक्षा के एक कोने में कूड़ेदान रखा है और सभी बच्चे कूड़ा उसी में डालते है। मेरी कक्षा में हवा आने का प्रबंध हर तरफ से हैं। कक्षा में फर्श पर सफेद टाईले लगीं हुई है जिनकी नियमित रूप स् सफाई होती है और ग्रीनबोर्ड और नोटिस बोर्ड को सजाने की जिम्मेवारी प्रत्येक सप्ताह अलग अलग पंक्ति की होती है और प्रत्येक पंक्ति इसे सजाने की बेहतरीन कोशिश करती है। मेरी कक्षा हमेशा बहुत ही साफ सूथरी रहती है और मुझे इससे बहुत प्यार है।

# My Classroom Essay 500 words

My School Essay in Hindi- मेरा विद्यालय पर निबन्ध

मेरा परिवार पर निबंध- My Family Essay in Hindi

Essay on My Hobby in Hindi- मेरी रुचियाँ पर निबंध

मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध – Essay on My Aim of Life in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों My Classroom Essay in Hindi (Article)आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *