मेरी कक्षा पर निबंध- My Classroom Essay in Hindi Language

In this article, we are providing information about My Classroom in Hindi- Short My Classroom Essay in Hindi Language. मेरी कक्षा पर निबंध, Meri Kaksha Essay in Hindi for class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 ,10, 11, 12 students.

मेरी कक्षा पर निबंध- My Classroom Essay in Hindi

10 lines on My Classroom in Hindi Essay for Kids ( 100 words )

मेरी कक्षा पर निबंध

1. मेरी कक्षा मेरी कक्षा तीसरी-डी है।

2. इसे पाठशाला की सबसे अच्छी कक्षा माना जाता है।

3. पढाई और खेल सभी में निपुण मेरी कक्षा के छात्र सबके प्रिय हैं।

4. मेरी कक्षा पहली मंजिल के आखिर में है।

5. यहाँ तीनों कोनों से हवा का अच्छा आदान-प्रदान होता है।

6. मेरी कक्षा में 30 बच्चे हैं और हम चार पंक्तियों में बँटे हुए हैं।

7. बारी-बारी हर सप्ताह कक्षा को सजाने का कार्यभार एक-एक करके हर पंक्ति को मिलता है।

8. हम अपनी कक्षा और अपने कुरसी-मेज़ सभी बहुत साफ़ रखते हैं। सभी कूड़ा कोने में रखे कूड़ेदान में ही डालते हैं।

9. हमारी अध्यापिका जी अपनी सुंदर लिखाई से ब्लैकबोर्ड पर प्रतिदिन दिन और तारीख लिखती हैं।

10. मेरी कक्षा मुझे सबसे अच्छी लगती है।

जरूर पढ़े-

Mere Vidyalaya par 10 Line

Meri Pathshala Nibandh

Meri Kaksha Par Nibandh | Hindi Essay My Classroom ( 150 words )

मैं एक पब्लिक स्कूल में चौथी कक्षा में पढ़ता हूँ। यह एक बड़ा और अच्छा स्कूल है। उसमें बहुत सारे क्लास-रूम हैं। मेरी कक्षा में तीन सेक्शन हैं। मैं सेक्शन ‘ए’ में हूँ।

मरा क्लास-रूम बड़ा तथा हवादार है। इसमें पर्याप्त प्रकाश है। इसकी खिडकि बड़ा-बड़ी हैं। दरवाजे भी बड़े-बड़े हैं। कक्षा में बिजली के पंखे लगे हैं। जब बोर्ड बड़े तथा अच्छी तरह पुते हुए हैं।

कमरे का फर्नीचर बहुत अच्छा है। यह नया और चमकदार है। मेजें पंक्तियों में लगाई गई है। दो पंक्तियों के बीचमें रास्ता रखा गया है। ब्लैक बोर्ड के पास ऊँचा चबूतरा है। इस पर एक मेज़ और कुर्सी रखी गई है। ये अध्यापक के लिए है।

हम क्लास रूम को साफ़ और स्वच्छ रखते है। इसकी दीवारे अच्छी तरह सजाई गई है। में वास्तव में अपने स्कूल को बहुत प्यार करता हूँ।

My Classroom Essay in Hindi | मेरी कक्षा पर निबंध

मेरा नाम राहुल है और मैं नेशनल पब्लिक स्कूल में पाँचवी कक्षा का छात्र हूँ। मुझे मेरी कक्षा बहुत ही प्रिय है। यह एक बहुत बड़ा कमरा ही जिसके दो दरवाजे हैं। मेरी कक्षा स्कूल की इमारत की पहली मंजिल पर सीढ़ियों के साथ ही है और इसके एक तरफ खिड़किया है जहाँ से स्कूल का मैदान दिखाई देता है। मेरी कक्षा में 40 बैंच और अध्यापक के लिए एक लैक्चर स्टैंड और कुर्सी भी है। 40 बेंचो को चार पंक्तियों में लगाया गया है और एक बेंच पर दो बच्चे बैठते हैं। मेरी कक्षा में आगे की तरफ एक ग्रीनबोर्ड और पीछे की तरफ एक नोटिस बोर्ड है। नोटिस बोर्ड पर बच्चों के द्वारा बनाई गई कलाकृतियों और सुविचारों को चिपकाया जाता है।

मेरी कक्षा में 80 विद्यार्थी है और सब एक दुसरे की सहायता करते हैं। मेरी कक्षा में पढ़ाने के लिए प्रोजेक्टर की भी व्यवस्था है। मेरी कक्षा में दो बड़े रोशनदान भी है। इसमें दो ट्यूबलाईट और चार पंखे लगे हुए हैं। कक्षा के एक कोने में छोटी अलमारी भी रखी हुई है जिसमें हमारी फाईलों को रखा जाता है।

कक्षा में दीवारों महान स्वतंत्रता सैनानियों की तस्वीर लगी हुई है और भारत का नक्शा भी टँगा हुआ है। मेरी कक्षा में रोज ग्रीन बॉर्ड पर सुविचार लिखा जाता है। कक्षा के एक कोने में कूड़ेदान रखा है और सभी बच्चे कूड़ा उसी में डालते है। मेरी कक्षा में हवा आने का प्रबंध हर तरफ से हैं। कक्षा में फर्श पर सफेद टाईले लगीं हुई है जिनकी नियमित रूप स् सफाई होती है और ग्रीनबोर्ड और नोटिस बोर्ड को सजाने की जिम्मेवारी प्रत्येक सप्ताह अलग अलग पंक्ति की होती है और प्रत्येक पंक्ति इसे सजाने की बेहतरीन कोशिश करती है। मेरी कक्षा हमेशा बहुत ही साफ सूथरी रहती है और मुझे इससे बहुत प्यार है।

जरूर पढ़े-

My School Essay in Hindi- मेरा विद्यालय पर निबन्ध

मेरा परिवार पर निबंध- My Family Essay in Hindi

Essay on My Hobby in Hindi- मेरी रुचियाँ पर निबंध

मेरे जीवन का लक्ष्य पर निबंध – Essay on My Aim of Life in Hindi

 

इस लेख के माध्यम से हमने  Meri Kaksha Nibandh | Essay | My Classroom Essay in Hindi का वर्णन किया है और आप यह निबंध नीचे दिए गए विषयों पर भी इस्तेमाल कर सकते है।

Paragraph on my classroom in Hindi
Meri Kaksha Essay in Hindi
Essay on My Classroom in Hindi Language
Hindi My Classroom Essay 500 words

2 thoughts on “मेरी कक्षा पर निबंध- My Classroom Essay in Hindi Language”

Leave a Comment

Your email address will not be published.