मेरी प्रिय पुस्तक पर निबंध- Essay on My Favorite Book in Hindi

In this article, we are providing information about My Favorite Book in Hindi- Short Essay on My Favorite Book in Hindi Language. मेरी प्रिय पुस्तक पर निबंध, Meri Priya Pustak Par Nibandh for class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 ,10, 11, 12 students.

मेरी प्रिय पुस्तक पर निबंध- Essay on My Favorite Book in Hindi

पुस्तक व्यक्ति का मार्गदर्शन करती है और वह मनुष्य की सबसे अच्छी मित्र भी होती है। मुझे पुस्तकें पढ़ना बहुत पसंद है और मैनें अभी तक बहुत सारी पुस्तकें पढ़ी है जिनमें से मेरी सबसे प्रिय पुस्तक रामचरितमानस है जिसके रचियता गोस्वामी तुलसीदास जी है। यह पुस्तक प्रभू अवतार श्री राम जी के चरित्र कौ दर्शाती है जिन्होंने अपने पिता के वचन का मान रखने के लिए अपने भाई लक्ष्मण और पत्नी सीता के साथ घर को त्याग दिया था। उन्होंने बहुत सी मुश्किलों का सामना किया पर कभी भी हिम्मत नहीं हारी और न ही प्रयास करना छोड़ा। जब सीता का अपहरण हुआ तो वह सबकी मदद करते चले गए और सब ने सीता को ढूँढने में श्री राम की सहायता की थी।

यह पुस्तक हमें हमारे जीवन के आदर्शों के बारे में सिखाती है। इसे पढ़ने के बाद व्यक्ति में प्रेम, त्याग, विवेक और सहनशीलता की भावना का विकास होता है। यह हमें सिखाती है कि अच्छा या बुरा व्यक्ति बनना हमारे स्वयं के हाथ में हैं क्योंकि विभीषण रावण के पास रह कर भी अच्छे थे और मंथरा राम दरबार में रहकर भी बुरी थी। रामचरितमानस को पढ़ने से व्यक्ति को ज्ञात होता है अहंकार से विनाश की उत्पत्ति होती है। यह हमें बताती है कि यदि हम दूसरों की मदद करते तो हमारी मदद प्रभू करते हैं।

रामचरितमानस पढ़ने से व्यक्ति को शांति का अनुभव होता है और यह जीवन को आदर्श और सरल तरीके से जीने का तरीका सिखाती है। यह हमें बताती है कि बुराई पर अच्छाई की ही विजय होती है। यह हमें एक उच्च चरित्र वाला व्यक्ति बनने में मदद करती है। प्रत्येक व्यक्ति को यह पुस्तक पढ़नी चाहिए और इसके गुणों को अपनाकर उच्च चरित्र का निर्माण कर देश को गौरवान्वित करना चाहिए। मुझे यह पुस्तक बहुत हू ज्यादा प्यारी है।

My School Essay in Hindi- मेरा विद्यालय पर निबन्ध

मेरा परिवार पर निबंध- My Family Essay in Hindi

Essay on My Hobby in Hindi- मेरी रुचियाँ पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on My Favorite Book in Hindi (Article)आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *