मेरा परिवार पर निबंध- My Family Essay in Hindi

In this article, we are providing information about My Family in Hindi- मेरा परिवार पर निबंध- My Family Essay in Hindi, Mera Parivar Essay in Hindi.

मेरा परिवार पर निबंध- My Family Essay in Hindi

हर व्यक्ति के जीवन में परिवार का बहुत महत्व होता है। परिवार वह है जो हमें हर परिस्थिती में सहायता देता है और हमेशा हमारे साथ रहतै है। परिवार के बिना व्यक्ति का जीवन अधुरा सा होता है। परिवार में रह कर ही किसी भी व्यक्ति का पूर्ण विकास हो सकता है। मुझे भी मेरे परिवार से बहुत प्यार है। मेरे परिवार बहुत बड़ा है। मेरे पिता जी एक दुकानदार है और उन्हें दुनिया की अच्छी परख है।

मेरी माता जी एक धार्मिक औरत है और वह ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं है। लेकिन वह घर के कामों में निपुण है और हमेशा हमारा ध्यान रखती है और सभी इच्छा पूर्ण करती है।

हमारे घर में सबसे बड़ी मेरी दादी जी है और सभी उनका बहुत आदर करते है। वह हमें म्मी पापा की डाँट से बचाती है और रात को सोते समय कहानियाँ भी सुनाती है। मेरे तीन भाई है और मैं उनकी अकेली बहन हूँ जिस वजह से वो मुझे बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। मेरे सबसे बडा भाई अपनी स्नातक कर चुका है और वह भी पिता जी के साथ ही दुकान पर काम करते हैं। दुसरे नंबर वाले भाई ने सिर्फ 12वीं की है और वह भी पापा के साथ दुकान पर ही जाते हैं। छोटा भाई ग्यारवहीं में है और वह घर के कामों में मदद भी करता है।

हम सभी परिवार के लोग मिलकर बहुत मजे करते है और सभी मुसीबतों का एकजुट होकर सामना करते हैं। जब कभी चाचा चाची और उनके बच्चे तीज त्योहार पर आते हैं तो परिवार का महत्व दोगुना हो जाता है। मस्ती भी दोगुनी होती है और कठिनाईयों का सामना करने की शक्ति भी। हर व्यक्ति को चाहिए कि वह पूरे दिन का कुछ समय तो परिवार के साथ बिताए।

परिवार में रहने से मेल झोल और भाईचारे की भावना बढ़ती है। परिवार में रहने से बच्चों को अच्छे संस्कार भी मिलते है। मेरे परिवार में सभी हंसी खुशी से रहते है और मुसीबत में भी शांति का माहौल बना कर रखते हैं। परिवार में बड़े से लेकर छोटे तक सब खुशमिजाज के लोग है। मैं बाहर रहकर अपने परिवार को बहुत याद करती हूँ और जब भी घर जाती हूँ तो पूरा समय उनके साथ व्यतीत करती हूँ। वो मुझे इतने दिन के किस्से सुनाते है और मेरा मनोरंजन करते है। मुझे अपना परिवार बहुत प्यारा है।

#Essay on My Family in Hindi

माँ पर निबंध- Essay on Mother in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों My Family Essay in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

One comment

  1. आपके द्वारा लिखा गया निबंध पढ़कर बहुत अच्छा लगा आपने कम शब्दों में बहुत ही सही और जरूरी बातें लिखी है आपको बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *