नए साल पर निबंध- Essay on New Year in Hindi

In this article, we are providing information about New Year in Hindi- Essay on New Year in Hindi Language. नए साल पर निबंध- New Year speech in Hindi Language.

नए साल पर निबंध- Essay on New Year in Hindi

हर देश में नया साल अलग अलग दिन और अलग अलग तरीके से मनाया जाता है। अंग्रेजी कलैंडर के मुताबिक नया साल 1 जनवरी को मनाया जाता है। हिंदुओं के मुताबिक नया साल 1 जनवरी को शुरू न होकर गुड़ी पड़वा को शुरू होता है। लेकिन 1 जनवरी को हर कोई नए साल को मनाता है यह सभी धर्मों की एकता भी दर्शाता है क्योंकि इस दिन को सभी धर्म के लोग बड़ी खुशी के साथ मनाते हैं। 31 दिसंबर को पुराना साल खत्म होकर 1 जनवरी को नया साल शुरू होता है। नया साल नई सोच, नया जोश और नई उमंग लेकर आता है।

नए साल को मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि अगर साल का पहला दिन पूरे हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाए तो पूरा साल ही खुशी से बितता है। लोग 31 दिसंबर की रात को एकत्रित होते है और पार्टी करते है और रात के 12 बजते ही एक दुसरे को नव वर्ष की शुभकामनाएँ देते हैं।

नए साल में लोग पुराने साल से अच्छी यादे लेकर आते है और बुरी यादों से सबक सिखकर आते है जिससे कि वह आने वाले साल में दोबारा उन गलतियों को न दोहराए। नए साल के दिन नए संकल्प लेते है और उन्हें उस साल में पूरा करने की कोशिश करते हैं। नए साल की दिन घरों पर अलग अलग तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं। इस दिन लोग इष्ट गण और बड़ो का आशीर्वाद लेकर नया साल शुरू करते हैं।

लोग पुराना साल खत्म होने पर दुखी न होकर बल्कि आने वाल साल की खुशियाँ मनाते हैं। बीती बातों को याद करकर दुखी होने की बजाय आने वाले अवसरों को सोतते हैं और खुशियाँ मनाते हैं। कुछ लोग नाच गाने और खेल आदि का आयोजन करते हैं जिससे कि सभी का मनोरंजन किया जा सके। लोग धार्मिक स्थलों पर ईश्वर का आशीर्वाद प्राप्त करने भी जाते हैं।

नये साल से मनुष्य के जीवन में भी बहुत से बदलाव आते हैं और उसके जीवन में नए रंग भर जाते हैं। हर व्यक्ति नए साल से अपने जीवन में अच्छे बदलाव लाता है। कई लोग नया साल मनाने के लिए बाहर घुमने जाते है और कुछ लोग परिवार के साथ मिलकर घर पर ही इसे मनाते है। इस दिन सभी स्थानों पर छुट्टी रहती है। नया साल एक उत्सव के जैसा ही है और लोग इसे बड़ी खुशी के साथ धुमधाम से मनाते है और पूरा साल खुशी में बिताने की कामना करते हैं।

#New Year Essay in Hindi

Essay on Diwali in Hindi- दिवाली पर निबंध

Essay on Festivals of India in Hindi- भारतीय त्योहार पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on New Year in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *