यातायात के नियम पर निबंध- Essay on Traffic Rules in Hindi

In this article, we are providing information about Traffic Rules in Hindi- Essay on Traffic Rules in Hindi Language. यातायात के नियम पर निबंध

यातायात के नियम पर निबंध- Essay on Traffic Rules in Hindi

हर व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कहीं भी आने जाने के लिए सड़क का प्रयोग करता है। हर रोज सड़क हादसों के भी बहुत से किस्से सुनने को मिलते हैं। ज्यादातर दुर्घटना लोगों की लापरवाही के कारण, जल्दी पहुणचने के चक्कर में और नशा पीकर वाहन चलाने के चक्कर में होते हैं। हमारी थोड़ी सी गलती हमें हमारा और सामने वाले से उसका जीवन छीन सकती है। सरकार ने लोगों की सुरक्षा और सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए यातायात के बहुत से नियम बनाए है और उन सबका पालन करना हमारा कर्तव्य है।

सड़क पर पड़ने वाले चौराहों पर अलग अलग रंग की बती लगाई गई है। सबसे उपर लाल बती है जिसका अर्थ है रूकना। पीली बती का अर्थ होता है चलने के लिए तैयार होना और हरी बती का अर्थ है चलना। साईकिल और पद यात्रियों के लिए अलग से रास्ता बनाया गया है। एक तरफा सड़को पर हमें चाहिए कि एक पंक्ति में चले क्योंकि अगर हम पंक्ति तोड़ेंगे तो आने जाने में दिक्कत होगी और ज्यादा देरी लगेगी। कभी भी दुसरे से आगे निकलने की होड़ नहीं रखनी चाहिए क्योंकि दुर्घटना से देरी भली है। यु टर्न लेते समय अपनै से पीछे वाले वाहन चालक को हाथ से ईशारा कर देना चाहिए।

कभी भी बिना पार्किंग के वाहन खड़ा न करे चाहे दो मिनट के लिए ही क्यों न खड़ा करना हो। वाहन को निर्धारित गति सीमा के अंदर ही चलाना चाहिए। दो पहिया वाहन पर दो लोगों को ही बैठना है और हेल्मेट लगाना चाहिए। गाड़ी में भी सीट बैल्ट का प्रयोग अनिवार्य है। जगह जगह पर दिशा दर्शाने के लिए चिन्ह बने हुए है हमें उनका ध्यान रखना चाहिए और सही दिशा में ही वाहन चलाना चाहिए। स्कूल कॉलेज आदि के सामने वाहन की गति कम करनी चाहिए।

लगातार लंबे समय तक हॉर्न का प्रयोग नहीं करना चाहिए और अब तो सरकार ने हॉर्न के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। मुड़ने से पहले लाईट जलाकर इशारा कर देना चाहिए। माँ बाप को चाहिए कि वह अपने बच्चों को बचपन से यातायात के नियमों के बारे में बताए। स्कूल में भी इस. विषय पर पढ़ाया जाना चाहिए और परीक्षा भी होनी चाहिए । बिना लाइसेंस के किसी भी व्यक्ति को वाहन नहीं चलाना चाहिए। यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले को जुर्माना लगना चाहिए और बार बार गलती करने वाले का लाइसेंस रद्द करना चाहिए। यह सभी नियम हमारी सुरक्षा के लिए हैं और हमें इन्हें जिम्मेदारी से अपनाना चाहिए ।

#Traffic Rules Essay in Hindi

सड़क सुरक्षा पर निबंध- Road Safety Essay in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Traffic Rules in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

5 thoughts on “यातायात के नियम पर निबंध- Essay on Traffic Rules in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.