नकदी रहित भारत (कैशलेस इंडिया) पर निबंध- Cashless India Essay in Hindi

In this article, we are providing information about Cashless India in Hindi- Cashless India Essay in Hindi Language. (कैशलेस इंडिया) नकदी रहित भारत पर निबंध

नकदी रहित भारत पर निबंध- Cashless India Essay in Hindi

नकदविहीन (नकदी रहित) का अर्थ है बिना नकद के वस्तुओं को खरीदना। भारत में रूपये से पहले भी वस्तुओं का आदान प्रदान वस्तु विनिमय के माध्यम से होता था। वस्तु विनिमय के तहत लोग एक वस्तु खरीदने के बदले सामने वाले को जरूरत की वस्तु उपलब्ध कराते थे। कैशलैश भारत कोई नई चीज नहीं है यह प्राचीन काल से चलता आ रहा है। उस समय जो सबसे बड़ी समस्या थी वह दोनों के पास एक दुसरे की जरूरत का सामान होने की थी।

दोबारा फिर भारत में नकद विहीन क्रय विक्रय की शुरूआत की गई है जिसमें लोग पैसों का लेन देन ऑनलाईन ही कर लेते हैं। इसके लिए सरकार ने सभी बिल, रेलवे टिकट, बैंकिंग आदि की सुविधाओं को इंटरनेट से जोड़ दिया है। नोटबंदी के दौरान काशलैश भारत देखने को मिला क्योंकि उस समय स्थाई मुद्रा की कमी होने के कारण लोग वस्तुओं का आदान प्रदान नकदी न करके बैंको के जरिए कर रहे थे।

कैशलैस होने के बहुत सारे फायदे हैं। ऐसा करने से काला धन इकट्ठा नहीं होगा और न ही आय कर में चोरी हो पाएगी। हर काम में पारदर्शिता रहेगी और देश की अर्थव्यवस्था में मजबूती आएगी। पैसों की गिनती में गलती नहीं होगी और न ही पासे निकालने के लिए बैंको में लाईन लगानी पड़ेगी। कागज की भी बचत होगी जिससे ति पेड़ कम कटेंगे और पर्यायवरण को नुकसान नहीं होगा। भारत को कैशलैश बनाने से कोई भी आंतकवादी देश में नहीं आ सकेगा और देश का विकास जल्दी होगा।

कैशलैश भारत के सामने बहुत सी चुनौतियाँ भी हैं। भारत में कुछ लोगों के पास मोबाईल नहीं है और जिनके पास है उनके पास भी स्मार्ट फोन नहीं है जिसकी वजह से पूरा भारत कैशलैश नहीं बन सकता है। भारत में इंटरनेट की स्पीड भी कम है जिससे कि कैशलैश होने में दिक्कत आती है।

कैशलैश होने से लोगों को फायदा भी बहुत होगा। ऑनलाईन होने की वजह से बहुत सी चीजों पर छुट मिलती है जिससे कि महंगाई में भी फर्क पड़ेगा। कैशलैश होने के लिए हम पूरी तरह से बैंको के पैसे पर निर्भर है। बैंको में पैसा होना चाहिए और सभी लोगों के पास क्रैडिट और डेबिट कार्ड होने चाहिए। सभी को चाहिए कि वह काशलैश भारत की निर्माण करे और सारा लेन देन बिना नकद करें। सभी व्यवस्था सुचारू रूप से की जानी चाहिए और बैंको को भी अपने पास कैश रखना चाहिए जिससे कि भारत को कैशलैश अच्छे से और पूर्ण रूप से बनाया जा सके।

#Essay on Cashless India in Hindi

डिजिटल इंडिया निबंध- Digital India Essay in Hindi

Essay on GST in Hindi- (वस्तु एवं सेवा कर) जीएसटी पर निबंध

Smart City Essay in Hindi- स्मार्ट सिटी पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Cashless India Essay in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.