मोबाइल फोन पर निबंध- Essay on Mobile Phone in Hindi

In this article, we are providing information about Mobile Phone in Hindi- Essay on Mobile Phone in Hindi Language. मोबाइल फोन पर निबंध- Advantages and Disadvantages of Mobile Phones in Hindi.

मोबाइल फोन पर निबंध- Essay on Mobile Phone in Hindi

आज के आधुनिक युग में मोबाईल फोन मनुष्य की सबसे बड़ी जरूरत बन चुकी है। वह हर समय मोबाईल में ही लगा रहता है। दुनिया का सबसे पहला फोन अमेरिका में 1983 में बना था जो कि मैटरोला कंपनी ने बनाया था। दुनिया में 100 में से 80 लोग मोबाईल फोन का प्रयोग करते हैं। बिना मोबाईल फोन के एक दिन भी रहना मुश्किल हो जाता है और संपूर्ण जीवन की तो कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

मोबाईल फोन ने सभी की जिंदगी को आसान कर दिया है। पहले चिट्ठियों को पहुँचने में कई कई दिन लग जाते थे जिससे सभी सूचना देरी से पहुँचती थी लेकिन मोबाईल फोन के प्रयोग से हम दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी समय सूचना का आदान प्रदान आसानी से कर सकते हैं। मोबाईल फोन जेब में डालकर कहीं भी लेकर जाए जा सकते हा क्योंकि इनके साथ कोई तार नहीं जूड़ा होता है। मोबाईल फोन एक साथ बहुत सी चीजों का काम करते हैं। मोबाईल फोन की वजह से अब टाईम देखने के लिए घड़ी की जरूरत नहीं पड़ती है। मोबाईल फोन कैमरे का भी काम करता है। मोबाईल फोन से हम सभी जानकारियों से जुड़े रहते हैं। इसके जरिए हम हमारे पुराने मित्रों से सोशियल मीडिया पर मिल सकते हैं। हम आसानी से सभी कार्य कर सकते हैं। रेलवे की टीकट से लेकर पढ़ाई तक सब मोबाईल पर की जा सकती है।

जहाँ मोबाईल फोन के इतने लाभ है वहीं कुछ हानियाँ भी है। मोबाईल फोन की वजह से नजर कमजोर होती है और इससे निकलने वाली तरंगों से अनिन्द्रा और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बिमारियाँ भी उत्पन्न होती है। हम गंदे हाथों से ही फोन को छुते है जिससे उस पर बैक्ट्रिया जमा हो जाते हैं और बहुत सी बिमारी उत्पन्न करते हैं। बच्चे सारा समय मोबाईल चलाने में ही व्यतीत कर देते हैं। मोबाईल फोन के बढ़ते प्रयोग की वजह से साईबर क्राईम के केस भी बढ़ गए है। हर चीज की तरह मोबाईल फोन भी हमारी सुविधा के लिए बनाए गए थे लेकिन इनका ज्यादा प्रयोग नुकसानदायक है। मोबाईल फोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं और हम दिन में लगभग 70 बार अपने फोन को अनलोक करते हैं। हमें मोबाईल फोन का प्रयोग सीमित मात्रा में और सिर्फ जरूरी काम के लिए करना चाहिए। बदलते समय के साथ साथ मोबाईल फोन के दिखने और उनके कार्यों में बहुत से बदलाव हुए हैं।

#Mobile Phone Essay in Hindi

Essay on Computer in Hindi- कंप्यूटर पर निबंध

Essay on Internet in Hindi- इंटरनेट पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Mobile Phone in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *