Essay on Internet in Hindi- इंटरनेट पर निबंध

In this article, we are providing Essay on Internet in Hindi. इंटरनेट पर निबंध, What is Internet, शिक्षा में सहायक, दोष एवं प्रभाव, संचार जगत् में क्रांति, दोष एवं प्रभाव।

Essay on Internet in Hindi- इंटरनेट पर निबंध

कंप्यूटर के आविष्कार से संचार जगत को एक नई दिशा मिली। अनेक कार्यों को एक सेंकड में कर डालने वाला कंप्यूटर आज हमारे जीवन का प्रमुख हिस्सा बन गया है। कंप्यूटर में इंटरनेट की प्रणाली ने संचार जगत् में एक क्रांति पैदा कर दी है। इंटरनेट का अर्थ है ऐसा अंतर्जाल जिसके अंतर्गत लाखों-करोड़ों कंप्यूटर का संजाल बनता है, जो सूचनाओं के आवागमन को सुलभ करता है। दुनिया के वैश्वीकरण (ग्लोबलाइजेशन) के परिणामस्वरूप इंटरनेट का जन्म हुआ। अनेक सुचना यंत्रों ने दुनिया को एक-दूसरे के निकट तो ला दिया था परंतु इंटरनेट ने तो उन्हें आमने-सामने ही खड़ा कर दिया। मुक्त अर्थव्यवस्था के चलन से सूचनाओं का आदान-प्रदान का महत्त्व बढ़ गया। बिना सूचनाओं के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसी सूचना-तंत्र का मुख्य हिस्सा इंटरनेट बन गया है।

आज दुनिया के किसी भी कोने में बैठा व्यक्ति स्वयं को इंटरनेट के माध्यम से अन्य व्यक्तियों से जुड़कर तमाम सूचनाएँ प्राप्त कर सकता है। इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटर को होस्ट कहते हैं। सभी व्यक्ति अपने होस्ट कंप्यूटर से सूचनाओं का आदान-प्रदान करते हैं। इंटरनेट की लोकप्रियता का कारण इसकी विविध प्रणालियाँ एवं सेवाएँ हैं। इंटरनेट पर ई-डाक प्रणाली तेजी से एवं कम खर्च में डाक भेजने का महत्त्वपूर्ण साधन है। इंटरनेट अपार ज्ञान का भंडार है। इससे जुड़कर व्यक्ति नेटवर्क पर समाचार बुलेटिन भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस पर हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध है। व्यवसायी कई व्यापारिक मामले इंटरनेट पर तय कर लेते हैं। शेयर बाजार के लिए तो इंटरनेट बहुत ही उपयोगी है। इंटरनेट पर हम अपने उत्पादन एवं सेवाओं का विज्ञापन कर सकते हैं। आवश्यक पुस्तकालयों एवं समाचारों से ज़रूरी सूचियाँ प्राप्त कर सकते हैं। इंटरनेट शिक्षा के क्षेत्र में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। हर विषय पर विविध लेख, जानकारियाँ, निबंध, कविताएँ, इत्यादि इस पर उपलब्ध हैं।यदि किसी साहित्यकार भी किसी कृति के किसी अंश के विषय में आपको जानना है तो इसके लिए बाजारों की धूल छानना जरूरी नहीं, इंटरनेट पर यह जानकारी पलभर में प्राप्त की जा सकती है। एक मित्र दूसरे से किसी विषय पर इंटरनेट चैटिंग की सहायता से आसानी से बातचीत कर सकता है।

बहुत अधिक लाभ के साथ-साथ इंटरनेट में कुछ कमियाँ भी हैं। लोग निज स्वार्थ हेतु इनका दुरुपयोग करने लगे हैं। अश्लील एवं फूहड़ मनोरंजन से युवा पीढ़ी की दिशा भटक रही है। विज्ञापन के नाम पर अनेक हानिकार तत्त्व भी परोसे जा रहे हैं। इंटरनेट के विषय में सरकार एवं लोगों को पर्याप्त दिशा-निर्देश तय करने होंगे तभी यह हमारे लिए स्वस्थ एवं स्वच्छ जानकारी का स्रोत बन पाएगा।

Digital India Essay in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Internet in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *