गर्मी की छुट्टियों पर निबंध- Essay on Summer Vacation in Hindi

In this article, we are providing an Essay on Summer Vacation in Hindi. गर्मी की छुट्टियों पर निबंध| essay on summer holidays in Hindi,

गर्मी की छुट्टियों पर निबंध- Essay on Summer Vacation in Hindi

गर्मीयों की छुट्टियाँ जुन के महीने में होती है जिसका इमतजार बच्चों को पूरा साल बेसबरी से होता है। यह छुट्टियाँ एक से ढेढ महीने की होती है क्योंकि उन दिनों गर्मी बहुत ही ज्यादा होती है। गर्मी की छुट्टी बच्चों के साथ साथ औरतों के लिए भी खुशी लेके आती है क्योंकि बच्चों को मामा के घर जाने का चाव होता है और महिलाओं को मायके जाने का। पूरा महीना मौज मस्ती करने के लिए और खेल कुद में बिताने के लिए बच्चे शुरू की छुट्टियों में ही स्कूल का सारा काम खत्म कर देते है। गर्मी की छुट्टियाँ अपने साथ बहुत सारे रसीले फल भी लाती है जैसे कि आम, कच्ची केहरी, जामुन,लीची आदि। गर्मीयों में नींबु पानी, आम पन्ना और मैंगो शेक पीने का मजा अलग ही है।

गर्मीयों की छुट्टियों में बच्चे घर वालों के साथ बर्फीली जगह पर घुमने का प्लान बनाते है। स्कूलों और कॉलेजों के ट्रीप भी जाते है। गर्मीयों में स्कूलों में कैंप भी लगाए जाते है जिसमें उन्हें नई नई चीजें सिखाई जाती है जैसे कि नृत्य,गान ,सिलाई कढ़ाई इत्यादि। गर्मीयों की छुट्टियाँ ही ऐसी होती है जब पूरा परिवार एक साथ होता है। बाहर पढ़ने वाले बच्चे भी घर वापिस आते है।

गर्मीयों की छुट्टियों में बहुत से बच्चो कोर्स भी जोईन कर लेते है जैसे कि कम्पयुटर कोर्स, ब्युटी कोर्स ,स्वीमींग आदि। गर्मी की छुट्टियों के वक्त बहुत हू कढ़ाके की धूप पड़ती है और लू भी चलती है। गर्मीयों की छुट्टी का उद्धेश्य बच्चों को गर्म लू से होने वाली बिचारियों से बचाना है लेकिन बच्चे मनमोजी होते है अपनी मन मर्जी चलाते है और शिकर दोपहरी में भी खेलने लग जाते है और बिमार पड़ जाते है। गर्मी में हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे बचने के लिए हमें प्रयाप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

गर्मी की छुट्टियों में घुमने फिरने वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की चाँदी हो जाती है। वहाँ पर आने जाने वाले लोगों की भीड़ लगी रहती है और वहाँ के लोगों की जम कर कमाई होती है। बच्चों को गर्मीयों की छुट्टियों को बस खेलने कुदने और मौज मस्ती में नही बिताना चाहिए बल्कि साथ ही कुछ नया भी सिखना चाहिए जिससे कि उनके ग्यान में वृद्धि हो। गर्मी की छुट्टियाँ हमें कुछ नया सीखने का एक सुनहरा मौका देती ये अपने साथ प्रेम ,उत्साह और उमंग लेकर आती है।

#Summer Vacation Essay in Hindi #Few Lines on Summer Vacation in Hindi

#Essay on Summer Vacation in Hindi for class 7

Essay on Shiksha Mein Khel Ka Mahatva in Hindi- शिक्षा में खेल-कूद का महत्त्व पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Summer Vacation in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/hindikiguide/public_html/wp-includes/functions.php on line 5219