छोटा परिवार सुखी परिवार निबंध- Small Family Essay in Hindi Language

In this article, we are providing information about Small Family in Hindi- छोटा परिवार सुखी परिवार निबंध- Small Family Essay in Hindi Language, Chhota Parivar Sukhi Parivar Nibandh for class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 ,10, 11, 12 students.

छोटा परिवार सुखी परिवार निबंध- Small Family Essay in Hindi Language

परिवार समाज की एक छोटी ईकाई है और प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में परिवार बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। पहले के समय में कई पीढ़ी और कई परिवार एक साथ मिल जुलकर एक ही छत के नीचे रहते थे और परिवार बहुत बढ़े हुए करते थे। उस समय में जनसंख्या कम हुआ करती थी और संसाधन भी परिपूर्ण थे लेकिन समय के साथ साथ लोगों की जरूरतों में वृद्दि होने लगी और संसाधनों में भी कमी आ गई और लोग छोटे परिवारों में रहने लगे ताकि जितने लोग है उनकी सभी जरूरतों को पूरा कर सके।

छोटे परिवार में केवल माता पिता और उनके दो या तीन बच्चे होते हैं। छोटे परिवार को सुखी परिवार इसलिए कहा जाता है क्योंकि लोगों की एक परिवार में संख्या कम होने के कारण बच्चों का पालन पोषण, भोजन, कपड़ा और अन्य सुख सुविधाओं को आसानी से पूरा किया जा सकता है। छोटे परिवार में जिम्मेदारी को लेकर कोई कलेश नहीं होता है और न ही एक व्यक्ति को 15-20 लोगों का भार उठाना पड़ता है। छोटे परिवार में व्यक्ति जितना कमाता है उतने में अपने परिवार का भरन पोषण अच्छे से कर सकता है और बाद में न ही बच्चों में संपत्ति के लिए विवाद होंगे।

छोटे परिवार और सुखी परिवार का कथन जनसंख्या को कम करने के लिए ही किया गया था। सभी पुरूषों और महिलाओं को यह बाद समझनी चाहिए कि 10-12 बच्चों की बजाय दो बच्चों वाला परिवार अत्यधिक सुखी होगा क्योंकि उनकी सभी जरूरतें आसानी से पूरी होंगी और ऐसा करने से जनसंख्या नियंत्रित रहेगी जिससे कि गरीबी और बेरोजगारी जैसी समस्याएँ इत्पन्न नहीं होगी और देश भी संपन्न बनेगा और प्रगति की राह पर अग्रसर होगा। अत: सभी पुरूषों और महिलाओं को छोटे परिवार को अपनाना चाहिए और एक सुखद जीवन बिताना चाहिए।

मेरा परिवार पर निबंध- My Family Essay in Hindi

संयुक्त परिवार पर निबंध- Essay on Joint Family in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Small Family Essay in Hindi Language आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *