Save Environment Essay in Hindi- पर्यावरण संरक्षण पर निबंध

In this article, we are providing information about Save Environment in Hindi- Save Environment Essay in Hindi Language. पर्यावरण संरक्षण पर निबंध, Paryavaran Bachao Essay in Hindi, How to Save Environment in Hindi.

Save Environment Essay in Hindi- पर्यावरण संरक्षण पर निबंध

पर्यायवरण दो शब्दौं से मिलकर बना है परि और आवरण जिसका अर्थ है ऐसा आवरण जो हमें चारों तरफ से घेरै हुए है। पृथ्वी पर जीवन संभव है क्योंकि यहाँ पर पर्यायवरण है। यह हमें जीवित रहने को लिए हवा, पानी, रोशनी आदि उपलब्द कराता है। इसके बिना जीवन संभव नहीं है। मानव अपनी गतिविधियों से निरंतर वातावरण को हानि पहुँचाता जा रहा है। वह इसे दुषित करता जा रहा है जिससे की बहुत सी हानियाँ है।

वातावरण के दुषित होने के कारण- मनुष्य द्वारा लगाए गए कारखाने वातावरण के दुषित होने का सबसे बड़ा कारण है। वाहनों से निकलने वाले धुएँ से वातावरण दुषित होता जा रहा है। बढ़ते हुए प्लास्टिक के प्रयोग ने भी वातावरण पर नकारात्मक प्रभाव डाला है। सड़को पर कचरा फेंकने और उच्च ध्वनि से भी वातावरण को हानि पहुँच रही है। मनुष्य ने विग्यान और तकनीक का प्रयोग प्रगति के लिए किया था लेकिन अब वह इस प्रगति की हौड़ में अपने कीमती वातावरण को भी नुकसान पहुँचाता जा रहा है।

वातावरण को सरंक्षित रखने की आवश्यकता- जीवित रहने के लिए वातावरण को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। यदि हमारा वातावरण इसी तरह दुषित रहेगा तो हमें श्वास लेने के लिए शुद्ध हवा और पीने को लिए स्वच्छ पानी नहीं मिल सकेगा। दुषित वातावरण की वजह से मनुष्य बहुत सी बिमारियों का शिकार होता जा रहा है। इसकी वजह से पशु पक्षी और फसलों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

वातावरण सरंक्षण के उपाय- स्वस्थ रहने के लिए हमें स्वच्छ वातावरण की आवश्यकता है क्योमकि हमारे आस पास का वातावरण हमारे उपर बहुत प्रभाव डालता है। अच्छा वातावरण हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है। हमें अपने वातावरण को बचाकर रखना चाहिए। हमें निजी वाहनों को छोड़कर सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग करना चाहिए। थोड़ी दुर जाने के लिए हमें साईकिल का प्रयोक करना चाहिए और हो सके तो पैदल चलना चाहिए। हमें ऐसी चीजों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करना चाहिए जिन्हें पुनः प्रयोग में लाया जा सके। प्लासटिक के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। कारखानों को थोड़ा दुर लगाना चाहिए। पानी और वायु को दुषित नहीं करना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने चाहिए और वातावरण को सुरक्षित करना चाहिए।

निष्कर्ष- वातावरण के बिना किसी भी ग्रह पर जीवन संभव नहीं है। यह हमें जीवित रहने के लिए सभी संसाधन उपलब्ध कराता है। हमें इसे सुरक्षित रखना चाहिए क्योंकि यह हमारे लिए बहुमुल्य है। आज के आधुनिक युग में मनुष्य प्रकृति के साथ छेड़ छाड़ कर रहा है। हमें पर्यायवरण सरंक्षण के लिए लोगों को जागरूक करना होगा। बच्चों को भी स्कूल में वातावरण को सुरक्षित रखने के तरीके बताए जाने चाहिए। हमें प्रद्यौघिकी और वातावरण के बीच में सामंज्सय बिठाकर चलना होगा। हमें इस तरर से प्रगति करनी चाहिए कि वातावरण को कोई हानि न हो और प्राकृतिक संसाधनों को भविष्य के लिए भी सुरक्षित रखना है। सरकार ने भी वातावरण को सुरक्षित रखने के लिए स्वच्छ भारत अभियान चलाया है जिससे कि पूरे देश में साफ सफाई करके वातावरण को सुरक्षित रखा जा सके।

# Essay on Save Environment Essay in Hindi

पर्यावरण पर निबंध- Essay on Environment in Hindi

Slogan on Environment in Hindi- पर्यावरण संरक्षण पर स्लोगन

Save Trees Essay in Hindi- पेड़ बचाओ पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Save Environment Essay in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *