बिजली बचाओ पर निबंध- Save Electricity Essay in Hindi

In this article, we are providing information about Save Electricity in Hindi- Save Electricity Essay in Hindi Language. बिजली बचाओ पर निबंध- How to save electricity in hindi.

बिजली बचाओ पर निबंध- Save Electricity Essay in Hindi

आज के आधुनिक युग में मनुष्य बिजली का उपयोग ज्यादा ही कर रहा है जिससे कि पर्यायवरण को भी नुकसान पहुँच रहा है और बिजली उत्पन्न करने में प्रयोग होने वाले स्त्रोत जो कि एक बार प्रयोग करने से नष्ट हो जाते है वह धीरे धीरे खत्म होते जा रहे हैं। मनुष्य चारों तरफ से बिजली से चलने वाले उपकरणों से घिरा हुआ है। वह हर काम के लिए बिजली पर निर्भर रहता है। व्यक्ति जितना बिजली को बचाएगा उतना ही उसके पैसे की बचत होगी साथ ही पर्यायवरण को भी हानि कम पहुँचेगी। हर व्यक्ति को बिजली का खर्च कम करना चाहिए और बिजली जो कि ऊर्जा का एक रूप है उसे सरंक्षित रखना चाहिए।

बिजली को बचाने के लिए हर व्यक्ति को अपने स्तर पर शुरूआत करनी चाहिए। इसके लिए व्यक्ति बहुत से कदम उठा सकता है। कुछ लोग दिन में भी घर में लाईट चला कर बैठे रहते है उन्हें चाहिए कि वह दिन में लाईट न चलाए और जितना हो सके उतना काम सूर्य की रोशनी में ही करे। बिजली के पुराने उपकरण नहीं प्रयोग करने चाहिए क्योंकि उनको नए उपकरणों के मुकाबले ज्यादा बिजली चाहिए होती है। आजकल लोग घरों की रसोई में गैस की जगह बिजली से चलने वाले इंडक्सन कूकर का प्रयोग करने लगे है जो कि सबसे ज्यादा बिजली खिचता है इसलिए गैस का प्रयोग करना ही बेहतर है। लोगों को सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा का प्रयोग करना चाहिए । घरों में बड़े बड़े बल्ब की जगह एलईडी बल्ब लगाए जाने चाहिए। लोगों को फ्रीज का प्रयोग भी सही तरीके से करना चाहिए और टेलीवीजन भी जरूरत से ज्यादा नहीं देखना चाहिए। वर्षा और सर्दी को छोड़कर बाकि सभी समय धुप में ही कपड़े सुखाने चाहिए जिससे कि इलैक्टरोनिक ड्राईर में खर्च होने वाली बिजली खत्म होगी।

हमारे बिजली की बचत करने से बहुत से स्त्रोतों की बचत होगी। अगर हम बिजली का प्रयोग सही से करेंगे तो उन क्षेत्रों में भी बिजली पहुँच पाएगी जिनमें अब तक बिजली नहीं है। हमारी बिजली की बचत किसी गरीब के घर में रोशनी कर सकती है। हम सभी को देख कर ही बिजली का प्रयोग करना चाहिए अन्यथा सरकार भी प्रति युनिट बिजली के दाम बढ़ाती जाएगी। लोगों को बिजली की अहमियत को समझना चाहिए और भविष्य में भी प्रयाप्त मात्रा में बिजली उत्पन्न की जा सके इसके लिए अभी से कम प्रयोग करना चाहिए। जितना हो सके उतना हमें प्राकृतिक रोशनी का सहारा लेना चाहिए। हम सभी को मिलकर ही बिजली को बचाने के लिए कदम उठाना होगा क्योंकि एक अकेला व्यक्ति यह सब नहीं कर सकता है।

# Essay on Save Electricity in Hindi

Save Water Essay in Hindi – जल संरक्षण पर निबंध

पर्यावरण पर निबंध- Essay on Environment in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Save Electricity Essay in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *