कमल के फूल पर निबंध- Essay on Lotus Flower in Hindi

In this article, we are providing information about Lotus in Hindi- Short Essay on Lotus Flower in Hindi Language. कमल के फूल पर निबंध- Kamal Par Nibandh.

कमल के फूल पर निबंध- Essay on Lotus Flower in Hindi

कमल भारत का राष्ट्रीय फूल है और यह बहुत ही सुंदर होता है। इसका व्यास 1-3 मीटर तक होता है। यह तालाब, पोखरों और जलाशयों आदि में खिलता है। यह कीचड़ के बीच में रहकर खिलता है। यह मुल रूप से भारत का फूल है लेकिन अब यह विदेशों में भी पाया जाता है। इसे प्राचीन काल से ही शुद्धता और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। इसके पत्ते गोलाकार और बड़े होते है और थोड़े चमकीले होते हैं। यह आधा पानी के अंदर होता है और आधा पानी की उपरी सतह पर दिखाई देता है। यह केवल दो ही रंगों में पाया जाता है सफेद और गुलाबी।

कमल के फूल पर लक्ष्मी जी विराजमान रहती है जिस कारण इसे धन का प्रतीक माना जाता है। कमल पर ब्रहमा जी के साथ साथ विद्या की देवी सरस्वती जी विद्यमान रहती है जिस कारण इसे ग्यान का प्रतीक भी माना जाता है। भारतीय संस्कृति में कमल को शुभ का प्रतीक माना जाता है। यह मार्च से लेकर अगस्त तक खिलता है। यह सुर्योदय के साथ खिलता है और दिनभर खिला रहता है और सुर्यस्त के साथ मुरझा जाता है। कमल का फूल सिर्फ तीन दिन तक खिलता है उसके बाद सारी पंखुड़ी एक एक करके पानी में गिर जाती है। कमल की पंखुड़ी बहुत ही कोमल होती है। कमल कीचड़ में रहकर भी अपनी सुंदरता को बरकरार रखता है।

कमल के फूल को पूजा अर्चना में प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग सजावट में किया जाता है। इसके व्भिन्न हिस्सों का प्रयोग अलग अलग काम में किया जाता है। इससे बहुत सी औषधि भी बनाई जाती हैं। कमल की पत्तियाँ त्वचा रोग के इलाज में उपयोगी होती है। कमल का शहद आँखों के लिए बहुत लाभकारी हैं। कमल के फूल का आकार बहुत बड़ा होता है।

कमल के फूल की ऊँचाई केवल 49 इंच तक होती है जबकि इस चैड़ाई 10 फीट तक हो सकती है। कमल के पत्तों पर पानी नहीं टिकता है। कमल के फूल सभी का मन मोह लेते हैं। कमल के फूल को अलग अलग भाषाओं में अलग अलग नाम से जाना जाता है। यह कला और हमारी संस्कृति का हिस्सा है। कीचड़ में खिलने की वजह से कोई भी व्यक्ति इसे तोड़ नहीं पाता है। गुलाबी रंग का कमल हमारा राष्ट्रीय फूल है। सफेद रंग के गुलाब काशी के निकट खिलते हैं। कमल बहुपयोगी और मनमोहक है। इसका महत्व ने इसे राष्ट्रीय फूल बनाया है।

#Lotus Essay in Hindi

फूल पर निबंध- Essay on Flowers in Hindi

गुलाब पर निबंध- Essay on Rose in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Lotus Flower in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *