गुलाब पर निबंध- Essay on Rose in Hindi

In this article, we are providing information about Rose Flowers in Hindi- Short Essay on Rose in Hindi Language. गुलाब पर निबंध- Gulab Par Nibandh.

गुलाब पर निबंध- Essay on Rose in Hindi

भारत में बहुत सी तरह के फूल पाए जाते हैं जिनमें से गुलाब लोगों का प्रिय फूल है। गुलाब का फूल झाड़ीदार और काणटो वाला होता है। यह बहुत ही सुंदर होता है और इसकी खुशबू बहुत ही मनमोहक होती है। गुलाब सभी को अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है। एशिया के गुलाब के फूल सबसे अच्छे माने जाते हैं। गुलाब की 100 से ज्यादा प्रजाती पाई जाती है। यह बहुत ही कोमल और सुंदर होता है और बच्चों को भी इसके समान कोमल माना जाता है।

गुलाब मौसम के अनुसार भी दो प्रकार के होते हैं सदागुलाब और चैती। सदागुलाब हर मौसम में खिलता है जबकि चैती सिर्फ बसंत रितु में ही खिलता है। गुलाब को विभिन्न अकार के आधार पर भी विभाजित किया गया है। गुलाब अलग अलग रंगों में पाए जाते हैं जैसे लाल सफेद और गुलाबी। कुछ स्थानों प काले और हरे रंग के गुलाब भी पाए जाते हैं। हर गुलाब का अपना एक महत्व है। सफेद गुलाब शांति के लिए दिया जाता है। गुलाबी दोस्ती को लिए और लाल रंग का गुलाब प्यार के इजहार के लिए दिया जाता है। गुलाब को पुरानों में देव पुष्प कहा गया है।

जब गुलाब के फूल खिलने लगते है तो उसके आस पास भवरें और तितलियाँ मँडराने लगती है। इसको रषक पूष्प के नाम से भी जाना जाता है। गुलाब का प्रयोग बहुत से कार्यों में किया जाता है। भगवान के चरणों में इन्हें अर्पित किया जाता है। पूजा अर्चना में इनका प्रयोग किया जाता है। सजावट के लिए भी इसका इस्तमाल होता है। दक्षिण में गुलाब के फूल की खेती की जाती है जिससे कि आर्थिक लाभ होता है। इसकी पंखुड़ियों को शक्कर के साथ मिलाकर गुलाकंद बनता है। गुलाब जल से आँखों की थकावट दुर होती है। गुलाब का फूल हमारे लिए बहुत उपयोगी है। हर साल 7 जनवरी को गुलाब दिवस मनाया जाता है।

गुलाब का फूल औषधि की तरह भी कार्य करता है। इसके अंदर विटमिन सी की भरपूर मात्रा होती है। इसको रोज खाने से टी.बी. का रोगी जल्दी ठीक हो जाता है। यह अपने सुंदरता के लिए जाना जाता है। इसे उगने के लिए पानी और सबर्य की किरणों की जरूरत होती है। गुलाब के फूल को नेहरू जी भी अपनी जेब में लगाकर रखते थे। गुलाब के फूल के गजरे बहुत बिकते हैं और लोगों को इसका इत्र भी बहुत पसंद आता है। हमें भी अपने हृदय में गुलाब सी कोमलता रखनी चाहिए।

# Rose Flower Essay in Hindi

फूल पर निबंध- Essay on Flowers in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Rose in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *