इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी पर निबंध- Essay on Information Technology in Hindi

In this article, we are providing information about information Technology in Hindi- Essay on Information Technology in Hindi Language. इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी पर निबंध, Suchna Prodyogiki Par Nibandh

सूचना प्रौद्योगिकी पर निबंध- Essay on Information Technology in Hindi

आज का युग कंप्युटर का युग है और सूचना प्रौद्योगिकी कंप्यूटर के जरिए सूचना प्रणाली का आधार है जिसके अंतर्गत आंकड़ो का और सूचना का संचय करना जैसे कार्य किए जाते हैं। सूचना प्रौद्योगिकी सूचना के आदान प्रदान और उनके निष्पादन कै लिए बहुत ही लाभकारी है। यह आज के समय का सबसे बड़ा उद्योग बन चुकी है। इलैक्ट्रोनिक संचार को भी सूचना प्रौद्योगिकी का ही अहम हिस्सा माना जाता है। विभिन्न सॉफ्टवेयरों के आविष्कार के साथ साथ सूचना प्रौद्योगिकी भी बेहतर हुई है और यह आंकड़ो को बेहतरीन रूप से एकत्रित करके रखती है।

सूचना प्रौद्योगिकी ने आज पूरे विश्व को इंटरनेट, सॉफ्टवेयर और विभिन्न हार्डवेयर के माध्यम से जोड़ दिया है। किसी भी देश की प्रगति के लिए यह बेहतरीन तकनीक है और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती भी प्रदान करती है। सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से लोगों को सूचना प्रदान की जाती है और उससे ही निर्धन व्यक्ति जागरूक होता है और उसे मिलने वाली सुख सुविधाओं के विषय में जान सकता है। सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से सरकार और लोगों के बीच में पारदर्शिता रहती है जिससे भ्रष्टाचार कम होता है। सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बच्चों का भविष्य बहुत ही उज्जवल हैं। यह आने वालो समय में रोजगार के नए नए अवसर दिलाएगा।

सूचना प्रौद्योगिकी ने व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में भी कायापलट कर दिया है। आज शिक्षा, स्वास्थय, उद्योग, व्यापार आदि सभी क्षेत्र सूचना प्रौद्योगिकी से प्रभावित है। सूचना प्रौद्योगिकी की शुरूआत अमेरिका से हुई थी पर इसके विकास में भारत ने एक अहम भूमिका निभाई है। सूचना प्रौद्योगिकी के लिए सॉफ्टवेयर तैयार करने में भारत सबसे आगे है। सूचना प्रौद्योगिकी हमारे सूचना प्राप्त करने कै अधिकार को सुरक्षित करती है। आज के युग को सूचना का युग भी कहा जाता है और यह सबसे ज्यादा जरूरी है।

कम्पयूटर और विज्ञान के क्षेत्र में अब बहुत गति आ गई है और यह क्षेत्र बेहतरीन भविष्य का निर्माण करता है। भारत में सूचना प्रौद्योगिकी तेजी से प्रगति कर रही है इसलिए भारत के युवक युवतियों को चाहिए कि वह सूचना प्रौद्योगिकी को व्यापार के रूप में देखे क्योंकि आने वाले समय में सभी क्रियाकलाप इन्हीं से जुड़ जाऐंगें। हमें सूचना प्रौद्योगिकी में रूची लेनी चाहिए और इसका पूर्ण लाभ लेना चाहिए। यह उद्योग कै रूप में उभरता हुआ क्षेत्र है जिसे हमें प्रगति की चरम सीमा पर ले जाना होगा। हमें भी सूचना प्रौद्योगिकी का सूचारू रूप से प्रयोग करना चाहिए ताकि सूचना सुरक्षित रहे।

इंटरनेट के फायदे एवं नुकसान- Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

Essay on Internet in Hindi- इंटरनेट पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Information Technology in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *