इंटरनेट के फायदे एवं नुकसान- Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

In this article, we are providing information about Internet in Hindi- Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi Language. इंटरनेट के फायदे एवं नुकसान

इंटरनेट के फायदे एवं नुकसान- Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

इंटरनेट विग्यान और तकनीक का सबसे बड़ा चमत्कारी आविष्कार जो कि लोगों के दिल और दिमाग में छा गया है। समय के साथ साथ इंटरनेट का प्रचलन बढ़ गया है और लोग इसकी तरफ आकर्षित होते जा रहे हैं। इंटरनेट ने लोगों का कार्य सरल कर उन्हें गति प्रदान कर दी है और यही कारण है कि हम सब लोग प्रतिदिन इंटरनेट का प्रयोग अवश्य करते हैं।

इंटरनेट के लाभ ( Advantages of Internet in Hindi )

इंटरनेट ने लोगों को बहुत सी सुख सुविधाएँ दी है और उनके समय को बचाया है। इंटरनेट सभी नेटवर्कों का सबसे बड़ा नेटवर्क है और हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद है–

1. शिक्षा- इंटरनेट पर सभी जानकारी उपलब्ध होने के कारण हम वहाँ से किसी भी विषय वस्तु की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। इंटरनेट के माध्यम से स्कूल या कॉलेज में होने वाला लैक्चर हम घर बैठे सुन सकते हैं।
2. ओनलाईन बुकिंग- इंटरनेट की वजह से हम अपने घर या ऑफिस में बैठकर बय,रेल, हवाई जहाज और किसी हॉटल की बुकिंग भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए हमें रेलवे स्टेशन की लंबी लाईन में लगने की जरूरत नहीं है।
3. ओनलाईन बिलिंग- इंटरनेट के माध्यम से हम पानी और बिजली का बिल ऑनलाईन भर सकते है जिससे कि समय की बचत होगी।
4. ओनलाईन बैंकिंग- इंटरनेट की वजह से हम कैशलैश बनते जा रहे हैं। ओनलाईन पैसों के लेन देन से हमें बैंक के चक्कर काटने से छुटकारा मिला है और यह सुरक्षित भी है।
5 जनसंचार का माध्यम- इंटरनेट के कारण हम सोशियल मीडिया से जुड़ पाते हैं जो कि सूचना लेने और देने का सबसे तेज तरीका है और यह हम सबको जोड़ कर रखता है।
6. व्यवसाय- इंटरनेट पर हम अपना व्यवसाय भी खोल सकते हैं और लोगों को अपने व्यवसाय के बारे में बता भी सकते हैं। आजकल बहुत से लोग इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमा रहे हैं।
7. देश विदेश- इंटरनेट के कारण हम विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भी मिटिंग कर सकते हैं इसके लिए हम पैसे लगाकर बाहर जाने की जरूरत नहीं है।

इंटरनेट की हानियाँ ( Disadvantages of Internet in Hindi )

इंटरनेट के जहाँ बहुत से लाभ है वहीं हानियाँ भी है-

1. पैसे और समय का खर्च- लोग इंटरनेट के आदि बन चुके हैं वह बिना किसी कार्य के भी इंटरनेट का प्रयोग करते है जिससे समय बर्बाद होता है और साथ ही इंटरनेट कनेक्शन पर पैसा भी खर्च होता है।
2. इंटरनेट का गलत प्रयोग– कुछ लोग इंटरनेट से आपकी जानकारी निकालकर उसका गलत प्रयोग कर लेते हैं जिससे कि आपकी कोई प्राईवेसी नहीं रह जाती है।
3. स्वास्थय- इंटरनेट के ज्यादा प्रयोग से स्वास्थय पर नकारात्म प्रभाव पड़ते है। आँखे कमजोर हो जाती है, वजन बढ़ता है और कमर में दर्द रहता है।
4. शोषण– इंटरनेट संचार का माध्यम है और लोग किसी व्यक्ति से दुश्मनी निकालने को लिए उनके बारे में कोई गलत बात या विडियो आदि डाल देते हैं जो कि एक तरह का अपराध है।

हम सबको समझदारी से और जितना जरूरी हो इंटरनेट का उतना ही प्रयोग करना चाहिए।

#Merits and Demerits of Internet in Hindi #internet advantages and disadvantages in hindi

Essay on Internet in Hindi- इंटरनेट पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *