साइबर क्राइम पर निबंध- Essay on Cyber Crime in Hindi

In this article, we are providing information about Cyber Crime in Hindi- Essay on Cyber Crime in Hindi Language. साइबर क्राइम पर निबंध, Cyber Crime par Nibandh.

साइबर क्राइम पर निबंध- Essay on Cyber Crime in Hindi

हमारे समाज में प्रतिदिन बहुत सी अपराधिक घटनाएँ घटित होती है जिनमें से साईबर अपराध सबसे अधिक शामिल है। साईबर अपराध कम्पयुटर से जुड़े हुए अपराध होते हैं जिनमें अपराधिक स्थान पर मिले कम्पयूटर भी साईबर अपराध का हिस्सा है। साईबर अपराधों के अंतर्गत कंप्यूटर के माध्यम से किसी की जानकारी को चोरी कर उसका गलत इस्तमाल करना या फिर जानकारी में फेर बदलाव करना, नजर रखना और स्मैल ई मेल आदि भेजना आता है।

साईबर अपराध में वृद्दि लोगों में सोशल मीडिया के साथ साथ हुई है। लोग किसी भी व्यक्ति का उपयोगकर्ता नाम चुराकर उनके बारे में गलत जानकारी इंटरनेट पर डाल देते हैं और व्यक्ति की नकारात्मक छवि प्रकट करने की कोशिश करते हैं। साईबर अपराध को आतंकवाद से भी जोड़ा जा सकता है क्योंकि बहुत से आतंकवादी इंटरनेट के जरिए ही हमारी गुप्त सूचनाओं के विषय में जान पाते हैं। साईबर अपराध के अपराधी व्यक्ति की जानकारी निकाल, उसका पीछा करते हैं और उनका शारीरिक और मानसिक रूप से शोषण करते हैं। बहुत से लोग अनुचित तरीके से लाभ कमाने के लिए किसी भी वैबसाईट की नकल कर लोगों को अपने जाल में फँसाते हैं। किसी व्यक्ति को उसका कम्पयूटर या मोबाईल प्रयोग न करने देने के लिए उसमें वायरस डाल दिया जाता है। इस तरह साईबर अपराध को विभिन्न तरीकों से अंजाम दिया जाता है।

साईबर अपराध से खुद को सुरक्षित रखने के लिए व्यक्ति को अपने कम्पयूटर में पहले ही एंटीवायर्स रखना चाहिए। अपनी नीजी वाहनों जानकारी को इंटरनेट पर साझा नहीं करना चाहिए। खरीददारी हमेशा विश्वसनीय वैबसाईट से ही करनी चाहिए ताकि क्रैडिट कार्ड की जानकारी गलत हाथों में न जाए। किसी भी आकर्षक इमेल का उतर पूरी तरह से छानबीन कर लेने के बाद ही दें। बच्चों को इंटरनेट का सीमित प्रयोग ही करने दे। किसी भी लिंक को खोलने से पहले सोच ले और यदि आपका फेसबूक या ट्विटर आदि का अकाउंट हैक होता है तो उसकी जानकारी पुलिस को दे।

सरकार ने भी साईबर अपराधियों के लिए बहुत से दंडनीय कानून बनाए है लेकिन हमें भी अपनी सुरक्षा का ध्यान स्वयं रखना चाहिए और खुद को जागरूक बनाना चाहिए। साईबर अपराध को अंजाम देने वाला हमारा कोई करीबी भी हो सकता है इसलिए अपनी उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड या अन्य नीजी जानकारी किसी को भी न दे। इंटरनेट का सूचारू रूप से प्रयोग ही साईबर अपराधों को रोक सकता है और हमें बहुत सी अपराधिक घटनाओं से सुरक्षित रख सकता है।

इंटरनेट के फायदे एवं नुकसान- Advantages and Disadvantages of Internet in Hindi

Essay on Internet in Hindi- इंटरनेट पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Cyber Crime in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *