What is SEO in Hindi- SEO Kya Hota Hai जाने हिंदी में

In this article, we are providing Information- What is SEO in Hindi. SEO meaning in Hindi & SEO Full Form, “एस.ई.ओ.” क्या है (Search Engine Optimization)

What is SEO in Hindi- SEO Kya Hota Hai

एस.ई.ओ. (SEO)का पूरा नाम सर्च ईंजन ओपटिमाईजेशन (Search Engine Optimization) है जिसका प्रयोग किसी भी वैबसाईट की इंटरनेट पर रैंकिंग बढ़ाने के लिए किया जाता है। जितनी अधिक वैबसाईट की रैंकिंग होगी उतने ही ज्यादा से लोग उसे देखेंगे। आज के युग में इंटरनेट बिजनैस का सबसे बड़ा साधन है। बिजनैस के लिए लोग बहुत सी वैबसाईट बनाते है ताकि लोग उन्हें देखे और उनके बिजनैस के बारे में जान सके और उनका बिजनैस बढ़ सके। इंटरनेट पैसे कमाने का भी बहुत ही अच्छा जरिया है। एस.ई.ओ. की मदद से वैबसाईट पर भीड़ बढ़ाई जा सकती है जिससे कि पैसा भी बढ़ता है।

एस.ई.ओ.की आवश्यकता- इसकी आवश्यकता वैबसाईट को सर्च ईंजन के टॉप पर लाने के लिए होती है। गूगल , याहू जैसे बहुत से सर्च ईंजन है। आज के समय में हर चीज की जानकारी के लिए हम गूगल का प्रयोग करते है और गूगल पर जो वैबसाईट उपर दिखाई जाती है हम वही खोलते है जिस कारण दूसरे पेज की वैबसाईट बिना देखे ही रह जाती है। एस.ई.ओ. के अंतर्गत वो सभी चीज़े आती है जिसकी वजह से हमारी वैबसाईट को सर्च ईंजन में ऊँची रैंक मिलती है। एस. ई.ओ. हर बिजनैस की मांग है इसके बिना कोई भी बिजनैस लाभ नहीं कमा सकता।

एस.ई.ओ.के प्रकार– वैबसाईट को प्रसिद्ध करने के बहुत से तरीके है जिससे की रैंक को बढ़ाया जा सके। एस. ई.ओ.के दो प्रकार है-

1.ओन पेज एस.ई.ओ.– इसके अंतर्गत ध्यान रखा जाता है कि विषय संबंधी सारी जानकारी आपकी वैबसाईट में हो और वैबसाईट खुलने की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। वैबसाईट में ज्यादा फोटो नहीं होनी चाहिए। कुछ कीवर्डस भी होने चाहिए।
2.ऑफ पेज एस. ई.ओ.- इसमें हम अपनी वैबसाईट को किसी ओस सोसियल मीडिया के माध्यम से प्रसिद्ध कर सकते हैं और दर्शक बड़ा सकते है। फेसबूक पर हम पेज बना सकते है ताकि लोग हमारी वैबसाईट के बारे में जाने और आकर्षित हो। उनको आकर्षित करने के लिए सिर्फ वैबसाईट से जुड़ी बातें डालना जरूरी नहीं बल्कि बीच बीच में जोक्स वगैरा भी डाल सकते है।

सर्च ईंजन ओपटिमाईजेशन किसी भी वैबसाईट की उन्नति के लिए आवश्यक है। इसे बिना पैसे के खरीदा जा सकता है। यह वैबसाईट के दर्शक बढ़ाता है और जो चीज दिखती है वही बिकती है।

Essay on Internet in Hindi- इंटरनेट पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों What is SEO in Hindi article आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.