विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का महत्व निबंध– Vidyarthi Jeevan Mein Anushasan Ka Mahatva Essay In Hindi

In this article, we are providing Vidyarthi Jeevan Mein Anushasan Ka Mahatva Essay In Hindi विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का महत्व निबंध। Essay in 150, 200, 300, 500, 1000 words For Class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 Students.

Vidyarthi Jeevan Mein Anushasan Ka Mahatva Essay In Hindi

Essay in 400 words

अनुशासन का विद्यार्थी जीवन में बहुत ही ज्यादा महत्व है क्योंकि यह समय वह होता है जहाँ हम जो कुछ सीखते है वह हमारे जीवन भर काम आता है। अनुशासन के अंदर बड़ों का इज़्ज़त करना, समय का सही उपयोग, नियमों का पालन,अच्छे संस्कार का अनुसरण आदि आता है। जो विद्यार्थी अनुशासन हीन होता है उसके जीवन में असफलता आना पका है क्योंकि वो अपना जीवन नियम के अनुसार नही बल्कि भावना के अनुसार चलाएगा और भावना हमेशा धोखा देती है और इसके विपरीत जो विद्यार्थी नियम का पक्का होता है वे अपने उज्वल भविष्य को अपने आने वाले जीवन में ला सकता है।

अगर कोई विद्यार्थी अनुशासनहीन होगा तो न कोई उसे पसंद करेगा और साथ ही साथ वो बुरी आदत का शिकार हो जायेगा जैसे कि छूट बोलना,टीचर की बात न मानना, माता पिता का आदर न करना, बुरी संगत में रहना ऐसे बुरे आदत में फसकर अपने जीवन को बर्बाद कर लेता है इसलिए विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का महत्व बहुत है।जो अनुशासित विद्यार्थी होते है वे जानते है कि उन्हें कौन सा काम सबसे पहले करना है और वह अपने प्रति बहुत ईमानदार है ऐशे ही अन्य विद्यार्थी को भी पता रहना चाहिए कि कौन सा काम उन्हें सबसे पहले करना है और कौन सा बाद में।

विद्यार्थी को अगर अच्छे से अनुशासन सीखना है तो वो प्रकृति से सिख सकते है जिस प्रकार से सूरज अपने नियमित समय पर उगता है और अपने नियमित समय पर ढल जाता है,नदियाँ हमेशा बहती है,गर्मी और ठंड के मौसम अपने नियमित समय पर आते जाते रहते है। ये सारे काम अपने नियमित रूप से चालू रहते है अगर प्रकृति ये सारे काम को नियमित रूप से ना करे तो मानव जाति का पतन हो जाएगा ठीक इसी तरह विद्यार्थी भी अपने काम को नियमित रूप से ना करे और अपने आप को अनुशासन में ना रखे तो विद्यार्थी के जीवन में बहुत कठिनाई आ जायेगी इसलिए विद्यार्थी को जीवन में अनुशासन होना जरूरी और साथ – साथ हर एक विद्यार्थी को समय को बर्बाद ना करके अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए मेहनत करनी चाहिए |

विद्यार्थी और अनुशासन पर निबन्ध- Essay on Student and Discipline in Hindi

Essay on Discipline in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Vidyarthi Jeevan Mein Anushasan Ka Mahatva Essay आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *