सड़क सुरक्षा पर भाषण- Speech on Road Safety in Hindi

In this article, we are providing information about Road Safety in Hindi. Speech on Road Safety in Hindi Language- सड़क सुरक्षा पर भाषण, स्पीच, sadak suraksha Par Bhashan.

सड़क सुरक्षा पर भाषण- Speech on Road Safety in Hindi

माननीय अतिथि महोदय, आदरणीय प्रधानाचार्य जी, समस्त अध्यापक गण एवं मेरे प्यारे सहपाठियों को नमस्कार। मेरा नाम प्रियम है और मैं नौंवी कक्षा में पढ़ता हूँ। मैं आज आप सब के सामने सड़क सुरक्षा पर भाषण देना चाहता हूँ।

सड़क हमारे द्वारा कहीं भी आने जाने के लिए प्रयोग किया जाने वाला मार्ग है जिसपर यातायात के साधन बहुत ही तीव्र गति से चलते रहते हैं जिसकी वजह से हमें ज्यादा सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। सड़क सुरक्षा के अंतर्गत बहुत से ऐसे नियम होते हैं जिनका पालन करके व्यक्ति सड़क पर चलते समय अपनी सुरक्षा कर सकता है। सड़क पर चलने वाले व्यक्ति को यह ध्यान रखना चाहिए कि सड़क सार्वजनिक है और वह एक दिशा में चले अन्यथा वह औरों के लिए परेशानी का कारण बन जाएगा।

सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन न करने और वाहन दुर्घटनाओं से प्रतिदिन मृत्यु दर में वृद्धि हो रही है जिनमें से अधिकतर युवा है। सड़क पर लापरवाही करने से हम अपनी और दुसरों की जान को खतरे में डाल रहे हैं। दुर्घटना का शिकार हुए व्यक्ति की या तो सड़क पर ही मौत हो जाती है या फिर उसे गंभीर चोटों के साथ जीवन व्यतीत करना पड़ता है। सड़क सुरक्षा लोगों के लिए बहुत ही आवश्यक है।

हमें कभी भी देर हो जाने के डर से वाहन को तीव्र गति से नहीं चलाना चाहिए क्योंकि कहा जाता है कि दुर्घटना से देरी भली। पैदल यात्रियों को फूटपाथ पर ही चलना चाहिए और सड़क जैबरा क्रोसिंग पर ही पार करनी चाहिए। लोगों को वाहन की निर्धारित गति से ही वाहन को चलाना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर आसानी से रोका जा सके। हमें दुपहिया वाहनों पर हेल्मेट पहनना और गाड़ी में सीट बेल्ट लगाना कभी भी नहीं भूलना चाहिए। सुरक्षा के लिए दिए गए चिन्हों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए।

सरकार ने भी सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए सुरक्षा के नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए सजा का प्रावधान रखा है। इन कानुनों को और भी ज्यादा सख्त किया जाना चाहिए। एक बार नियम तोड़ने पर चलान होना चाहिए और दुसरी बार तोड़ने पर लाईसेंस रद्द कर देना चाहिए। लेकिन सड़क सुरक्षा के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है लोगों का नियमों के प्रति जागरूक होना और उनका महत्व समझकर उन्हें अपने जीवन में अपनाना। मैं आशा करता हूँ कि आप सभी सड़क सुरक्षा रे नियमों का पालन करेंगे और लोगों को भी इनके प्रति जागरूक बनाऐंगे।

धन्यवाद।

Road Safety Speech in Hindi # sadak suraksha par jeevan raksha

सड़क सुरक्षा पर निबंध- Road Safety Essay in Hindi

प्रदूषण पर भाषण- Speech on Pollution in Hindi

महिला सशक्तिकरण पर भाषण- Speech on Women Empowerment in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Speech on Road Safety in Hindi ( Article ) आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

1 thought on “सड़क सुरक्षा पर भाषण- Speech on Road Safety in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published.