शिक्षा के महत्व पर भाषण- Speech on Importance of Education in Hindi

In this article, we are providing information about Importance of Education in Hindi. Speech on Importance of Education in Hindi Language- शिक्षा के महत्व पर भाषण, स्पीच

शिक्षा के महत्व पर भाषण- Speech on Importance of Education in Hindi

आदरणीय प्रधानाचार्य जी, समस्त अध्यापक गण एवं मेरे प्यारे सहपाठियों को नमस्कार। मेरा नाम विशाल है और मैं कक्षा साँतवी का छात्र हूँ। मैं आज आप सब के समक्ष शिक्षा के महत्व पर भाषण देना चाहता हूँ।

शिक्षा मनुष्य के जीवन के उद्धार का आधार है। शिक्षा के बिना मनुष्य जीवन व्यर्थ है और मनुष्य पशु के समान ही है। शिक्षा हर व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकता है और हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है। शिक्षा हमें समाज में रहना और आगे बढ़ना सिखाती है।

शिक्षा का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। शिक्षा की आवश्यकता हर क्षेत्र में पढ़ती है। किसी भी क्षेत्र में उन्नति करने के लिए व्यक्ति को उस विषय वस्तु की जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है और यह ग्यान उसे शिक्षा ग्रहण करने से ही मिलता है। शिक्षित व्यक्ति से ही राष्ट्र का विकास हो सकता है। आज के समय में कोई भी व्यापार करने, नौकरी करने या फिर सुविधा का लाभ लेने के लिए व्यक्ति का शिक्षित होना अत्यंत आवश्यक है। यदि आप पढ़े लिखे नहीं है तो कोई भी आपकी असाक्षरता का फायदा उठा सकता है और आप बहुत सी सुविधाओं का लाभ भी नहीं उठा पाते है।

आधुनिक युग में स्मार्ट फोन के प्रयोग से लेकर किसी भी व्यापार तक व्यक्ति का पढ़ा लिखा होना आवश्यक है। शिक्षा प्राप्त करने पर ही हम सही और गलत को चुन सकते है। शिक्षा एक मात्र ऐसा हथियार है जिसके बल पर हम अपने अधिकारों का हनन होने से रोक सकते है और अपने जीवन को बेहतर बनाने के नए नए तरीके खोज सकते है। पढ़ लिख कर हम नए नए आविष्कारों को जन्म दे सकते है और प्रगति की राह पर कदम रख सकते है।

बेटियों के जीवन में शिक्षा का महत्व और भी ज्यादा है क्योंकि शिक्षा प्राप्त कर कर वह आत्म निर्भर बन सकती है और उनमें आत्म विश्वास जागृत होता है। वह शिक्षा प्राप्त करकर कोई नौकरी कर सकती है या अपना कोई व्यवसाय कर सकती है जिससे की वह अपने माता पिता का सहारा बन सकती है।

शिक्षा के बिना जीवन बड़ा नीरस सा रहता है और व्यक्ति में आत्म विश्वास जागृत नहीं होता है। शिक्षा कै बिना आज के समय में जीवन यापन करना बहुत ही कठिन है। शिक्षा सबके लिए जरूरी है और शिक्षा प्राप्त करने का हक सभी का है। शिक्षा का महत्व समझते हुए सरकार भी हमारी शिक्षा की तरफ ध्यान दे रही है और हमें सभा सुविधाएँ दे रही है और यदि फिर भी कोई व्यक्ति बिना पढ़े लिखे रहता बै तो वह खुद के साथ, समाज के साथ और देश के साथ अन्याय कर रहा है और स्वयं अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ कर उसे अंधकार की तरफ ले जा रहा है।

हम सबको शिक्षा के महत्व को समझना चाहिए और मन लगाकर पूरी लग्न के साथ पढ़ाई करनी चाहिए ताकि हम एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सके और अपने माता पिता को गर्व महसूस करा सके।

आशा करता हूँ कि आप सभी मन लगाकर पढ़ेंगे और राष्ट्र की उनन्ति में सहायक बनेंगें।

धन्यवाद।

# speech in hindi on education # Speech on shiksha ka mahatva in hindi

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण- Speech on Beti Bachao Beti Padhao in Hindi

महिला सशक्तिकरण पर भाषण- Speech on Women Empowerment in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Speech on Importance of Education in Hindi ( Article ) आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.