जन धन योजना पर निबंध- Jan Dhan Yojana Essay in Hindi

In this article, we are providing information about Jan Dhan Yojana in Hindi- Short Jan Dhan Yojana Essay in Hindi Language. जन धन योजना पर निबंध, Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Essay

जन धन योजना पर निबंध- Jan Dhan Yojana Essay in Hindi

मोदी सरकार सता में आने से लेकर अब तक देश के विकास के लिए कार्य करती आई है। देश का विकास तभी होगा जब सभी वर्गों का विकास समान रूप से होगा इसलिए सरकार निरंतर रूप से गरीबों की सहायता करने के लिए प्रयास कर रही है। और इसके लिए मोदी जी ने 28 अगस्त, 2014 को जन धन योजना की शुरूआत की थी जिसका मुख्य उद्देश्य हर परिवार का बैंक खाता खोलना है और उन्हें बैंक से मिल रही सुविधाओं के बारे में जागरूक बनाना है। इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री द्वारा 15 अगस्त 2014 को हुई थी जिस वजह से इसे प्रधानमंत्री जन धन योजना के नाम से भी जाना जाता है।

बैंको का लाभ सिर्फ शहर के लोग उठा रहे थे जबकि गाँव के लोग इसके प्रति सजग न होने के कारण बैंक का प्रयोग करने में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं। इसिलिए सरकार ने गाँव के लोगों को भी बैंक के प्रति जागरूक बनानो को लिए हर परिवार का खाता खोला है और उन्हें बैंक से कम रिण पर लोन के बारे में बताया है जिससे कि वो साहूकार के अत्याचार से बच जाए। जन धन योजना के तहत लोगों को पैसों की बचत के प्रति भी जागरूक किया गया है और बैंक के प्रति जागरूक करने के लिए नामांकन कैंप लगाए गए है जिससे कि यौजना के पहले दिन ही 1.5 करोड़ लोगों के खाते खोले गए जिनमें से अधिकांश महिलाएँ थी।

जन धन योजना के तहत खोले गए खातों में कोई न्यूनतम राशि नहीं रखनी थी और साथ ही आप अपने खाते को जन धन योजना खाते में तब्दील करा सकते थे। यह हमें खाता खोलने के साथ रिण और डेबिट कार्ड की सुविधा भी दे रहा था। इसके लोगों को एक लाख तक का दुर्घटना बीमा सुविधा भी मिली है। जिन लोगों ने 26 जनवरी , 2015 से पहले जन धन योजना के तहत खाते खुलवाए है उन्हें 30000 के जीवन बीमा की सुविधा भी प्राप्त हुई है।इन सब गतिविधियों का व्यय बैंको पर नहीं पड़ा बल्कि इसका बजट सरकार ने अलग से बनाया था। महिलाओं का खाता खुलने की वजह से उन्हें खुद पर ही निर्भर रहने में सहायता मिली थी। वह बैंको से पैसा लेकर अपना कार्य शुरू कर सकती है। जन धन योजना लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध हुई है और उनके विकास में सहायक हुई है। सरकार की यह योजना समाज और देश के कल्याण के लिए बहुत लाभकारी है।

डिजिटल इंडिया निबंध- Digital India Essay in Hindi

Essay on GST in Hindi- (वस्तु एवं सेवा कर) जीएसटी पर निबंध

Smart City Essay in Hindi- स्मार्ट सिटी पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Jan Dhan Yojana Essay in Hindi (Article)आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.