नशा मुक्ति पर निबंध- Essay on Nasha Mukti in Hindi

In this article, we are providing information about De-addiction in Hindi. Essay on Nasha Mukti in Hindi Language- नशा मुक्ति पर निबंध

नशा मुक्ति पर निबंध- Essay on Nasha Mukti in Hindi

भूमिका- किसी भी राष्ट्र की जनता ही वहाँ की सबसे बड़ा धन और ताकत होती है और यदि जनता का भविष्य ही अंधकार में चला जाए तो वह देश उन्नति नहीं कर सकता है। आज के युवा नशा और धुम्रपान करने को शान समझते है और खुद को नशे का आदि बना चुके है जिससे की उनका भविष्य खराब हो रहा है। नशे के लिए बाजार में बहुत सी नशीली वस्तुएँ बेची जाती है जैसे कि शराब, बीड़ी, सीगरेट आदि। अफीम, हीरोईन जैसे नशीले पदार्थ अवैध तरीके से चोरी से बेचे जाते हैं जो कि बहुत ही हानिकारक है और इनकी लत लग जाती है। चुनाव के समय नेता भी नशे का लाभ उठाते हैं। वह लोगों को शराब देकर उनसे उनके हिस्से में मतदान लेते हैं।

नशे से हानियाँ- नशा करने वाला व्यक्ति अपना मान सम्मान खो देता है। वह निरंतर अपने परिवार से झगड़ता रहता है और वह नशा करके अपना होश खो बैठता है और मार पिटाई भी करता है जिससे पारिवारिक शांति भंग होती है। नशा करने वालै व्यक्ति का जीवन कभी भी खुशहाल नहीं होता है और न ही उसके पास धन होता है। नशे की लत बहुत ही बुरी है और नशीले पदार्थ प्राप्त करने के लिए व्यक्ति चोरी, डकैती या अन्य अवैध कार्य भी करता है। आजकल शराब में मिलावट भी होती है जिससे व्यक्ति अपनी जान भी गँवा बैठता है। नशा करने से केवल हानियाँ ही है। शराब हमारी फसलों के वातावरण के लिए भी अनुकुल नहीं है।

नशामुक्ति के उपाय- नशे को देश से मुक्त बनाने के लिए हर व्यक्ति को अपने स्तर पर प्रयास करना चाहिए और इससे होने वाली हानियों के विषय में जानकर खुद को इससे दुर रखना चाहिए। सरकार ने भी नशे पर प्रतिबंध लगाया है और यदि कोई भी व्यक्ति नशा करता या नशीले पदार्थ बेचता हुआ पाया जाता है तो उसे सजा दी जाती है। लोगों की नशे की लत छुड़वाने के लिए बहुत से नशा मुक्ति केंद्र भी खोले गए है।

निष्कर्ष- नशा मुक्त देश हर नागरिक की आवश्यकता है और इसी से राष्ट्र उन्नति कर सकेगा और यह तभी संभव है जब हर व्यक्ति नशीले पदार्थों कै सेवन बंद कर दे। युवाओं में नशे का प्रचलन अधिक है और युवा ही देश का भविष्य है इसलिए युवाओं का समझना चाहिए की नशा जहर है। सिंगरेट के धुएँ में जिंदगी को नहीं उड़ाना चाहिए।

देश को नशा मुक्त बनाओ,
जन जन को खुशहाल बनाओ।

Essay on Drug Addiction in Hindi Language- मादक पदार्थों की लत निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Nasha Mukti in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

4 thoughts on “नशा मुक्ति पर निबंध- Essay on Nasha Mukti in Hindi”

  1. सरकार ने भी नशे पर प्रतिबंध लगाया है और यदि कोई भी व्यक्ति नशा करता या नशीले पदार्थ बेचता हुआ पाया जाता है तो उसे सजा दी जाती है। Kripya is point ko nibandh se hata dijiye kyuki Maine Kisi b nashile padarth bechne wale ko saza paate nahi dekha h. 😠😠

Leave a Comment

Your email address will not be published.