प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निबंध- Essay on Narendra Modi in Hindi

In this article, we are providing information about Narendra Modi in Hindi- Short Essay on Narendra Modi in Hindi Language. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निबंध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निबंध- Essay on Narendra Modi in Hindi

भूमिका- नरेंद्र मोदी हमारे वर्तमान प्रधानमंत्री है और ये पहले ऐसे प्रधानमंत्री है जिनका जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ था। यह बहुत ही अच्छे राजनेता है और इन्हें तकनीक का प्रयोग करना बहुत अच्छा लगता है। ज्योतिष के अनुसार इनकी कुंडली काफी हद तक बाल गंगाधर तिलक से मिलती है।

जन्म- नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वडनगर में एक गुजराती परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम दामोदरदास मूलचंद और माता का नाम हीराबेन है।

निजी जीवन- नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है। 17 वर्ष की आयु में ही इनकी शादी कर दी गई थी पर ये शादी के दो साल बाद ही अलग हो गए थे। इन्होंने अपना घर परिवार सब त्याग दिया है। 8 साल की उमर में ये बाल स्वयं संगठन का हिस्सा बने थे।

शिक्षा- मोदी जी बचपन में चाय बेचने में अपने पिता की सहायता किया करते थे और बाद में इन्होंने अपना स्टॉल खोल लिया था। इन्होंने स्नातक तक की पढ़ाई वडनगर से ही की। ये एक औसतन छात्र थे लेकिन इन्हें राजनीति में बहुत दिलचस्पी थी। इन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय से राजनीतिक विग्यान में एम.ए. की परीक्षा उत्तीर्ण की थी।

राजनैतिक जीवन- नरेंद्र जब विश्वविद्यालय में थे वह तब से ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से संबंधित थे। 1985 में वो भारतीय पार्टी में सम्मलित हुए और अनेकों पद पर कार्यवन्वित रहें। 2001 में केशुपटेल की सेहत बिगड़ने से उनके स्थान पर गुजरात में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाया गया। मोदी जी ने गुजरात में कुल 13 साल शासन किया। उसके बाद 2014 में भारी बहुमत से चुनाव जीतकर प्रधानमंत्री पद के लिए चुने गए। 26 मई 2014 को राष्ट्रपति पर्णव मुखर्जू ने मोदी जी को प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण करवाई थी।

निष्कर्ष- नरेंद्र मोदी जी ने सत्ता में आने के बाद से ही देश के विकास के लिए बहुत से कार्य किए है। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान, मेक इन इंडिया जैसे बहुत से कार्यक्रम शुरू किए हैं। नरेंद्र मोदी गुजराती के अतिरिक्त हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं। यह अच्छे राजनेता होने के साथ साथ कवि भी है जिनकी कविताएँ गुजराती और हिंदी भाषा में देशभक्ति से ओत प्रोत होती हैं। मोदी जी ने गुजरात में 13 साल के शासन में एक भी छुट्टी नहीं ली थी। यह सिर्फ पाणच घंटे सोते है और रोज सुबह 5:30 बजे उठ जाते हैं। नरेंद्र मोदी जी बहुत ही प्रतिभाशाली व्यक्ति है।

#narendra Modi in Hindi essay #Narendra Modi Essay in Hindi

रामनाथ कोविंद पर निबंध- Essay on Ram Nath Kovind in Hindi

Essay on Mahatma Gandhi in Hindi- राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी पर निबंध

APJ Abdul Kalam Essay in Hindi- ए.पी.जे. अब्दुल कलाम पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Narendra Modi in Hindi (Article)आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *