परिवार नियोजन पर निबंध- Essay on Family Planning in Hindi

In this article, we are providing information about Family Planning in Hindi- परिवार नियोजन पर निबंध- Short Essay on Family Planning in Hindi Language, parivar niyojan par nibandh for students.

परिवार नियोजन पर निबंध- Essay on Family Planning in Hindi

परिवार नियोजन आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत है और इसका अर्थ परिवार पर पूर्ण नियंत्रण रखना है ताकि परिवार में अधिक सदस्य होने के कारण परिवार के किसी व्यक्ति पर भार न पड़े। परिवार नियोजन की आवश्यकता जनसंख्या में हो रही तीव्र वृद्धि के कारण है। हमारे पास पर्याप्त मात्रा में संसाधन होने के बावजूद भी वह इतनी ज्यादा जनसंख्या के लिए पूरे नहीं होते हैं और बहुत से लोग संसाधनों से और सुख सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं।

प्रत्येक व्यक्ति यदि परिवार नियोजन के विषय पर सोचे तो जनसंख्या में कमी होगी और सबको पर्याप्त संसाधन मिलेगे और देश प्रगति करेगा। परिवार नियोजन व्यक्ति के परिवार के और राष्ट्र के हित के लिए लाभकारी है। सरकार ने भी लोगों को परिवार नियोजन के विषय में जागरूक किया है और बहुत सी योजनाएँ भी शुरू की है।

परिवार नियोजन में व्यक्ति कम से कम बच्चे पैदा करता है और दो बच्चों में तीन साल का अंतर रखता है जिससे कि उनका लालन पालन सही रूप से हो और माता पिता का स्वास्थय भी ठीक रहे। परिवार में दो बच्चों को सभी सुविधाएँ आसानी से दी जा सकती है और उनका पूर्ण विकास हो सकता है। लड़कियों की शादी की न्यूनतम उमर भी बढ़ा दी गई है ताकि कम उमर में बच्चे पैदा करने से उनके स्वास्थय पर भूरा प्रभाव न पड़े। लेकिन आज के समय में भी परिवार नियोजन को पूर्ण रूप से नहीं अपनाया गया है। गरीब वर्ग के लोग, पुत्र की चाह वाले लोग और अंधविश्वासी लोग आज भी 4-5 बच्चे पैदा करते हैं और परिवार नियोजन में बाधा डालते हैं। वह इस बात को नहीं समझते हैं कि जितने कम बच्चे होंगे उतने ही अच्छे से उनकी जरूरतें पूरी हो सकेगी और उनका विकास होगा।

स्त्री और पुरूषों को मिलकर परिवार नियोजन की तरफ कदम बढ़ाना चाहिए और देश को खुशहाल बनाना चाहिए।

मेरा परिवार पर निबंध- My Family Essay in Hindi

संयुक्त परिवार पर निबंध- Essay on Joint Family in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Family Planning in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.