बादल पर निबंध- Essay on Clouds in Hindi

In this article, we are providing information about Clouds in Hindi- Short Essay on Clouds in Hindi Language. बादल पर निबंध- Badal par Nibandh.

बादल पर निबंध- Essay on Clouds in Hindi

बादल आसमान की खुबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं और पृथ्वी पर मौसम को वातानुकुलित रखते हैं। यह लाल भूरे और सफेद रंग के दिखाई देते हैं। बादल पानी की बूँदो और बर्फ के क्रिस्टल के संग्रहों से बने हुए हैं। समुद्र, झीलों तालाब आदि से भाप बनकर उठे पानी से बनते हैं। यह 1-1.5 किलोमीटर तक लंबे चौड़े हो सकते हैं और इनका वजन 500 किलो तक हो सकता है। जब बादल ज्यादा भारी हो जाते हैं तब वर्षा होती है। बादल मौसम के बारै में ग्यात करने में सबसे ज्यादा सहायक है। भूरे रंग के बादल तुफान के आने का संकेत देते हैं।

बादलों को बहुत सी जगह पर शुभ भी माना जाता है। बादल किसानों के लिए खुशी का संकेत है क्योंकि ये वर्षा करवाने में सहायक है। सूर्य की किरणों के कारण बादल सफेद रंग के दिखाई देते हैं। बादल चार प्रकार के होते हैं सीररस बादल, क्युमुलस बादल, स्ट्ररस बादल और नीम्बो स्ट्ररस बादल। सीररस बादल आसमान में बहुत ही ऊँचाई पर उड़ते हुए नजर आते हैं। क्युमुलस बादल नीचे तैरते हैं और यह कपास की तरह दिखाई देते हैं। स्ट्ररस और निम्बो स्ट्ररस बादल आसमान में ज्यादा ऊँचाई पर नहीं होते हैं। बादल विभिन्न आकृति बनाते हुए प्रतीत होते हैं।

बादल दोपहर के समय में सफेद और सुबह और शाम के समय लाल रंग के प्रतीत होते हैं। कई बार जब दो भारी बादल एक दुसरे से या फिर किसी पहाड़ी से टकरा जाते हैं तो भारी बारिश होती है जिसे बादल का फटना कहा जाता है और यह एक प्राकृतिक घटना है। बादल के फटने से बाढ़ और भूकंप आने के अवसर पढ़ जाते हैं। सबसे ज्यादा बादल दुनिया में अंटार्टिका हिंदमहासागर के उपर दिखाई देते हैं। हल्के हल्के सफेद बादल तो हमेशा ही आसमान में दिखाई देते हैं और वह सभी के मन को मोह लेते हैं।

# Cloud Essay in Hindi

Save Environment Essay in Hindi- पर्यावरण संरक्षण पर निबंध

पर्यावरण पर निबंध- Essay on Environment in Hindi

जलवायु परिवर्तन पर निबंध- Climate Change Essay in Hindi

ग्लोबल वार्मिंग पर निबंध- Essay on Global Warming in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Clouds in Hindi (Article)आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *