विज्ञापन पर निबंध- Essay on Advertisement in Hindi

In this article, we are providing information about Advertisement in Hindi- Essay on Advertisement in Hindi Language. विज्ञापन पर निबंध- Vigyapan Essay in Hindi.

विज्ञापन पर निबंध- Essay on Advertisement in Hindi

विज्ञापन दो शब्दों सै मिलकर बना है वि और ग्यापन। वि का अर्थ है विशिष्ट और ग्यापन का अर्थ है सूचना यानि कि विज्ञापन का अर्थ है विशिष्ट सूचना। विज्ञापन किसी भी सामान के विक्रय में अहम भूमिका निभाते हैं। आज के युग में विज्ञापन किसी भी चीज को बेचने और प्रवर्ति करने का सबसे बड़ा जनसंचार माध्यम है। विज्ञापन किसी भी वस्तु के बाजार में आने से पहले लोगोम को उसके विषय में पूरी जानकारी प्रदान करते हैं। यह लिखित दृश्यात्म को और श्रोतात्मक होते हैं। यह बहुत छोटे से होते है लेकिन अपने अंदर बहुत कुछ समाए होते हैं। यह वस्तु के रंग गुण दाम आदि की जानकारी प्रदान करते हैं।

विज्ञापन लोगों को चीज खरीदने के लिए आकर्षित करते है क्योंकि एक विज्ञापन इस तरह से प्रस्तुत किया जाता है कि उसे देखने वाला उसकी तरफ खींचा चला जाता है। विज्ञापन जब बार बार मनुष्य की नजरों के सामने आते रहते है तो वह सत्य से प्रतीत होने लग जाते हैं और लोगों को ऐसे लगने लग जाते हैं मानों विज्ञापन में दिखाई गई वस्तु की हमें जरूरत हो।

विज्ञापन बहुत से माध्यम से लोगों के सम्मुख प्रस्तुत किया जा सकता है। टेलिवीजन, समाचार पत्र, पत्रिका, रेडियो वैबसाईट आदि विज्ञापन देने के प्रमुख साधन है। विज्ञापन का मुख्य कार्य लोगों को वस्तु के तरफ आकर्षित करना है। वस्तु पर मिलने वाली छुट के बारे में बताकर बिक्री में वृद्धि करना है। आज के युग में लोग विज्ञापन के लिए सबसे ज्यादा वैबसाईट आदि का प्रयोग करते है क्योंकि आज का दौर इंटरनेट का दौर है। आज का युग देखा देखी का युग भी है लोग जिस चीज को देखते है वहीं खरीदना चाहते हैं।

विज्ञापन हर क्षेत्र के लिए दिए जाते हैं। उद्योग से लेकर स्कूलों तक सब अपनी प्रख्याती के लिए विज्ञापन का सहारा लेते हैं। विज्ञापन आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत बन चुके हैं। किसी भी उद्योग को आगे ले जाने के लिए विज्ञापन का प्रयोग किया जाता है। विज्ञापन को सरल भाषा में बनाया जाता है और इय तरह से प्रस्तुत किया जाता है कि वह बहुत ही मनोहरम और आकर्षक लगे। विज्ञापन का शीर्षक हमेशा ही आकर्षक होता है ताकि सभी का ध्यान आसानी से उसपर चला जाए। जिन विज्ञापन में किसी वस्तु पर छुट होती है उसे लोग हमेशा पढ़ते हैं। विज्ञापन आज के समय में हर विषय वस्तु का सबसे बड़ा जन संचार माध्यम है और लोगों को जानकारी प्रदान करने के लिए आवश्यक भी है।

#Vigyapan Essay in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Advertisement in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

2 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *