रैगिंग पर निबंध- Essay on Ragging in Hindi Language

In this article, we are providing information about Ragging in Hindi. रैगिंग : एक भयानक मज़ाक पर निबंध, Essay on Ragging in Hindi Language, Ragging Meaning in Hindi, Ragging par Nibandh.

रैगिंग पर निबंध- Essay on Ragging in Hindi Language

रैगिंग का अभिप्राय एक ऐसी प्रिक्रिया से है जिसमें कॉलेज के वरिष्ठ छात्र छात्राएँ नवांगुतकों को अलग अलग तरह के अपमानजनक और अभद्र कार्य करने को कहते हैं और उनका मजाक बनाते हैं। रैगिंग के अंतर्गत वह नए बच्चों को अजीबोगरीब वेशभूषा, दौड़ और अन्य कई कार्य करनै को कहते है जिससे कि नए छात्र छात्राओं को कॉलेज में आते ही मानसिक और शारीरिक यातनाओं का सामना करना पड़ता है जिससे कि वह तनाव ग्रस्त हो जाते है और कई बार उनकी जान भी चली जाती है। प्राचीन काल में रैगिंग की शुरूआत नए विद्यार्थियों से केवल उनका परिचय लेने के लिए की गई थी और समय के साथ साथ यह सीनियर विद्यार्थी के लिए मनोरंजन बन गई और देखते ही देखते रैगिंग ने अपराध का रूप ले लिया है।

रैगिंग की भयावहता को कोई भी व्यक्ति तब तक नहीं समझ सकता जब तक वह उसका शिकार न हो। इस रैगिंग ने बहुत से माता पिताओं से उनके होनहार बच्चों को छीन लिया या फिर उनके बच्चों को मानसिक रोग से ग्रस्त कर दिया है। रैंगिग की प्रिक्रिया बहुत ही अपराधजनक है और समाज के लिए बहुत ही शर्मनाक है। रैगिंग ने बहुत से बच्चों से उनका उज्जवल भविष्य छीन लिया है।

2001 में सुप्रीम कॉर्ट ने रैंगिग के खिलाफ सख्त कानुन बनाने के लिए एक कमेटी बिठाई थी और अब भारत में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने रैंगिग को बंद करने का निर्देश दे दिया है और यदि कोई भी व्यक्ति कॉलेज में किसी भी छात्र की रैगिंग करता हुआ पाया जाता है तो उसे सख्त से सख्त सजा दी जाऐगी और हमेशा के लिए सभी कॉलेजों के द्वार उसके लिए बंद हो जाऐंगे। रैगिंग से सुरक्षा के लिए हर कॉलेज में एंटीरैगिंग कक्ष बनाए गए है जहाँ पर कोई भी छात्र जाकर कॉलेज में होने वाली रैगिंग की जानकारी दे सकता है और इसके लिए एक टॉल फ्री नम्बर की भी व्यवस्था की गई है।

हम सबको व्यक्तिगत स्तर पर भी ध्यान देना चाहिए कि हमारे आस पास कोई भी बच्चा रैगिंग से पीड़ित न हो। कॉलेज में प्रवेश करने वाले नए छात्रों को भी चुपचाप खुद को रैगिंग का शिकार नहीं होने देना चाहिए अपितु ऐसी अमानवीय घटना की सुचना तुरंत पुलिस को देनी चाहिए। रैगिंग पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के लिए एक अभिशाप की तरह है जो कि बच्चों के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालती है इसलिए इसका हमारे समाज से खत्म होना ही बेहतर है और उसके बाद ही उज्जवल भविष्य का निर्माण होगा।

# speech on ragging # Paragraph on anti ragging

महिला सशक्तिकरण पर निबंध – Women Empowerment Essay in Hindi

Essay on Women Education in Hindi- नारी शिक्षा पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Ragging in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *