आदर्श नागरिक पर निबंध- Essay on Ideal Citizen in Hindi

In this article, we are providing information about Ideal Citizen in Hindi- Short Essay on Ideal Citizen in Hindi Language. आदर्श नागरिक पर निबंध, Adarsh Nagrik Par Nibandh for class 1,2,3,4,5,6,7,8,9,10,11,12 students.

आदर्श नागरिक पर निबंध- Essay on Ideal Citizen in Hindi

हर देश के नागरिक ही उसका सबसे बड़ा धन होते हैं और यदि वह नागरिक आदर्श और सज्जन हो तो राष्ट्र उन्नति के पथ पर अग्रसर होता है। एक आदर्श नागरिक सबसे पहले एक आदर्श व्यक्ति होता है। आदर्श व्यक्ति उसके आचरण उसके दुसरे व्यक्ति के प्रति व्यवहार और देश के प्रति लगाव से ही जाना जाता है। आदर्श व्यक्ति हर देश के आधार और शोभा होते हैं। उनके हृदय में देशभक्ति की भावना होती है। वह अपने देश अपनी मातृभाषा से बहुत प्रेम करते हैं। वह देश के लिए प्राण तक न्यौछावर करने को तैयार रहते हैं। आदर्श नागरिक हमेशा अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहता है और देश के प्रति अपने कर्तव्यों को भली भाँति समझता है। वह देश के हित में कार्य करने के लिए हमेशा तत्पर रहता है।

आदर्श नागरिक हमेशा अपनी इच्छा से अनुशासन का पालन करता है। वह अपने कर्तव्यों के प्रति हमेशा सजग रहता है और देश की उन्नति में सहयोग देता है। आदर्श व्यक्ति सहनशीलता, आत्मविश्वास और देशभक्ति का परिचय देते हैं। आदर्श व्यक्ति कभी भी अपने स्वार्थ के लिए कार्य नहीं करता है अपितु वह सभी के हित को ध्यान में रखकर ही कार्य करता है। आदर्श नागरिक का मुख्य लक्ष्य अपने देश को खुशहाल और समृद्द बनाना होता है।

हमारे समाज में बहुत से लोग ऐसे भी है जो धोखेबाजी और देश को हानि पहुँचाते हैं। ऐसे नागरिक देश के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं और वहीं हमारे आस पास बहुत सो लोग ऐसे भी होते हैं जो जन कल्याण के बारे में सोचते हैं। हर व्यक्ति उन आदर्श नागरिकों से प्रेरणा लेता है और उनके जैसा बनना चाहता है। एक आदर्श नागरिक देश की शान होता है जो कि पूरी तरह से देश के हित के लिए कुर्बान होता है। आदर्श नागरिक सबसे प्यार से बात करता है और समाजिक बुराई को सबके सहयोग से खत्म करने की कोशिश करता है। वह पूरी तरह से निस्वार्थ होता है।

हमें भी एक आदर्श नागरिक बनने का प्रयास करना चाहिए और देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए। हमें हमेशा आस पास सफाई रखनी चाहिए, अहिंसा नहीं करनी चाहिए, प्राकृतिक आपदाओं के समय लोगों की मदद करनी चाहिए और देश और देशवासियों से प्यार करना चाहिए। हमें अपनी संस्कृति को बनाए रखना चाहिए और आदर्शवादी बनना चाहिए। जब हम आदर्श बनेंगे तभी यो देश महान बनेगा।

# Ideal Citizen Essay in Hindi

मेरा भारत महान पर निबंध- Mera Bharat Mahan Essay in Hindi

भारत का विकास पर निबंध- Bharat ka Vikas Essay in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Ideal Citizen in Hindi (Article)आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *