भालू पर निबंध- Essay on Bear in Hindi

In this article, we are providing information about Bear in Hindi- Short Essay on Bear in Hindi Language. भालू पर निबंध- Bhalu par Nibandh.

भालू पर निबंध- Essay on Bear in Hindi

भालू चार पैरों वाला माँसाहारी जीव है जो कि काले, सफेद और भूरे रंग के पाए जाते है। जंगलों में रहने वाले भालू 30 साल तक जीवित रहते है जबकि मनुष्य के द्वारा रखे जाने वाले भालू 47 साल तक जीवित रहते हैं। कुछ भालू ध्रुव में भी रहते हैं और उन्हें ध्रुवीय भालू कहा जाता है जो कि पूर्ण रूप से माँसाहारी होते हैं। साधारण भालू सर्वाहारी होते हैं जो फल, फूल और जानवरों को खाते हैं। ध्रुवीय भालू की संबाई 9 फूट होती है जबकि साधारण भालू 7 फूट लंबे होते हैं। भालूओं के लंबे लंबे नाखुन भी होते हैं। भालू अपने अगले पंजो का प्रयोग हाथों की तरह करते हैं और पीछे के पंजो पर वह मनुष्य की तरह खड़े भि हो सकते हैं। भालू के पैर कमान के आकार में रहते हैं जिनसे उन्हें मजबूती मिलती है।

भालू बहुत ही बुद्धिमान होते हैं और शिकारी की चाल को आसानी से समझ लेते हैं। इनकी खाल की बहुत सी परते होती हैं। छोटी परत शरीर को गर्मी देती हैं और बड़ी परत चमड़े और छोटी परत को पानी से बचातू है। भालू मनुष्य की तरह ही देख सकते हैं लेकिन इनकी सुनने की शक्ति थोड़ी कम होती है। भालू 64 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते हैं। साधारत भालू की हृदय गति 40 प्रति मिनट होती है लेकिन जब यह सो रहे होते हैं तब हृदय गति 8 प्रति मिनट होती
है।

भालूओं की सिर्फ 8 प्रजातियाँ पाई जाती है। दक्षिण अमरीका के भालू दिन की बजाय रात में ज्यादा सक्रिय होते हैं। भालूओं को झुंड में नहीं बल्कि अकेले रहना पसंद होता है। दुनिया के सबसे साधारण भालू भूरे भालू है। प्राचीन काल में भालूओं का आकार मात्र एक कुते जितना होता था और यह मदारी के द्वारा मनोरंजन के लिए भी प्रयोग किए जाते थे।

# Bear Essay in Hindi # Bear Information in Hindi

बंदर पर निबंध- Essay on Monkey in Hindi

राष्ट्रीय पक्षी मोर पर निबंध- Essay on Peacock in Hindi

तोते पर निबंध- Essay on Parrot in Hindi

खरगोश पर निबंध- Essay on Rabbit in Hindi Language

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Bear in Hindi (Article)आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *