What is Domain Name in Hindi- डोमेन नाम क्या होता है

In this article, we are providing Information- What is Domain Name in Hindi- Domain hota kya hai Meaning of Domain in Hindi, डोमेन नाम क्या है।

What is Domain Name in Hindi- डोमेन नाम क्या होता है

Domain Meaning in Hindi– जैसे हर व्यक्ति का नाम उसकी पहचान कराता है वैसे ही डोमेन नाम इंटरनेट पर मौजुद वैबसाईट को आसानी से खोज सकते है। पहले वैबसाईट को खोजने के लिए इंटरनेट परोटोकॉल अडरैस जैसे कि ११२२,२१२१ आदि को याद रखना पड़ता था जो कि बहुत मुश्किल था। डोमेन नाम याद रखना बहुत ही आसान है और जब हम उसे बराउजर में डालते है तो वो उस नाम को आई. पी. अडरैस अर्थात इंटरनेट परोटोकॉल अडरैस में तबदील कर लेता है और हम उस वैबसाईट को देख पाते हैं।

http# XYZ.com में XYZ डोमेन नाम है और .com एक्सटैंशन। डोमेन नाम अक्सर छोटे और आसान ही होते है ताकि आसानी से याद रखे जा सके। बहुत से लोगों द्वारा डोमेन और एक्सटैंशन को एक साथ जोड़ दिया जाता है और वो उस पूरे को ही डोमेन नाम कहते है।

डोमेन नाम के प्रकार- डोमेन नामों को भी अलग अलग भागों में विभाजित किया गया है ताकि वैबसाईट खोजने में और भी आसानी हो सके। डोमेन के निम्नलिखित प्रकार है-

1. टॉप लैवल डोमेन नाम- इस तरह के डोमेन नाम हम अपनी रोज की जिंदगी में प्रयोग करते है। जैसे कि .com,.au,. org आदि। तीन अकशरों वाले डोमेन अमेरिका द्वारा प्रयोग किए जाते हैं।
2. कंटरी टॉप लैवल डोमेन नाम-  बहुत से डोमेन नाम देश के नाम पर भी होते है। जैसे कि इंडिया के लिए.in , युनाईटिड नेशन के लिए.uk आदि।
3.सबडोमेन नाम- इन डोमेन नामों को खरीदा नही जाता। आप अपने डोमेन नाम के आगे कोई और सबडोमेन लगाकर उन्हें कई डोमेन नामों में बदल सकते हो।

hindi.XYZ. com
english.XYZ. com

इन दोनों में हिंदी और इंगलिश दोनो सबडोमेन नाम हैं।

डोमेन नाम की खरीददारी- इंटरनेट पर कोई भी वैबसाईट बनाने के लिए डोमेन नाम खरीदना आवश्यक है। इसे खरीदने के लिए डोमेन परोवाइडर से डोमेन अकाउंट में रजिस्टर करना होता है और नया डोमेन नाम चुनना होता है। www.godaddy.com और www.bigrock.in जैसी कई डोमेन परोवाईडर कंपनी है। भारत में डोमेन बहुत ही सस्ते में खरीदे जा सकते है सिर्फ 99 रूपये में।

किसी भी वैबसाईट की जानकारी के लिए डोमेन नाम बहुत ही आवश्यक है। डोमेन नाम खरीद कर हम अपनी बिजनैस वैबसाईट भी स्थापित कर सकते है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को हमारे बिजनैस के बारे में पता चल सके।

#Domains Meaning in Hindi

What is SEO in Hindi- SEO Kya Hota Hai जाने हिंदी में

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों What is Domain Name in Hindi article आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.