प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की पूरी जानकारी- PMKVY in Hindi

In this article, we are providing information about Skill India in Hindi. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ( PMKVY in Hindi ) Skill India Scheme, PMKVY scheme, Centre List of Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana, Jobs Vacancy in PMKVY institute Names, How to apply PMKVY online.

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY in Hindi)

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ? ( What is PMKVY in Hindi )

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( PMKVY ) को कौशल भारत योजना के नाम से भी जाना जाता है जिसकी शुरूआत दिल्ली से 15 जुलाई,2015 को हुई थी। इस योजना का उद्धेश्य लोगों को कोशल बनाकर रोजगार दिलाना है। भारत में कोशल की कमी नहीं है। यहाँ का हर व्यक्ति किसी न किसी कार्य में निपुण है लेकिन जरूरत है उनके छीपे हुए कोशल को बाहर निकालने की और सही मार्ग दर्शन देने की। इस योजना के तहत सरकार ने लोगों को उनके पसंदीदा क्षेत्र में कौशल बनाने के लिए प्रशिक्षण केंद्र खोले है जिसके अंत में उन्हे मिलने वाला सर्टिफिकेट पूरे भारत में मान्य होगा और कौशल युवा को रोजगार प्राप्ती में सहायता मिलेगी। भारतीय सरकार ने इस योजना के लिए 15000 करोड़ रूपये का बजट तैयार किया है और 24 लाख युवाओं को रोजगार दिलाने का प्रयास कर रही है। इस योजना को मिनिस्टरी ऑफ स्किल डैवलपमैंट एंड एंटरप्रनियर ( Ministry of Skill Development and Entrepreneurship ) नियंत्रण में रखती है।

कौशल भारत योजना के मुख्य उद्धेश्य ( Objectives of Skill India / Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana in Hindi )

किसी भी देश को विकसित तभी कहा जा सकता है जब वहाँ के सभी नागरिक पढ़े लिखे हो और सभी के पास रोजगार हो। देश केवल किसी एक वर्ग से नहीं बनता। देश की संपूर्ण जनसंख्या गरीब, मध्यम और अमीर वर्गो को मिलाकर ही बनती है। देश तभी प्रगति करेगा जब गरीबी खत्म होगी। अमीरों और गरीबों के बीच के इस फासले को मिटाना ही कौशल भारत योजना का सबसे मुख्य उद्धेश्य है। कौशल भारत से जुड़े सभी उद्धेश्य निम्नलिखित है-

1. इस योजना के तहत सभी को उस कार्य में रोजगार दिलाना है जिसमें वो निपुण हो जैसे कि खाना बनाना ,कपड़े सीलना , पढ़ाई लिखाई आदि में।

2. सभी को शिक्षित करना और उन्हें कौशल बनाना ताकि जो कुछ भी उन्होनें सीखा है वो उसके बल पर रोजगार कमा सके।

3. रोजगार के नए नए तरीके ढूंढना ताकि ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सके।

4. उन सभी चीजों के बारे में खोजना जो कि आने वाले दस सालों में आय का बहुत अच्छा साधन बन सकती है और बच्चों को अभी से उन कामों की टरेनिंग देना ताकि जब वो बढ़े हो तो उस काम में अपना सिक्का जमा सके।

5. विदेशों की मांग के हिसाब से पाठ्यकरम में भी आवश्यक बदलाव करना।

योजना का लाभ लेने हेतु योग्यता ( Eligibility for taking advantage of the PMKVY scheme )

कौशल भारत योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित चीजें अनिवार्य है-

1. व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।

2. सरकार के द्वारा जो स्कीम लाँच की जाती है उनमें से किसी एक स्कीम में एक साल के लिए पंचीकरण कराना अनिवार्य है ताकि ट्रेनिंग खत्म होने के पश्चात आपको उन स्कीमों के तहत राजगार दिलाया जा सके।

3. व्यक्ति जिस भी क्षेत्र में तकनीकी ग्यान लेना चाहता है उसे उस विषय में जानकारी होनी चाहिए।

4. सरकार की बची हुई स्कीम में से किसी एक और स्कीम में भी पंजीकरण कराना होगा।

नामांकन की विधि ( Method of enrollment for Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana )

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Registration ( pmkvy पंजीकरण )

सरकार की यह योजना उन लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक है जो पैसे की कमी के कारण सही प्रशिक्षण नही प्राप्त कर पाते। यह योजना हमें मुफ्त में प्रशिक्षण उपल्बध कराती है ताकि हमारा छिपा हुआ कोशल सामने आ सके। इस योजना का लाभ उठाने के लिए इसमें नामांकन करना जरूरी है जो कि इस प्रकार से होगा-

1. सबसे पहले इस योजना की सरकारी वैबसाईट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसमें नाम पता आदि सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी और आपके पास आपके स्थायी पते का प्रमाण पत्र और भारतीय नागरिक होने का प्रमाण पत्र होना चाहिए।

2. सरकार ने हमें इस योजना के तहत 34 कॉर्स उपल्बध कराए है जैसे कि हस्तकला,साज सज्जा, कृषि,खेल,मोटर वाहन, दुर संचार आदि। इनमें से हमें अपनी पसंद का एक प्रशिक्षण कॉर्स चुनना होगा और साथ ही इसके अलावा भी एक और कॉर्स चुनना होगा।

3. दिए हुए प्रशिक्षण केंद्रों में से कोई भी चुनना होगा जो नजदीक पड़े ताकि आपको आने जाने में सुविधा रहे। इसके बाद स्बमिट बटन पर क्लिक करके स्बमिट करना होगा।

ट्रेनिंग ( Pm kaushal vikas yojana Training )

इस योजना में अलग अलग कॉर्सों की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग की अवधि 3 महीने से लेकर 1 साल तक की है। एक साल से ज्यादा अवधि के कॉर्सों को योजना में नही लाया गया है। ट्रेनिंग के लिए बहुत से प्रशिक्षण केंद्र खोले गए है और कुछ नीजी प्रशिक्षण केंद्रों ने भी खुद को इस योजना के अंदर नामांकित करा लिया है। ट्रेनिंग के दौरान बहुत बार सरकारी संस्था के लोग सरपराईज विजिट पर चले जाते है और लोगों का निरक्षण करते है। अंत मं किसी व्यक्ति की योग्यता के अनुसार सर्टिफिक्ट दिया जाता है जो कि भारत के सभी राज्यों में मान्य है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना प्रशिक्षण केंद्र खोजने के लिए इस link पर click करेFIND Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana TRAINING CENTERS

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Courses List

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana ( PMKVY ) Sector Skill Councils

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में आने क्षेत्रों की सूची जहाँ आप प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है

Agriculture Sector Skill Council of India

Automotive Skill Development Council

Apparel, Made-Ups & Home Furnishing Sector Skill Council

BFSI Sector Skill Council of India

Beauty & Wllness Sector Skill Council

Capital Goods Skill Council

Contruction Skill Development Council of India

Domestic Workers Sector Skill Council

Electronics Sector Skill Council

Food Industry Capacity and Skill Initiative

Furniture & Fitting Skill Council

Gem & Jewellery Skill Council of India

Handicrafts & Carpet Sector Skill Council

Healthcare Sector Skill Council

Indian Iron & Steel Sector Skill Council

Indian Plumbing Skill Council

Infrastructure Equipment Skill Council

IT/ITes Sector Skill Council

Leather Sector Skill Council

Life Sciences Sector Skill Development Council

Logistics Dector Skill Council

Media & Entertainment Skill Council

Mining Sector Council of India

Power Sector Skill Council

Retailers Association’s Skill Council of India

Rubber Skill Development Council

Security Sector Skill Development Council

Security Sector Skill Development Council

Skill Council foe Green Jobs

Skill Council for Persons with Disability

Sports Sector Skill Council

Telecom Sector Skill Council

Tourism & Hospitality Sector Skill Council

Textile Sector Skill Council

नौकरी की गारंटी ( Job guarantee under pmkvy scheme)

इस योजना का उद्धेश्य सिर्फ प्रशिक्षण देना ही नही है बल्कि लोगों को कौशल बनाकर रोजगार देना है। प्रशिक्षण के बाद मिला सर्टिफिकेट सभी जगह मान्य होने के कारण बहुत सी सरकारी और प्राईवेट नौकरी दिलाने में सहायक है। साथ ही सरकार की दुसरी योजनाओं जैसे मेक इन इंडिया भारत में रोजगार लाई है जिसमें कोशल युवाओं की आवश्यकता है। सरकार ने भारत को सभी तीजों को निर्माता बनाने की कोशिश की है ताकि लोगों को रोजगार भी मिल सके और भारत प्रगति भी कर सके। सरकार की कौशल युवा योजना ने लोगों को कोशल बनाकर और कोशल होने का प्रमाण पत्र देकर उनके लिए रोजगार के नए मार्ग खोल दिए है।

योजना के समक्ष चुनौतियाँ ( Skill India Scheme difficulties )

हम सब जानते है कि सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं का लाभ हमेशा शहर वाले नागरिक ही ज्यादा ले पाते है। गाँवों तक तो सरकार की योजना पहुँच ही नहीं पाती है क्योंकि वहाँ के लोग शहर के लोगों की तरह जागरूक नहीं होते है। वैसे भी 24 लाख लोगों को प्रशिक्षित करके उन्हें रोजगार दिलाना अपने आप में ही बहुत बड़ी चुनौती है।

प्रशिक्षण के अंत में रिवॉर्ड ( Reward at the end of the training of PMKVY )

ट्रेनिंग के अंत में सरकारी संस्था द्वारा व्यक्ति के अकाउंट में कैश राशि जमा की जाती है। रिवॉर्ड राशि एक ही बार में दी जाती है। इसकी राशि 8000 रूपये की होती है। वैसे अलग अलग स्तर पर प्रशिक्षण पाने वालों के लिए अलग अलग रिवॉर्ड राशि होती है। पहले स्तर और दुसरे स्तर के लिए 7500 रूपये। तीसरे और चौथे स्तर के लिए 10000 रूपये और पाँचवे और छटे स्तर के लिए 12000 रुपये।

कौशल भारत योजना से जुड़ी योजनाएँ ( Kaushal Vikas Yojana in Hindi )

कौशल भारत योजना ने भारत के युवाओं को प्रशिक्षण देकर कोशल बनाया है और उससे जुड़ी बहुत सारी स्कीम जास् मेक इन इंडिया, डीजिटल भारत आदि ने लोगों को रोजगार दिया है। भारत का छिपा हुआ कौशल सामने आने पर विदेशी कंपनियों ने भी भारत में निवेश करना शुरू किया है जिससे लोगों को रोजगार के ज्यादा अवसर मिले हैं।

कौशल भारत योजना समाज के लिए बहुत ही कल्याणकारी है। इस योजना ने लोगों को उनके विकास में आने वाली बाधाओं से उपर उठकर आगे बढ़ने का मौका दिया है। जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है और कुछ करने का जज्बा रखते है उनको नया मार्ग दिया है। कौशल भारत योजना एक सफल योजना है।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana PMKVY Toll Free Number : 8800055555

#pmkvy courses List #Skill Development Courses List / Skill India Courses List

Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi – स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY in Hindi) par ( Article ) आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Leave a Comment

Your email address will not be published.