सचिन तेंदुलकर पर निबंध- Essay on Sachin Tendulkar in Hindi

In this article, we are providing information about Sachin Tendulkar in Hindi- Short Essay on Sachin Tendulkar in Hindi Language. सचिन तेंदुलकर पर निबंध

सचिन तेंदुलकर पर निबंध- Essay on Sachin Tendulkar in Hindi

सचिन तेंदुलकर एक महान खिलाड़ी है जिन्हें क्रिकेट के खेल का भगवान भी कहा जाता है। उन्हें लिटल मास्टर के नाम से भी जाना जाता है। वह एक अच्छे इंसान भी है जो 200 बच्चों के पालन पोषण के लिए अपनालय नामक गैर सरकारी संगठन भी चलाते हैं। सचिन बहुत से लोगों से लिए आदर्श भी है।

व्यक्तिगत जीवन- सचिन तेंदुलकर का पुरा नाम सचिन रमेश तेंदुलकर है। सचिन का जन्म 24 अप्रैल, 1973 को मुंबई के राजापुर में हुआ है। इनके पिता का नाम रमेश तेंदुलकर था। इनकी पत्नी का नाम अंजलि तेंदुलकर है और सारा और अर्जुन इनके दो बच्चे हैं।

शिक्षा- सचिन ने अपनी शिक्षा शारदाश्रम विद्यामंदिर से प्राप्त की थी। वहीं रमाकांत अचरेकर के शिक्षण में उन्होंने क्रिकेट खेलना प्रारंभ किया था। उन्होंने तेज गेंदबाजी सिखने के लिए एम.आर.एफ.पेस फाउंडेश्न में प्रवेश लिया था जहाँ उन्हें बल्लेबाजी पर ध्यान देने के लिए कहा गया था।

खेल में प्रगति- सचिन ने अपना प्रथम क्रिकेट श्रेणी मैच 14 वर्ष की उमर में खेला था। उन्होंने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रवेश पाकिस्तान के खिलाफ कराची से किया था। ये टेस्ट मैच और एक दिवसीय मैच में बहुत सारे शतक बना चुके हैं। यह टेस्ट मैच में सबसे अधिक रण बनाने वाले खिलाड़ी है। 2011 में उन्होंने वर्ल्ड कप भी जीता था।

सन्यास- 23 दिसंबर, 2012 से उन्होंने वन डे मैच से सन्यास लेने की घोषणा की थी जिसके बाद उन्होंने टैस्ट मैच से सन्यास लेने का भी मन बना लिया था। उन्होंने अपना आखिरी टैस्ट मैच 16 नवंबर, 2013 को वैस्ट इंडिज के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला था।

सम्मान- सचिन तंदुलकर को बहुत से पुरूस्कारौं से सम्मानित किया जा चुका है। इन्हें फरवरी, 2014 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। इन्हें राजीव गाँधी खेल पुरूस्कार भी मिला हुआ है। इन्हें भारत के चौथे सर्वौच्च नागरिक सम्मान पद्मा भूषण से भी सम्मानित किया गया है।

निष्कर्ष- सचिन एक अच्छे खिलाड़ी होने के साथ साथ एक महान नागरिक भी है और लोगों की प्रेरणा का स्त्रोत है।

# my favourite player sachin tendulkar essay in hindi # sachin tendulkar essay in hindi

क्रिकेट पर निबंध- Essay on Cricket in Hindi

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Sachin Tendulkar in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *