क्रिकेट पर निबंध- Essay on Cricket in Hindi

In this article, we are providing an Essay on Cricket in Hindi. क्रिकेट पर निबंध- Essay on my favourite game cricket in Hindi,  About Cricket in Hindi, Mera Priya Khel Cricket.

क्रिकेट पर निबंध- Essay on Cricket in Hindi

खेलों का हमारे जीवन में बहुत ही महत्तव है। हम हर रोज ना जाने कितने खेल खेलते हैं ,कभी क्रिकेट, कभी हॉकि तो कभी बास्केटबॉल तो कभी बैडमींटन। यह सब हमारे मनोरंजन का भी एक साधन है। फुटबॉल के बाद देश का सबसे ज्यादा खेले जाने वाला खेल और लोगों द्वारा पसंद किया जाने वाला खेल क्रिकेट है। यह महिलाओं और पुरूषों दोनों द्वारा ही खेला जाता है। इसमें 11 खिलाड़ीयों की दो टीमें होती है। यह बल्ले और गेंद का खेल है। इसमें दो अंपायर भी होते है। टॉस जीतने वाली टीम अपनी मर्जी से पहले बैटिंग या गेंदबाजी कर सकते है। यह खेल घास की हरी मैदान में खेला जाता है। इसे जीतने के दो तरीके है या तो सामने वाली टीम से ज्यादा रन बनाकर या फिर उनके सभी खिलाड़ीयों को आउट करके। सभी को आउट करना जरूरी नहीं ज्यादा रन बनाना ज्यादा जरूरी है। क्रिकेट का मैदान ज्यादातर अंडाकार ही होता है। क्रिकेट को रात के समय फलैश लाईटों में भी खेला जाता है।

क्रिकेट का इतिहास– क्रिकेट भारत का खेल नहीं था। अंगरेज इस खेल को अपने साथ भारत लाए थे। देखा गया है कि क्रिकेट उन्हीं देशों में खेला जाता है जहाँ पर अंगरेजों ने कब्जा किया था। इस खेल की पुष्टी 16वी सदी में हुई थी। पहले बच्चे सिर्फ इसे अपने मनोरंजन के लिए खेलते थे। 1844 में पहला अंतराष्टरीय मैच खेला गया था। तभी से क्रिकेट जगत का विस्तार हुआ है। भारत में क्रिकेट की शुरूआत 1932 में हुई थी । सबसे पहला वर्ल्ड कप सन् 1975 में खेला गया था जिसमें वैस्ट इंडीज ने जीत हासिल की थी। क्रिकेट का जन्म बेशक से इंग्लैंड में हुआ हो लेकिन इंग्लैंड आज तक एक भी वर्ल्ड कप नहीं जीत सका।

आज के युग में क्रिकेट–  पिछले कई सालों में क्रिकेट ने खेल जगत में अपना सिक्का जमा लिया है। क्रिकेट खेलने के लिए बहुत से देशों की अपनी टीमें है जो देश के लिए अंतराष्टरीय स्तर पर खेलती है। क्रिकेट में भाग लेने वाले बहुत से देश है जैसे भारत,साउथ अफरीका, इंग्लैंड आदि। क्रिकेट के खेल पर नियंतरण अंतराष्टरीय क्रिकेट परिषद रखता है। आज के दौर में क्रिकेट के खेल पर सबसे अधिक सट्टे लगते है। राष्टरीय और अंतराष्टरीय स्तर पर बहुत से मैच खेले जाते है जैसे टी२०, आ.ई.पी.ल. , वर्ल्ड कप इत्यादि। क्रिकेट खेल न होकर देश की पहचान बन चुका है। स्कूलों में भी क्रिकेट मैच करवाए जाते हैं। क्रिकेट में आगे बढ़ने वाले बच्चों के लिए बहुत से सैंटर भी है जो उन्हें एक बेहतर खिलाड़ी बनने में मदद करते हैं।

क्रिकेट के पीछे देश के सभी लोग पागल है। क्रिकेट का जनून उनकी रग रग में उतर चुका है। बच्चों के साथ-साथ बड़े भी इतवार के दिन क्रिकेट जरूर खेलते हैं। सभी को खेल खेलने भी चाहिए ये हमें स्वस्थ और खुश रखते हैं।हमें पढ़ाई के साथ खेलों पर भी ध्यान देना चाहिए।

#cricket information in hindi # Cricket Essay

ध्यान दें– प्रिय दर्शकों Essay on Cricket in Hindi आपको अच्छा लगा तो जरूर शेयर करे

Essay on Shiksha Mein Khel Ka Mahatva in Hindi

Loading...

One comment

  1. अपने बहुत ही अच्छी जानकारी साँझा की है आपके इस पोस्ट को पढ़कर बहुत अच्छा लगा और इस ब्लॉग की यह खास बात है कि जो भी लिखा जाता है वो बहुत ही understandable होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *